Thursday , 18 April 2024
ट्रेंडिंग

Tips For Drinking Alcohol: महिलाओ और पुरुषो को एक दिन में कितने ML शराब पीनी चाहिए

Tips For Drinking Alcohol: महिलाओ और पुरुषो को एक दिन में कितने ML शराब पीनी चाहिए

Tips For Drinking Alcohol: महिलाओ और पुरुषो को एक दिन में कितने ML शराब पीनी चाहिए शराब पीना सही है या गलत, इस बात पर अगर चर्चा शुरू होगी तो शायद ही खत्म हो. क्योंकि पीने वालों को तो बस पीने का बहाना चाहिए, लेकिन आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि ज्यादा शराब आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आज के इस खबर में आपको बताएंगे शराब पीने के कुछ टिप्स. 

यह भी पढ़े: दांतों पर जमी पीली परत उखाड़ फेंकेंगे ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, मुंह की बदबू भी होगी दूर, अब खुलकर दिखाओ बत्तीसी

शराब पीने के टिप्स (Tips for drinking alcohol)

कम मात्रा में सेवन करें (Drink in moderation): पुरुषों के लिए प्रतिदिन 1-2 ड्रिंक और महिलाओं के लिए 1 ड्रिंक प्रतिदिन अल्कोहल की अनुशंसित मात्रा है. अत्यधिक शराब पीने से बचने के लिए इन दिशानिर्देशों पर टिके रहें. 

अपनी सीमाएं जानें(Know your limits): शराब के लिए हर किसी की सहनशीलता अलग होती है. ऐसे में नशा महसूस होने पर आपको पहले ही खुद को रोक लेना चाहिए और उस सीमा तक टिके रहना चाहिए. 

Tips For Drinking Alcohol: महिलाओ और पुरुषो को एक दिन में कितने ML शराब पीनी चाहिए

हाइड्रेटेड रहें (Stay hydrated): मादक पेय के बीच में खूब पानी पीने से आपको हाइड्रेटेड रहने और शरीर पर शराब के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है. 

पीने से पहले खाएं (Eat before drinking): पीने से पहले खाना खाने से आपके रक्तप्रवाह में अल्कोहल का अवशोषण धीमा हो सकता है और जल्दी से नशे में आने की संभावना कम हो जाती है. 
शराब पीकर वाहन न चलायें (Don’t drink and drive): कभी भी शराब पीकर कार या बाइक नहीं चलाएं. एक निर्दिष्ट ड्राइवर की व्यवस्था करें, सार्वजनिक परिवहन लें या राइड-शेयरिंग सेवा को कॉल करें. 

यह भी पढ़े: जमीन पर उगने वाला यह फल अमर बना देगा आपको बेहद लाभदायक होने के साथ एक फल की कीमत जान उड़ जायेगे आपके होश

दवाओं के साथ शराब मिलाने से बचें (Avoid mixing alcohol with medications): कुछ दवाओं के साथ शराब मिलाना खतरनाक और जानलेवा भी हो सकता है. दवा लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से जांच करें. 

याद रखें, शराब का अधिक मात्रा में सेवन या दुरुपयोग करने पर आपके स्वास्थ्य और कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में शराब पीते समय हमेशा अपनी सुरक्षा और सेहत को प्राथमिकता दें.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

sheep farming
ट्रेंडिंग

कम खर्च में मालामाल बना देगा भेड़ पालन का बिजनेस, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

कम खर्च में मालामाल बना देगा भेड़ पालन का बिजनेस, इन बातों...

Free DTH Channel List 2024
ट्रेंडिंग

Free DTH Channel List: अब TV पर चलेंगे सभी चैनल, DD Free Dish की New List हुयी जारी देखे

Free DTH Channel List:देश में अधिकतर लोगो के द्वारा डीटीएच डिश टीवी...