Sunday , 14 April 2024
धर्म

Vastu Tips: घर में रखी ये 5 चीजें पैसे से भर देगी आपकी खाली तिजोरी जाने

Money Attraction Things

Vastu Tips: घर में रखी ये 5 चीजें पैसे से भर देगी आपकी खाली तिजोरी जाने। वास्तु शास्त्र में बहुत-सी ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्हें अगर घर में सही दिशा और सही जगह पर रख दिया जाए, तो व्यक्ति को धन की प्राप्ति होती है. हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसे जीवन में मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त हो. इसके लिए व्यक्ति कड़ी मेहनत करता है. दिन-रात पैसे कमाता है. लेकिन कई बार भाग्य का साथ न मिल पाने के कारण व्यक्ति को उसकी मेहनत का फल नहीं मिल पाता. व्यक्ति को पैसों की कमी के कारण कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके पीछे कई बार वास्तु दोष भी कारण हो सकते हैं.  

Vastu Tips: घर में रखी ये 5 चीजें पैसे से भर देगी आपकी खाली तिजोरी जाने

वास्तु जानकारों का कहना है कि घर के वास्तु दोष भी व्यक्ति की प्रगति में बाधा उत्पन्न करते हैं. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश रुक जाता है. ऐसे में अगर घर में कुछ चीजों को रख लिया जाए, तो घर के वास्तु दोष के साथ नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. और आर्थिक स्थिति में सुधार आता है. घर में सही दिशा में इन चीजों को रखने से धन आकर्षित होता है.  जानें इन चीजों के बारे में. 

Vastu Tips For Home

तुलसी का पौधा 

सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र और पूजनीय माना गया है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. अगर नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा की जाए, तो घर में मां लक्ष्मी का स्थायी निवास होता है. सुबह तुलसी के पौधे को जल अर्पित करें इससे घर में सुख-समद्धि आएगी. साथ ही, धन-संतान की प्राप्ति होती है. वहीं, शाम के समय तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

मोर का पंख

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मोरपंख भगवान श्री कृष्ण को बेहद प्रिय है. इसे वे हमेशा अपने सिर पर धारण किए रहते थे. वहीं, श्री कृष्ण के साथ-साथ मां लक्ष्मी और इंद्रदेव को भी मोरपंख बेहद प्रिय है. कहते हैं घर में मोरपंख रखने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है. मान्यता है कि जिन घरों में मोरपंख रखा जाता है, वहां हमेशा सुख-शांति बनी रहती है. इसे पैसे रखने वाली जगह पर दाहिनी स्थान पर रखने से विशेष लाभ होगा.   

हाथी की मूर्ति

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हाथी की मूर्ति रखना भी बहुत शुभ माना गया है. खासतौर से अगर आप चांदी के हाथी की मूर्ति रख सकते हैं, तो चांदी की मूर्ति स्थापित करें. कहते हैं कि नौकरी में सुधार के लिए चांदी के हाथी की मूर्ति रखनी चाहिए. इसे घर में स्थापित करें और खुद ही देखें की कैसे व्यक्ति के करियर में सुधार आता है.  इतना ही नहीं, इससे राहु-केतु की अशुभ स्थिति भी दूर होती है. 

मां लक्ष्मी के चरण

हिंदू शास्त्रों में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है. ऐसे में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा बनाए रखने के लिए मां लक्ष्मी से जुड़ी चीजों को घर में स्थापित करने से विशेष लाभ होता है. वास्तु जानकारों के अनुसार घर में मां लक्ष्मी के चरण स्थापित करना भी शुभ माना गया है. ऐसी मान्यता है कि इससे व्यक्ति की कमाई के नए रास्ते खुलते हैं. 

स्वस्तिक

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सुख-शांति और समृद्धि बनाए रखने के लिए घर में स्वास्तिक की स्थापना करना शुभ माना गया है. बता दें कि घर में स्वास्तिक चिन्ह का होना बहुत शुभ माना गया है. वहीं, स्वास्तिक मां लक्ष्मी और गणेश जी का भी प्रतीक माना जाता है.  कहते हैं कि गणपति जीवन के सभी दुखों को दूर कर देते हैं औऱ मां लक्ष्मी धन का सृजन करती हैं. 

Also Read This:-Elaichi Ke Totke: इलायची के इस टोटके से दूर हो जाएगी पैसो की आर्थिक तंगी और मिलेगा मनचाहा लाइफ पार्टनर जाने ?

Also Read This:-घर के आँगन में ये पौधा लगाते ही होने लगेगी धन की वर्षा भर जाएगी पैसो से तिजोरी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Aaj Ka Love Rashifal
धर्म

Today Love Rashifal: यहाँ जानिए कैसा रहेगा आपका प्रेम-वैवाहिक जीवन और कैसा रहेगा आपका आज का दिन जाने

Today Love Rashifal: यहाँ जानिए कैसा रहेगा आपका प्रेम-वैवाहिक जीवन और कैसा...

Cardamom Leaves Benefits
धर्म

इलायची के छिलके भी होते है बेहद फायदेमंद तो यहाँ जानिए इसके अनगिनत फायदे

इलायची के छिलके भी होते है बेहद फायदेमंद तो यहाँ जानिए इसके...

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगाए ये 5 पौधे, होने लगेगी पैसों की बारिश, जानिए कैसे ?
धर्म

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगाए ये 5 पौधे, होने लगेगी पैसों की बारिश, जानिए कैसे ?

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगाए ये 5 पौधे, होने लगेगी...