Best Insurance कितना term insurance लेना सही रहता है, आइए जानते हैं

Long Term Insurance

Term insurance किसी भी टर्म इंश्योरेंस प्लान को खरीदने के लिए सबसे पहले यह निर्धारित करने कि आपको कितना कवर चाहिए। उसी हिसाब से टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी की खरीदारी करें।

नमस्कार दोस्तों, अक्सर देखा जाता है कि लोग बिना कुछ सोचे समझे जीवन बीमा की पॉलिसी खरीद लेते हैं। जिसे लेकर बाद में उन्हें पछतावा भी होता है।

जब भी इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदें तो सबसे पहले अपनी उम्र, तनख्वाह और जरूरत के मद्देनजर ही खरीदें। टर्म इंश्योरेंस की खरीदारी करते समय यह ध्यान रखें कि आपके इनकम का शोर से क्या है और आप कितने समय के लिए पॉलिसी लेना चाहते हैं। Term insurance  धीरे-धीरे महंगाई आसमान छूने लगी है ऐसे में आप लॉन्ग इंश्योरेंस कवर ले सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीदने से पहले किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए। आपके लिए कितना इंश्योरेंस कवर सही रहेगा। इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे। इंश्योरेंस खरीदने का मन आपने भी बनाया है तो हमारा यह आर्टिकल एक बार ध्यान से जरूर पढ़ें। तो आइए जानते हैं …

Term insurance  पॉलिसी खरीदने के लिए सही तरीका क्या है

जीवन बीमा की पॉलिसी को खरीदने के लिए सबसे पहले आप अपनी बीमा जरूरतों का अच्छे से निरीक्षण करें। इसके अलावा यह इस पर भी निर्भर करता है कि आप की आमदनी कितनी हो रही है। इन तरीकों से आईडिया लेकर ही आप जीवन बीमा पॉलिसी खरीदें। अगर फिर भी आपको कोई आईडिया समझ में नहीं आता या कंफ्यू खुश होते हैं तो किसी एक्सपोर्ट के पास जाएं उनसे अपनी जरूरतें बता कर उसे हिसाब से सलाह लेकर ही पॉलिसी खरीदें।

Term Insurance

Term insurance: income replacement कीमत को समझें

जीवन बीमा पॉलिसी में आपको कितना कवर मिलना चाहिए यह आपकी मंथली इनकम पर डिपेंड करता है। Term insurance का गणना करने के लिए यह आपके लिए एक मूल तरीका है। जो कि आपके सालाना आय पर निर्भर करता है। विमा कवरेज जो आपके लिए जरूरी है वह आपके इनकम और रिटायरमेंट में जो समय बचा होता है उसका गुणक होता है। आसान भाषा में समझाया जाए तो अगर आप अभी केवल 30 साल के हैं और महीने के 5 लाख आराम से कमा रहे। आप अपने 60 वर्ष की आयु में रिटायरमेंट होना है तो ऐसे में आप का इंश्योरेंस प्लान कवर 12 करोड़ के लगभग होना चाहिए।

 

ये भी पढ़ें – Provident Fund : नौकरी बदल रहे हैं तो PF के 4 Top नियम का रखें ध्यान

Term insurance  पॉलिसी खरीदने से पहले इकॉनमी वैल्यू परखें

Term insurance  इकॉनमी वैल्यू या फिर ह्यूमन लाइफ वैल्यू में व्यक्ति जो अपने काम कार्यकाल में कमा रहा है, उसकी उस इनकम का टोटल कैलकुलेशन होता है। उसके बाद ही उसे डिस्काउंट मिलता है। आसान भाषा में कहा जाए तो जो व्यक्ति फ्यूचर में कमा रहा है उसकी कमाई को मौजूदा पॉलिसी के रेट के हिसाब से कैलकुलेट किया जाता है। इससे यह पता लग जाता है कि वह व्यक्ति का परिवार में क्या इनकम वैल्यू है। मान लीजिए कोई व्यक्ति 45 वर्ष का है। वह सलाना 5 लाख कमा रहा है। Term insurance इसमें से वह अपने खर्च के लिए एक लाख रुपए रख लेता है। जब किसके परिवार पर 4 लाख का खर्च हो जाता है। अगर वह व्यक्ति नहीं रहता है तो फिर भी उसके परिवार को 4 लाख की जरूरत पड़ती। इसलिए आपको इस जरूरत को मुख्य रखकर है जीवन बीमा की पॉलिसी खरीदनी चाहिए। तभी आप जरूरत के समय कवर प्राप्त करने में सफल रहते हैं।

अपनी जरूरतों के हिसाब से हे खरीदे पॉलिसी कवर

Term insurance महंगाई का दौर चल रहा है ऐसे में अपने परिवार को हर तरह के सुख खुशी देने के लिए आपको लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस की खरीदारी करनी चाहिए। आज अगर आप महंगाई को इग्नोर कर रहे हैं तो आगे चलकर यह आप और आपके परिवार के लिए नुकसानदायक हो सकता है। लाइफ इंश्योरेंस खरीदते समय आपको अपने कर्जे, लेनदेन, परिवार के लाइफस्टाइल, बच्चों का भविष्य, उनकी पढ़ाई लिखाई को मुख्य रखकर ही करनी चाहिए। 20 से 30 वर्ष के आयु वाले व्यक्तियों का कवर 12 गुना होना चाहिए जबकि 40 से 50 के बीच आयु वाले व्यक्तियों का जीवन बीमा कमर 20 गुना होना जरूरी है। अगर आप इन बातों का ध्यान रखकर बीमा पॉलिसी खरीद रहे हैं तो आपके लिए बेहतर है। आपको बता दें कि आपके जीवन बीमा पॉलिसी का चुनाव आपके आयु और इनकम के आधार पर ही होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *