Share market से बन सकते हैं करोड़पति, बस करना होगा ये 5 काम

share Market

Share market  बहुत सारे लोगों का यह सपना होता है कि वह करोड़पति बन जाए। मगर इस सपने को कुछ लोग ही हासिल कर पाते हैं। एक औसत निवेशक भी करोड़पति बन सकता है। लेकिन उसके लिए यह काम करने होंगे।

नमस्कार दोस्तों, कौन नहीं चाहता कि उसके पास बड़ा बंगला, गाड़ी, धन दौलत हो। लेकिन इसके लिए मेहनत भी करनी पड़ती है। आज के समय में हर कोई करोड़पति बनने के सपने देख रहा। उसी में से अधिकतर लोग अपने सपने को पूरा भी कर रहे हैं। Share market और यह सब कुछ वह शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके कर रहे हैं। Share market में निवेश करने से आप अमीर बन सकते हैं। इसके लिए रणनीति बनाना और स्टॉक मार्केट के बारे में जानकारी लेना आपके लिए बहुत जरूरी है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे के शेयर मार्केट में निवेश करके आप किस तरह से करोड़पति बन सकते हैं। जो लोग अमीर बनने के सपने देख रहे थे वह हमारा यह आर्टिकल आखिर तक जरूर पढ़ना। आइए जानते हैं विस्तार से …

 

ये भी पढ़ें  – 40 की उम्र में बनाया है रिटायर होने का plan

Share market से कैसे कमाए पैसे

करोड़पति बनने के लिए शेयर मार्केट एक बेहतरीन विकल्प है। यहां से कई करोड़पति बन कर निकले हैं। Share market के बारे में अब तक आपने बहुत पढ़ा और सुना होगा । मगर इसमें निवेश करके कभी खुद करोड़पति बनने के बारे में ट्राई नहीं किया होगा। शेयर मार्केट में कंपाउंड इंटरेस्ट हासिल करने के लिए आप एसआईपी में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं। निवेश करने से पहले पूरी जानकारी लें। जो कंपनी अपने शेयर्स पर ज्यादा रिटर्न दे रही है वहां पर ज्यादा पैसे लगाकर इन्वेस्ट करें।

Share market शुरू से ही निवेश करना शुरू कर दो

जब भी Share market में निवेश करना शुरू करें तो कोशिश करें कि लंबी अवधि में ही करें। जोब लगते ही इन्वेस्ट करना शुरू कर दें। अगर आप के दिमाग में यह चल रहा है कि शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके रातों रात में आप करोड़पति बन सकते हैं तो यह बिल्कुल भी संभव नहीं है। इसमें समय को अपना मित्र बनाना पड़ता है। जितने ज्यादा समय के लिए आप इस में इन्वेस्ट करते हैं उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकते। आप अपनी उम्र के हिसाब से हर महीने राशि जमा कराने चाहिए। आपको बता दें कि इन्वेस्ट करने के लिए आप जितनी देरी लगाएंगे उतनी ही देरी से आप करोड़पति बनेंगे।

स्टॉक मार्केट की भविष्यवाणी होती है

अब आपके दिमाग में चल रहा होगा कि हमें कैसे पता चलेगा कि स्टॉक मार्केट बेहतर परफॉर्मेंस कर रहा है या करेगा। आपको यह जानकर स्टॉक मार्केट की भविष्यवाणी पहले ही हो जाती है। जिससे यह पता चल जाता है कि शेयर मार्केट कैसा व्यवहार करने वाला है। तो अगर आपने Share market में किया है तो आप को घाटा हो गया मुनाफा इसके बारे में पहले से जान सकते हैं।

इन्वेस्ट पर उच्च रिटर्न पाने का प्लान बनाएं

अभी आप निवेश करते हैं तो उस पर आपको उच्च रिटर्न पाने के प्लान पहले से ही बना लेने चाहिए। औसत मार्केट रिटर्न प्रतिवर्ष 10% है। अगर आप इसे हराकर आगे निकलते हैं तो आप बहुत ही जल्द करोड़पति बन सकते हैं। 10 वीं सदी की जगह पर आप 20 से 30 फ़ीसदी का रिटर्न हासिल करने में कामयाब रहते हैं तो आप बहुत तेजी से अमीर बन सकते हैं। इसके लिए आपको कंपनी का शोध करना होगा। शोध करने के लिए मार्केट में तीन चरण मौजूद है ।आप पहले उन्हें देखें, परखें फिर भी फैसला लें।

 

 Share market

इन्वेस्टमेंट में अधिक पैसे लगाएं

आपकी आमदनी कितनी हो रही है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता फर्क तो इससे पड़ता है कि आपने इन्वेस्टमेंट में कितने पैसे लगाए हैं। अमीर बनने के लिए आपको शेयर मार्केट में ज्यादा पैसा लगाना पड़ता है। इसके लिए आप आपको 6 अंकों का निवेश करना जरूरी है। अगर आपने यह नहीं किया है तो अभी सही ऐसा करना शुरू कर दें। निवेश करने से पहले कंपनियों की पूरी तरह से जांच पड़ताल करें, उसके बाद ही अलग-अलग कंपनी में लंबे समय के लिए इन्वेस्ट करें। अगर आपको 10% के हिसाब से भी सालाना रिटर्न मिलेगा तो भी आप जल्दी अमीर बन जाएंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *