Twitter ( ट्विटर) को टक्कर देने आ गया thread app, 3 दिनों में इतनी हुई डाउनलोडिंग

thread app

Thread app Social networking platform meta का नया threads माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स मार्केट में लॉन्च हो चुका है। लॉन्च होने के कुछ घंटे बाद ही मिलियंस यूजर्स ने इसे डाउनलोड करके एक नया रिकॉर्ड स्थापित कर दिया है। Twitter को कड़ी टक्कर दे रहा है यह ऐप।

 

Thread app :ट्विटर (Twitter)  को पछाड़ने आगया  थ्रेड्स (Instagram Threads)

मेटा कंपनी ( Meta )  ने बुधवार देर शाम यानी कि 6 जुलाई 2023 को ट्विटर का कंपीटीटर नया ऐप इंस्टाग्राम थ्रेड्स लॉन्च कर दिया है। लॉन्च होते ही इस ऐप में तहलका मचा दिया है,

जानकारी के लिए आपको बता दें कि महज कुछ ही घंटों में 70 मिलियन से अधिक यूजर्स इसे डाउनलोड कर चुके हैं। जोकि अपने आप में एक रिकॉर्ड बन गया है। इसके यूजर्स को बढ़ते हुए देख ऐसा प्रतीत हो रहा है कि मानव ट्विटर की मान्यता बहुत कम रह जाएगी और लोग इंस्टाग्राम थ्रेड्स को अधिक पसंद करने लग जाएंगे।

मगर अभी तक बहुत सारे लोगों को यह नया ऐप कुछ खास पसंद नहीं आया है उनका मन ट्विटर में ही अटका हुआ है। इसकी एक वजह यह भी है कि इसमें ग्लिच फीचर्स बहुत कम दिए गए हैं। डाउनलोड के लिए यह ऐप उपलब्ध है। iOS और Android users दोनों ही थ्रेड्स को यूज कर।

ट्विटर की लोकप्रियता कम करने और उसे पछाड़ने के मकसद से अपना नया माइक्रोब्लॉगिंग इंस्टाग्राम थ्रेड्स को 6 जुलाई से लाइव कर दिया है। बता दें कि इसे 100 देशों में उपलब्ध करवा दिया गया है। आइए जानते हैं इसकी खासियत और यूज के बारे में…

 

Thread app (Meta) कंपनी ने दी यह जानकारी

दरअसल बुधवार को कंपनी के CEO मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने एक ब्लॉग पोस्ट करके यह जानकारी दी थी कि “थ्रेड्स एक नया ऐप है, जिसे टेक्स्ट अपडेट शेयर करने और पब्लिक डिस्कशन में शामिल होने के लिए इंस्टाग्राम टीम ने बनाया है। आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से लॉग इन करते हैं और 500 कैरेक्‍टर तक लंबे पोस्‍ट लिख सकते हैं । इसमें लिंक, पांच मिनट तक के वीडियो और फोटो भी अटैच कर सकते हैं।”

 

thread app

Thread app : इंस्टाग्राम थ्रेड्स एप कैसा है

thread app : बताते चलें कि इंस्टाग्राम थ्रेड्स बिल्कुल टि्वटर के तरह है टेक्स्ट बेस्ट ऐप है। इसकी लुक भी कुछ अलग नहीं है बल्कि ट्विटर से लगभग मिलती-जुलती ही है। अभी तक तो इसका इंटरफेस साफ और इस्तेमाल में काफी आसान बता रहा है। मगर आगे चलकर पता चलेगा कि यह कितना इजी रहने वाला है।

thread app : इसकी खास बात यह है कि यहां पर आपको करैक्टर लिमिट्स भी दी गई है, यानी कि आप 500 शब्दों का राइट अप यार मैसेज पोस्ट करने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप इसमें 5 मिनट से अधिक लंबी वीडियो और फोटो भी अपलोड कर सकते हैं।

इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम पर अपनी फेवरेट्स को फॉलो करते हैं । उसी प्रकार थ्रेड्स में भी अपने मनपसंद कंटेंट क्रिएटर और अपने चाहने वालों को फॉलो कर सकते हैं जिन्हें आपने इंस्टाग्राम पर फॉलो कर रखा है।

वहीं अगर 18 वर्ष से कम आयु वाले यानी कि 16 वर्ष तक के यूजर्स अगर इस ऐप में शामिल होना चाहते हैं तो उनको अलग से प्राइवेट अकाउंट दे दिया जाता है। इसके अलावा आप इसमें यह भी तय कर सकते हैं कि कौन आपको मेंशन कर सकता है और कौन नहीं।

इंस्टाग्राम की तरह आप अपने थ्रेड में विशिष्ट शब्दों वाले रिप्‍लाई को फ़िल्टर करने के लिए छिपे हुए शब्द जोड़ सकते हैं। ग्राहक अगर किसी को ब्लॉक, रिपोर्ट या बैन और अनफॉलो करना चाहते हैं तो वह थ्री-डॉट मेनू पर टैप करके यह सब कर सकते हैं। इंस्टाग्राम पर उनकी ओर से ब्लॉक किया गया कोई भी अकाउंट थ्रेड्स पर भी अपने आप ही ब्लॉक हो जाएगा।

 

                                   ये भी पढ़ें – Tech tips : फोन से ब्लॉक है या नहीं, इन तरीकों को आजमा कर कर सकते हैं पता

 

thread app थ्रेड्स को लाने की क्यों पड़ी जरूरत

जैसा कि हम सभी जानते हैं जबसे एलन मस्क टि्वटर के सीईओ बने हैं उन्होंने तब से कई उसमें बदलाव कर दिए हैं। वह बदलाव ट्विटर यूजर्स को पसंद नहीं आ रहे हैं और वह इस से पीछे हटते जा रहे। इसके अलावा सब्सक्रिप्शन के लिए भी कीमत तय कर दी गई है और अगर किसी के पास ब्लू टिक है तो उसके लिए भी लिमिट है।

अगर किसी के पास ब्लूटूथ नहीं है तो उसके लिए भी ट्वीट्स पढ़ने और देखने की लिमिट लगा दी गई है। इन सब वजह से जनता काहे परेशान हो रही थी उनके परेशानी को दूर करने के लिए मेटा कंपनी ने अपना मोस्ट चर्चित एप थ्रेड्स ऐप लॉन्च कर दिया है। जिसके सामने आप ट्विटर फीका पड़ता हुआ नजर आने लग गया है।

थ्रेड्स जाने से इसकी लोकप्रियता कम होने लग गई है। धड़ाधड़ लोग प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड करके लॉगिन कर रहे हैं।

 

thread app : थ्रेड्स में ऐसे करें लॉगइन

 

– थ्रेड्स में लॉगिन करने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर से इसे आईओएस या फिर एंड्रॉयड में डाउनलोड करें।

– उसके बाद ऐप को ओपन करें और उसमें login with Instagram पर क्लिक करें।

– आपने अगर पहले से ही अपने फोन में इंस्टाग्राम को लॉगइन कर रखा है तो थ्रेड्स अपने आप उसके साथ लॉगिन हो जाएगा।

– परंतु अगर आपके पास इंस्टाग्राम नहीं है तो आपको अलग से आईडी बना कर इसमें लॉगइन करना होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *