WhatsApp के इन मेसेज पर भूलकर भी ना करे क्लिक वरना पछताएंगे ,

WhatsApp के इन मेसेज पर भूलकर भी ना करे क्लिक वरना पछताएंगे ,

WhatsApp के भारत में 50 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हैं। जो मेटा के इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप का उपयोग यूजर्स चैटिंग करने के साथ-साथ फोटो-वीडियो शेयर करने के लिए भी करते हैं। ये करोड़ों यूजर्स वाले इस messaging apps का उपयोग  Scammers लोगों को ठगने के लिए भी किया जाता हैं। पिछले कुछवर्षो में तेजी से साइबर अपराध बड  रहे है

नौकरी का प्रस्ताव

WhatsApp के इन मेसेज पर भूलकर भी ना करे क्लिक वरना पछताएंगे , साइबर अपराधी युवाओं को Job  के नाम पर अपना शिकार बनाते हैं। युवाओं को बढ़िया Job का प्रस्ताव देने के लिए एक लिंक भेजा जाता है, इसमें  इनसे उनकी निजी जानकारियां भरने के लिए कहा जाता है। वेसे ही आप हैकर्स द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक करके अपनी निजी जानकारी जैसे कि नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड की जानकारी आदि भरते हैं, ये हैकर्स के पास पहुंच जाता है। इसके बाद साइबर अपराधी इस जानकारियों का उपयोग करके आपके बैंक अकाउंट को खाली कर देते  हैं।

Spelndor को टक्कर देने आ रही है TVS Star City Plus, की धुँआधार बाइक जानिए क्या है कीमत

पुरस्कार राशि/लॉटरी

WhatsApp के इन मेसेज पर भूलकर भी ना करे क्लिक वरना पछताएंगे ,WhatsApp पर लॉटरी और प्राइज के नाम पर भी लोगों को ठगा जाता है । Scammers लोगों को मैसेज भेजकर कहते हैं कि उनका नाम पर लॉटरी निकली है या फिर वो कोई प्राइज जीते हैं। प्राइज मनी अपनै bank account में पाने के लिए जानकारियां भर दें।Price mony की लालच की वजह से कई लोग अपनी निजी जानकारियां भेज देते हैं, इसके बाद इनके साथ साइबर फ्रॉड हो जाता है।

बैंक अलर्ट (केवाईसी अपडेट)

WhatsApp के इन मेसेज पर भूलकर भी ना करे क्लिक वरना पछताएंगे , आजकल लगभग सभी बड़े बैंक WhatsApp चैटबॉट के जरिए यूजर्स से कनेक्ट हो जाते हैं। bank account होल्डर्स को KYC की जानकारी अपडेट करने के लिए हैकर्स एक लिंक भेज देता  हैं। उस लिंक पर जैसे ही आप अपनी KYC की जानकारी भरते है  तो ये जानकारियां हैकर्स के हाथ लग जाती है और आपके साथ बडी धोका धडी हो सकती है।

डिलीवरी विफल

इन दिनों एक और नया स्कैम सामने आ रहा है, इसमें लोगों को हैकर्स WhatsApp के जरिए प्रोडक्ट की डिलीवरी फेल होने वाले सुचना भेजते हैं और इनसे नाम, पता समेत कई अपनी निजी जानकारियां पूछी जाती है। इसके बाद हैकर्स इन जानकारियों का उपयोग  फ्रॉड के लिए करते हैं। WhatsApp के इन मेसेज पर भूलकर भी ना करे क्लिक वरना पछताएंगे ,

Mahindra bike vs Bullet का खात्मा करने आ रही है महिंद्रा की दमदार बाइक, इसके सामने कई बाइक टेकेंगे घुटने

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *