Thursday , 18 April 2024
ट्रेंडिंग

कम खर्च में मालामाल बना देगा भेड़ पालन का बिजनेस, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

sheep farming

कम खर्च में मालामाल बना देगा भेड़ पालन का बिजनेस, इन बातों का जरूर रखें ध्यान. देश के कई क्षेत्रों में अलग-अलग प्रजातियों के पशु पाले जाते हैं. जिनमें गाय, भैंस से लेकर बकरी और ऊंट शामिल हैं. ये पशु डेयरी फार्मिंग के मकसद से पाले जाते हैं. लेकिन एक ऐसा भी जानवर है जिसे दूध के लिए नहीं बल्कि ऊन प्राप्ति के लिए पाला जाता है. जी हां हम भेड़ की बात कर रहे हैं. भारत के ज्यादातर भागों में भेड़ पालन होता है जिससे एक पंत दो काज हो जाते हैं. भेड़ पालन से दूध के साथ-साथ ऊन भी मिलता है. इसके साथ ही भेड़ पालन से अच्छा पैसा भी कमाते है।

कम खर्च में मालामाल बना देगा भेड़ पालन का बिजनेस, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

भेड़ की उन्नत प्रजातिया (improved breed of sheep)

जब आप भेड़ पालन शुरू करते हैं, तो आपको भेड़ की उन्नत प्रजातियों को ही चुनना चाहिए, ताकि आप अधिक दूध और ऊन पा सकें. भारत में आमदनी बढ़ाने वाली भेड़ की प्रजातियों में मालपुरा, जैसलमेरी, मंडिया, मारवाड़ी, बीकानेरी, मैरिनो, कोरिडायलरा मबुतु, छोटा नागपुरी और शहाबाबाद शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: New Business idea 2024: आप भीं गोबर से बने सबसे ज्यादा बिकने वाले इन प्रोडक्ट से कमा सकते हो महीने का 2 लाख, जाने कैसे?

भेड़ों का जीवनकाल और देखभाल (Lifespan and Care of Sheep)

भेड़ों का जीवनकाल आमतौर पर 7 से 8 साल ही होता है, लेकिन वे पर्याप्त मात्रा में ऊन पैदा करके किसानों और पशुपालकों को पैसे वाला बनाते हैं. भेड़ पालन से अच्छा पैसा कमाने के लिए उनकी स्वच्छता और सेहत के लिए भरपूर ध्यान देना चाहिए. जब बात उनके खाने पीने की बात की जाती है. खेतों में खराब खाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. झुंड में भेड़ों को चराने और सैर-सपाटा के लिए ले जाना चाहिए.

कम खर्च में मालामाल बना देगा भेड़ पालन का बिजनेस, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

भेड़ पालन में लागत और कमाई (Cost and earning in sheep farming)

अगर आप 15 से 20 भेड़ों का पशुपालन करना चाहते हैं, तो 20 भेंड़ों के लिए 500 वर्ग फुट का तबेला पर्याप्त होगा, जो 30,000 से 40,000 रुपये की लागत पर बनाया जा सकता है. बता दे, एक भेड़ की कीमत प्रजातियों के हिसाब से तीन हजार से आठ हजार रुपये तक हो सकती है. 20 भेड़ों की खरीद करना लगभग 1 लाख से 1.5 लाख रुपये का खर्च है.

ये भी पढ़ें: लाल चंदन की खेती से चमक जाएगी आपकी किस्मत, कुछ ही सालों में बना देगी करोड़पति, जाने कैसे करें इसकी खेती

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Free DTH Channel List 2024
ट्रेंडिंग

Free DTH Channel List: अब TV पर चलेंगे सभी चैनल, DD Free Dish की New List हुयी जारी देखे

Free DTH Channel List:देश में अधिकतर लोगो के द्वारा डीटीएच डिश टीवी...