Tuesday , 23 April 2024
हेल्थ

Sehjan ki sabji शुगर और बीपी के लिए औषधि है ये फूल, फायदे जानकर आप ही रह जाएंगे हैरान

Sehjan ki sabji
Sehjan ki sabji

Sehjan ki sabji सहजन की सब्जी हम में से बहुत लोग खाते होंगे, मगर वह इसके फूल का सेवन शायद ही करते हो। सहजन के फूल हमारी हेल्थी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर और शुगर कंट्रोल में रहता है।

Sehjan ki sabji हेल्थ के लिए फायदेमंद है ये फूल

Sehjan ki sabji बिजी शेड्यूल में खुद को हेल्दी रखना बहुत जरूरी और मुश्किल काम हो गया है। ऐसे में हर कोई बीमारियों से मुक्त रहने के लिए हरी सब्जियों का सेवन कर रहा है।

कोई योगा करके खुद को फिट रखने की कोशिश करता है तो वही कोई अन्य फिजिकल एक्टिविटीज के जरिए शरीर को तंदुरुस्त रख रहा है। यूं तो हर सब्जी के खाने से हमारी सेहत को लाभ पहुंचता है।

मगर क्या आप जानते हैं कुछ सब्जियों ऐसी भी हैं, जिनके फूल भी हमारे हेल्थी सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं। केवल यह सब्जी ही नहीं बल्कि उनके पत्ते, फूल, तने और जड़ कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

एक ऐसी ही सब्जी है सहजन जिसे मोरिंगा के नाम से भी जाना जाता है। इसका रंग गहरा हरा होता है और यह पतली लंबी आकार में होती है, जितना स्वादिष्ट दिए खाने में लगता है उतना ही हेल्थ को लाभ पर पहुंचाती है।

यह बात बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि सहजन के फूल भी हमारे बॉडी के लिए एक औषधि की तरह है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको सहजन के फूलों से होने वाले हेल्दी बेनिफिशियल के बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं…

Sehjan ki sabji सहजन की सब्जी में क्या होता है

सहजन का इस्तेमाल आमतौर पर लोग सांभर, सब्जी और अचार बनाने के लिए करते हैं। परंतु इसके फूलों का सेवन भी हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है।

इसके फूलों में कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, विटामिन b6 और विटामिन बी 1 , पोटैशियम, जिंक और मैग्नीशियम के अलावा अन्य कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो बॉडी को लड़ने के लिए मजबूत बनाते हैं।

Sehjan ki sabji गठिया और सूजन में है

जो लोग गठिया और सूजन जैसी समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए सहजन के फूल किसी वरदान से काम नहीं है। क्योंकि इसमें सुजन रोधी योग और गठिया रोधी एजेंट पाए जाते हैं।

यह शरीर के सूजन को कम करने का काम करते हैं।

Sehjan ki sabji दिल को तंदुरुस्त रखते है सहजन के फूल

साजन के फूल में पोटेशियम अधिक मात्रा में पाई जाती है जो रक्तचाप को ठीक रखने का काम करती है।

यही नहीं दिल से संबंधित अन्य बीमारियों को भी कंट्रोल करती है। आप अपनी रोजाना डाइट में सहजन का फूल जरूर ऐड करें। इसका सेवन करने से आपका हृदय एकदम स्वस्थ रहेगा।

ये भी पढ़ें – इस वीडियो के वायरल होते ही रातों-रात बन गई बड़ी स्टार 2018 में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किये जाने वाले इस वीडियो ने लगाई आग

Sehjan ki sabji बाल और त्वचा के लिए उत्तम है

सहजन के फूल हमारी त्वचा और बालों के लिए लाभकारी है। इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है, जो त्वचा और बालों को हेल्दी रखने का काम करता है।

प्रतिदिन इसका सेवन करने से बाल घने होते हैं और उनकी जड़ें मजबूत होती हैं। त्वचा को तंदुरुस्त रखने में भी इसका अहम योगदान होता है।

हड्डी संबंधित बीमारियों को दूर करता है

सहजन के फूलों में कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन के अलावा अन्य जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं। जो हड्डियों को दुरुस्त रखने के लिए उत्तम माने जाते हैं। हड्डियों की लंबी उम्र के लिए आप सहजन के फूलों का सेवन जरूर करें।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

White Teeth
हेल्थ

किचन में रखी ये चीज का ऐसे इस्तेमाल कर मोतियों जैसे चमकाए अपने पीले दांत…

किचन में रखी ये चीज का ऐसे इस्तेमाल कर मोतियों जैसे चमकाए...