Term Insurance : किसके लिए बेहतर रहेगा ये टर्म इंश्योरेंस, पति या पत्नी,? यहां जाने किसे लेना चाहिए टर्म

term insurance

Term Insurance हमेशा लोग यह सोचकर कंफ्यूज रहते हैं कि उन्हें कौन सा टर्म प्लान लेना चाहिए। परंतु आज के समय में यह भी देखने को मिल रहा है कि निवेशक इस बात से भी परेशान हो जाते हैं कि टर्म प्लान कि से लेना चाहिए पति या फिर पत्नी को। सीधी सी बात है जो जॉब में है वह टर्म इंश्योरेंस प्लान ले सकता है।

 

नमस्कार दोस्तों, भागदौड़ की जिंदगी में जिस प्रकार से लगातार महंगाई बढ़ती जा रही है, ऐसे में लोग यह तो सोचने लग गए हैं कि उन्हें कपड़ा, मकान और रोटी के साथ-साथ अब लाइफ इंश्योरेंस की भी सख्त जरूरत है।

खासकर कोरोना वायरस के दौरान जो लोग पैसे के प्रति बेपरवाह थे, उन्हें भी इसकी अहमियत बहुत अच्छे से पता चल गई है। अब लोग लाइफ इंश्योरेंस पर अधिक ध्यान देने लग गए हैं और परिवार के सदस्यों का जीवन विवाह करवा रहे हैं। ऐसे में टर्म प्लान की डिमांड बढ़ती जा रही है।

Term Insurance  आप किसी भी फाइनेंशियल एडवाइजर से जीवन बीमा के बारे में पूछेंगे तो वह आपको टर्म इंश्योरेंस के बारे में ही जानकारी देखा। आपको बता दें कि आपके अन्य जीवन बीमा पॉलिसी के अलावा टर्म प्लान भी लेना बहुत जरूरी है।

इसका लाभ आपके ना होने पर भी आपके परिवार को मिलेगा। हां, इसमें यह बात सच है कि आपको कोई रिटर्न नहीं मिलता है। पर फिर भी इसके लाभ जानकर आप हैरान रह जाएंगे। ऐसे में बहुत सारे लोग कंफ्यूज है कि यह प्लान पति पत्नी दोनों में से किस को लेना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए टर्म प्लान से संबंधित खास जानकारी लेकर आए हैं । जिसमें हम आपको यह बताएंगे कि यह प्लान हसबैंड या वाइफ दोनों में से किसे लेना चाहिए। तो चलिए जानते हैं…

 

टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance ) क्या है

आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance ) किसे कहते हैं। यह क्या होता है और उसके कैसे लाभ हो सकते हैं। हम आपके सभी सवालों का जवाब लेकर आए हैं। पहले आपको बता दें कि टर्म इंश्योरेंस एक तरह का जीवन बीमा ही है।

मौजूदा समय में जो लोग अपने लिए बीमा करा रहे हैं , वह ज्यादातर इस पॉलिसी को ही सेलेक्ट करते हैं। इसमें एक तो रिस्क कवर है और दूसरा अच्छा रिटर्न भी मिलता है। जिस पॉलिसी में रिटर्न मिलता है लोग उसे ही जीवन बीमा मान के चलते हैं,

लेकिन ऐसा नहीं है। टर्म प्लांट को ही लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी कहा जाता है। यह प्लान लेने के बाद आपके ना रहने पर आपके परिवार को आर्थिक स्थिति मिलती है। यही टर्म प्लान प्लान है, जो अगर आपके साथ कोई अनहोनी घट जाती है तो आपके परिवार को आर्थिक सुरक्षा की गारंटी देता है।

अगर आप नौकरी कर रहे हैं, या फिर अभी ही नौकरी शुरू की है तो उसको शुरुआत में ही आपको यह टर्म प्लान लेना चाहिए।

 

फिल्म ‘हड्डी’ से सामने आया Nawazuddin Siddiqui का नया पोस्टर, नवाज के लुक को रेडी करने में लगा इतना वक्त

 

Term Insurance  टर्म प्लान कैसे लेना चाहिए, पति या पत्नी को?

 

हम भारतीय जब भी कोई चीज लेते हैं तो उसके बारे में अच्छे तरीके से सोच विचार करते हैं, तभी उस चीज को खरीदते हैं। ऐसा ही कुछ टर्म इंश्योरेंस और टर्म प्लान लेने के वक्त भी होता है। टर्म प्लान लेते समय भी लोग काफी विचार करते हैं।

क्योंकि इसमें रिटायर नहीं मिलता है, इसलिए इसलिए अच्छे से जांच पड़ताल करते हैं। फिर बात यहां पर आ जाती है कि अगर एक परिवार में पति और पत्नी में से किसे टर्म प्लान लेना चाहिए। बताते चलें कि अगर तो पति पत्नी दोनों ही जॉब कर रहे हैं । ऐसे में दोनों को अपने जीवन को कवर करने के लिए टर्म प्लान लेना चाहिए।

Term Insurance यहां पर यह भी जरूरी नहीं है कि दोनों जॉब कर रहे हैं या फिर नहीं। टर्म प्लान दोनों के लिए ही जरूरी है। इसलिए अगर दोनों ही जॉब कर रहे हैं तो दोनों ही अपनी-अपनी लाइफ को कवर करने के लिए टर्म प्लान ले सकते हैं।

अगर पति या पत्नी दोनों में से कोई एक ही जॉब कर रहा है तो ऐसे में जॉब करने वाले को ही धर्म प्लान लेना चाहिए। उसके लिए टर्म प्लान जरूरी है, क्योंकि उसे बाहर रहना पड़ता है। एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना पड़ता है। इस बीच रोड दुर्घटना का शिकार भी हो सकती है।

इसलिए उसके लिए टर्म प्लान जरूरी है और यह भी आपको बता दें कि महिलाओं के धर्म प्लान पुरुषों के मुकाबले सस्ते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *