आज ही शुरू कीजिये सबसे ज्यादा पैसा बनाने वाले चारे की बेहतर किस्म की खेती, फायदे जानकर हो जाओगे हैरान

आज ही शुरू कीजिये सबसे ज्यादा पैसा बनाने वाले चारे की बेहतर किस्म की खेती, फायदे जानकर हो जाओगे हैरान , नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए एक ऐसी किस्मत के चारे की जानकारी लेकर आए हैं. जो कि पशुओं के लिए काफी लाभदायक और किसानों के लिए काफी मुनाफा कमाने वाला होता दोस्तों चारे की इस किस्म का नाम चरि है. दोस्तों आपको बता दे कि इसकी खेती करके आप काफी अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं और अगर आप पशुपालन करते हैं तो आपके जानवरों के लिए यह काफी फायदेमंद होता है. दोस्तों अगर आप दुधारू जानवरों को यह चारा खिलाते हैं तो आपको दूध में ज्यादा उत्पादन देखने को मिलता है.

यह भी पढ़े :-5000mAh की तगड़ी बैटरी और 200MP फोटो क्वालिटी वाला Vivo का दमदार स्मार्टफोन,देखे कीमत

आपकी जानकारी के लिए बता दे की कृषि के एक्सपर्ट डॉक्टर दीपक मेहंदी रता ने बताया है कि गेहूं की कटाई के बाद जारी की किसान भाई खेती कर सकते हैं. इसके लिए आपको गेहूं काटने के बाद दो बार ट्रैक्टर से जुटाए करनी है और फिर चरी के बीजों की बुवाई कर देनी है. इसके बाद यह फसल एक महीने में तैयार हो जाती है और हरी खाद के रूप में किसानों के लिए काम करती हैं. इसे आप अपने जानवरों को भी खिला सकते हैं और इससे आप इसे बेचकर हजारों रुपए प्रतिदिन काम भी सकते हैं. यहां दूध वाले जानवरों के लिए काफी फायदेमंद होता है जिससे उनके दूध उत्पादक में वृद्धि होती है.

आज ही शुरू कीजिये सबसे ज्यादा पैसा बनाने वाले चारे की बेहतर किस्म की खेती, फायदे जानकर हो जाओगे हैरान

कृषि के एक्सपर्ट डॉक्टर दीपक मेहंदी रता ने बताया है कि इस चेहरे का तना मोटा अधिक रस वाला और अधिक समय तक हर ही रहता है. आपको बता दे की पूसा चरी शंकर–109, बहु कटाई वाली शंकर किस्म है जो की 55 से 60 दिनों के अंदर पहली कटाई के लिए तैयार हो जाती है साथी आपको यह बता दे कि यह कई बीमारियों के लिए प्रतिरोधी का भी काम करती है. इसकी बुवाई की तो आप इसकी बुवाई के लिए लगभग 10 से 12 किलोग्राम बीज दर का उपयोग प्रति हेक्टेयर में कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि बुवाई के समय पंक्ति से पंक्ति की दूरी 25 सेंटीमीटर होनी चाहिए और पौधे से पौधे की दूरी 10 से 12 सेंटीमीटर होनी चाहिए. रहेगी इसके बीज 1.5 से 2.0 सेंटीमीटर गहरी रहे.

यह भी पढ़े :- पावरफुल इंजन के साथ इंडियन मार्केट में एंट्री मारेंगी Toyota की धांसू कार, जानिए क्या है इसकी कीमत

किस डॉक्टर दीपक बताते हैं कि चारी की खेती के लिए ज्यादा पानी की भी आवश्यकता नहीं होती है और पश्चिम उत्तर प्रदेश की किसान भाई इस फसल को बड़े पैमाने में खेती करके लाखों की कमाई भी कर लेते हैं और तो बता दे कि इस चेहरे से पशुओं के लिए चारों की कमी भी नहीं होती है. तो खुशी की बात तो यह है कि इसकी खेती के लिए किसानों को 40% का अनुदान भी दिया जाता है जिसके लिए किसानों को अपना आधार कार्ड बैंक पासबुक और खतौनी के साथ कृषि रक्षा इकाई केंद्र पर संपर्क करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *