Luxury Jail दुनिया के टॉप आलीशान जेल, यहां कैदी जीते हैं लग्जरी लाइफ, ये है उनके नाम

Luxury Jail

Luxury Jail दुनिया में कई ऐसी लग्जरी जेल है जहां पर कैदियों को five star जैसी सुविधाएं मिलती है। एक जेल तो ऐसा है, जहां पर कैदी अपने परिवार के साथ भी रह सकता है।

 

Luxury Jail दुनिया के आलीशान जेल

चाहे छोटे अपराध हो चाहे बड़े अपराध हो दोषियों को सजा देने के लिए उन्हें जेल में डाल दिया जाता है। जेल का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में अंधेरी भरी काली सलाखें, गंदा भोजन, टूटी फूटी जेल, खराब सलूक जैसे दृश्य आते हैं। बहुत सारे जेल ऐसे हैं जो अच्छी सुविधाओं के चलते दुनिया भर में प्रसिद्ध है तो वहीं कुछ देर ऐसे भी है जो खूंखार कैदियों की वजह से भी जाने जाते हैं। दुनिया में कुछ ऐसे आलीशान जेल भी है जहां पर कैदियों को लग्जरी लाइफ जीने के लिए मिलती है। यही नहीं कुछ एक जेल तो ऐसे भी है जहां पर परिवार कैदी के साथ रह सकते हैं। यह सब सुनकर आपको भी हैरानी हो रही होगी कि क्या जेल में यह सब चीजें हो सकती हैं। जी हां ऐसा बिल्कुल हो रहा है, कई ऐसी लग्जरी जेल है जहां पर कैदियों को फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं मिल रही है। आज के इस पोस्ट के जरिए हम आपके लिए कुछ ऐसी ही जेल के बारे में जानकारी लेकर आए हैं जहां पर मुस्लिमों को जिम बेहतर खाना और अच्छे कमरे से लेकर अन्य कई सुविधाएं मुहैया जा रही हैं। तो चलिए जानते हैं …

न्यूजीलैंड की ओटैगो करेक्शन्स फैसिलिटी

न्यूजीलैंड के इस जेल में कैदियों के लिए रक्षा के कड़े इंतजाम है। मगर यहां पर कैदियों की सुख सुविधा का ध्यान अच्छे तरीके से रखा जाता है। जेल से निकलकर कैदी एक अच्छा नागरिक बन सके इसलिए उन्हें यहां पर कुकिंग, लाइट इंजीनियरिंग फार्मिंग जैसी अन्य कई ट्रेनिंग दी जाती है।

जस्टिस सेंटर लियोबेन

यह आलीशान जेल की है, जो कि किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं है। जस्टिस सेंटर लियोबोन पूरी तरीके से शीशों से ढकी हुई है। यहां पर कैदियों के लिए स्पोर्ट्स, जिम और सोनी जी आलीशान कमरे बने हुए हैं। उन कमरों में मनुष्य की जरूरत की चीजें जैसे कि फ्रिज, टीवी के अलावा अन्य कई चीजें उपलब्ध करवाई गई है। यहां पर कैदी राजों की तरह जिंदगी व्यतीत करते हैं। इस जेल को 2004 में बनवाया गया था।

बैस्टोय जेल

ये जेल नार्वे में बोस्टोय द्वीप पर मौजूद है। यहां पर कैदियों को जेल में रहने वाले कैदियों को हॉर्सराइडिंग, फिशिंग, टेनिस, सनबाथिंग, प्रिजन कॉम्प्लेक्स जैसी सुविधाएं दी जाती हैं। इसके अलावा जो कैदी खेती करने के शौकीन हैं उन्हें खेती करने के लिए जमीन और रहने के लिए कॉटेज भी मिलते हैं। यहां पर 100 से भी अधिक कैदी रहते हैं।

अरनजुएज जेल

अब तक आपने और मैंने सिर्फ यही सोचा था कि कैदियों को जेल में सजा काटने के लिए अकेले ही रखा जाता है। उन्हें परिवार उनके दोस्तों रिश्तेदारों से दूर कर दिया जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है दुनिया में एक ऐसी चीज है जहां पर कैदी के साथ उनके परिवार भी रह सकते हैं। स्पेन की अरनजुएज जेल बहुत ही खास है। यहां पर कैदियों को अपने परिवारों के साथ रहने दिया जाता है। इस जेल में 32 ऐसे कमरे हैं जहां पर कैदी अपने परिवार के साथ रहते हैं। दीवारों पर कार्टून बच्चों के लिए बनाए गए हैं यही नहीं बच्चों के लिए प्ले ग्राउंड और प्ले स्कूल भी जेल में बने हुए हैं । यह सब इसलिए किया गया है ताकि बच्चे अपने माता-पिता के साथ रहकर प्ले बढ़े।

जेवीए फुइसबटेल जेल

जेवीए फुइसबटेल जर्मनी के हैम्बर्ग में स्थिति से जेल में भी कैदियों के लिए कई सुविधाएं उपलब्ध है। यहां पर बेड, काउच प्राइवेट शावर, टॉयलेट जैसी अन्य कई सुविधाएं कैदियों को दिए जाते हैं। इसी के साथ उन्हें जेल की तरफ से लॉन्ड्रिंग की मशीन और कॉन्फ्रेंस रूम भी उपलब्ध करवाया जाता है।

एचएमपी एटिवेल जेल

स्कॉटलैंड की जेल में कैदियों को एक अच्छा इंसान बनाने और उन्हें सामान्य और साधारण जीवन जीने के लिए प्रेरित किया जाता है। इस जेल में रहने वाले कैदियों को 40 हफ्ते तक उत्पादक कौशल की ट्रेनिंग दी जाती है। आपको बता दें कि यहां पर 700 से अधिक कैदी रह रहे हैं।

चैंप-डॉलन जेल

चैंप-डॉलन जेल स्विजरलैंड में स्थित है। यहां पर कैदियों को लग्जरी सुविधाएं दी जाती हैं ‌। एक ऐसा टाइम भी था जब यह जेल ज्यादा कैदियों के लिए बदनाम हुआ करती थी, लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। यहां पर हॉस्टल जैसी सुविधाएं कैदियों को मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *