Tuesday , 23 April 2024
Editors Picksइन्वेस्मेंट टिप्स

SIP (Systematic Investment Plan) छोटी रकम से SIP की शुरुआत करें, करोड़ों का फंड आपका जमा हो जाएगा, जाने तरीका

Systematic Investment Plan अगर आप करोड़पति बनना चाहते हैं तो इसके लिए सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में छोटी रकम से इन्वेस्टमेंट की शुरुआत करें।

बहुत छोटी रकम भी आपको करोड़पति बना सकती हैं, बस आपको इसके लिए सही तरीका पता होना चाहिए।

Systematic Investment Plan के कमाल से बन सकते हैं करोड़पति

Systematic Investment Plan आज का समय में हर कोई करोड़पति बनने की सोच रहा है। और आपको बता दें कि यह ऐसा दौर चल रहा है इसमें करोड़पति बना एक आसान सा काम हो गया है।

कई प्रकार के म्युचुअल फंड है जिसमें निवेश कर कर आप आराम से करोड़पति बन सकते हैं इसमें सरकार भी कई सरकारी स्कीम चल रही है, जिसमें इन्वेस्ट करके काम करने वाले लोग अपने कमाई को दुगनी करने में लगे हुए हैं।

म्युचुअल फंड में जो सबसे दमदार है वह है म्युचुअल फंड SIP . Mutual fund SIP में 12 फीसदी तक का औसतन ब्याज मिल जाता है।

यही नहीं ऐसे और भी कई स्कीम है जिसमें 12% से अधिक का रिटर्न ग्राहकों को मिल रहा है। लार्ज कैप और मिड कैप से ज्यादा रिटर्न स्मॉल कैप में मिल रहा है। जो लोग कम समय में करोड़पति बनने का सपना देख रहे हैं ।

आज का हम यह लेख उनके लिए ही लेकर आए हैं। क्योंकि इसमें आपको हम बताएंगे कि किस तरह से आप शिप में छोटे-छोटे निवेश करके अमीर बन सकते हैं।

Systematic Investment Plan 5000 रुपए से SIP करें और करोड़पति बने

शेयर मार्केट या म्युचुअल फंड्स में निवेश करने के बाद हो और इसमें अगर आप नहीं हो तो कोशिश करें की शुरुआत छोटी रकम से ही करें। इसमें 5000 कोई बहुत बड़ी रकम नहीं है इससे आप SIP म्युचुअल फंड की शुरुआत कर सकते हैं।

5000 रुपए को मल्टी कैप फंड में लगाएं। क्योंकि यह फंड 18 से 20% का रिटर्न आराम से दे देता है।

मान लीजिए अगर इसमें आपको 15 फीसदी का भी रिटर्न मिल रहा है तो 5000 रुपए की एसआईपी आपको 5 साल में 1,03,53,295 रुपए बना कर देगी। इस फंड में आपका टोटल जमा राशि 13 लाख 20 हजार होगी।

जबकि आप को इस पर 90 लाख 33 हजार रुपए का ब्याज मिलेगा।

Systematic Investment Plan : 100 और 500 से शुरू कर सकते हैं sip

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान को आप 5000 और 10000 ही नहीं बल्कि 100 और 500 से भी कर सकते हैं। यही इस की खासियत है की कितनी भी छोटी रकम से इसमें इन्वेस्टमेंट शुरू किया जा सकता है।

फिर चाहे कोई गरीब परिवार हो, स्टूडेंट हो या फिर हाउसवाइफ हो, वह सब शिप करके अपने पैसे जोड़ सकते हैं। इसके लिए आपको किसी अच्छे म्युचुअल फंड के बारे में जांच पड़ताल करके उसमें निवेश करने के बारे में सोचना होगा।

ये भी पढ़ें – ENG vs AFG World Cup 2023 वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को अफगानिस्तान ने 69 रनों से रौंदा, जित से रच दिया इतिहास

एसआईपी में लगाएं 10000 रुपए

आपकी उम्र बहुत कम है और अपने अभी-अभी नौकरी ज्वाइन की है और आप रिस्क उठाने को तैयार है । ऐसे में आपको लॉन्ग टर्म के लिए स्मॉल कैप फंड में निवेश करना चाहिए ।

यहां से आपको तगड़ा रिटर्न भी मिलेगा। इसमें निवेश करने के लिए आपके पास समय होना चाहिए अगर आप यह सोचें की निवेश करते ही तुरंत पैसा कई गुना बढ़ जाए तो ऐसा नहीं हो सकता।

इसमें आपको 18, 20 और 25% तक का रिटर्न आसानी से मिल सकता है। मासिक एसआईपी में 10000 रुपए लगाकर सालाना 18 फ़ीसदी का रिटर्न लेते हैं तो आप 28 साल में एक करोड़ की राशि जमा करने में सफल हो सकते हैं।

इसमें आपका टोटल 3,36000 निवेश होंगे और इस निवेश पर आपको 96 लाख 64000 का ब्याज म्युचुअल फंड कंपनी की तरफ से दिया जाएगा।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Business ideas
इन्वेस्मेंट टिप्स

Business ideas: एक लैपटॉप और छोटा सा ऑफिस से कमाये हर महीने ढाई लाख रुपए जानिए

Business ideas: एक लैपटॉप और छोटा सा ऑफिस से कमाये हर महीने...