स्मॉल कैप फंड्स (Small Cap funds) में मिल रहा तगड़ा रिटर्न, आप भी उठाएं लाभ

small cap funds

स्मॉल कैप फंड्स (Small Cap funds) में लोगों को शानदार रिटर्न मिल रहा है। इसकी परफॉर्मेंस को देखते हुए निवेशक इसमें काफी इंटरेस्ट ले रहे हैं। केवल जुलाई में ही स्मॉल कैप फंड में 4171 करोड़ का निवेश सामने आया है। बीते 10 साल में इस फंड में निवेशकों को बहुत अच्छा रिटर्न मिला है।

 

नमस्कार दोस्तों, स्मॉल कैप फंड्स में भी लोगों का विश्वास देखने को मिल रहा है। इसमें वह खूब पैसा लगा रहे हैं। इसका कारण यह है कि बीते 10 साल में स्मॉल कैप फंड ने निवेशकों को तगड़ा रिटर्न दिया है।

जिस वजह से निवेशक इसमें इंटरेस्ट लेने लग गए हैं। बात करेंगे केबल जुलाई की तो इस फंड में 4171 करोड़ इन्वेस्ट सामने आया है। जानकारी मुताबिक ऐसा चौथी बार देखने में आया है कि निवेशकों ने सबसे ज्यादा इन्फलो स्मॉल कैप में जमा किया है। स्मॉल कैप फंड्स के परफॉर्मेंस पर नजर डालें तो इसने अपने निवेशकों को पिछले 10 साल में बेहतर बिताने दिया है।

इसीलिए वह इस फंड की तरफ ज्यादा आकर्षित हुए हैं। 10 साल का औसतन रिटर्न 23 से 25 फिर से जाकर इस टॉप 3 स्कीम में ग्राहकों को मिला है। आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए टॉप 3 मिड कैप फंड्स के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। आप भी अगर इसमें इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आखिर तक ध्यान से पढ़ें।

 

Small cap funds के बारे में

इस फंड में निवेश छोटी कंपनियों में किया जाता है। क्योंकि स्मॉल कैप कंपनियों का मार्केट कैप कम होता है। दरअसल बाजार में स्मॉल कैप फंड में 251वीं रैंक से शुरू होने वाली कंपनियों में निवेश किया जाता है। अगर आप फंड हाउस में निवेश के बारे में जाना चाहते हैं तो इसके लिए इसकी पहचान आप कंपनी की ग्रोथ ऑफलाइन से कर सकते हैं।

स्मॉल कैप में इन्वेस्टर्स को कई प्रकार के ऑप्शन मिल जाते हैं। निवेशकों को यह फंड आकर्षक वैल्‍युएशन पर मिल रहे हैं। कई ऐसी स्‍मॉल कैप कंपनियां हैं, जो मिड कैप बनने के लिए रेडी हो गई है।

 

SBI Small Cap Fund

बीते 10 साल में इस फंड का एसआईपी औसतन 24.1 प्रतिशत रहा है। SBI Small Cap Fund मैं अगर कोई निवेशक तो साल के लिए 10000 रुपए मंथली इनवेस्ट करता है तो उसके फंड में 42.73 लाख रुपए जमा हो जाएंगे। इस फंड में मिनिमम एसआईपी 500 रुपए है, जबकि मिनिमम निवेश 5000 रखा गया है।

Nippon India Small Cap Fund

इस फंड ने भी अपने निवेशकों को तगड़ा लेट आना दिया है।Nippon India Small Cap Fund का बाइट तो सबका SIP रिटर्न औसतन 25.86% रहा है। निवेशकों द्वारा इसमें प्रतिमाह 10000 रुपए का निवेश 10 साल के लिए किया जाता तो उनकी रकम बढ़ाकर 47.23 लाख रुपए हो जानी थी।

निप्पोन इंडिया स्मॉल कैप फंड में निवेश की मिनिमम राशि 5000 है वही शिप की मिनिमम रकम 1000 रखी गई है।

 

हमेशा दिखाना चाहते हैं Young, फॉलो करें ये diet plan

Quant Small Cap Fund

क्‍वांट स्‍माल फंड का SIP रिटर्न बीते 10 साल में औसतन 23.55% सालाना रहा है। आप 10,000 रुपये का मंथली निवेश 10 साल के लिए अगर इस फंड लगाते तो वो बढ़कर 41.68 लाख रुपये हो जाने थे। इसमें मिनिमम SIP 1,000 रुपये है। जबकि स्‍कीम में मिनिमम निवेश 5,000 रुपये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *