Tuesday , 23 April 2024
देश

SBI Pension Plan में हर महीने मिल रही 1 लाख रुपये की पेंशन, इस पेंशन ने उड़ाया गर्दा

SBI Pension Plan

SBI Pension Plan में हर महीने मिल रही 1 लाख रुपये की पेंशन, इस पेंशन ने उड़ाया गर्दा रिटायरमेंट एक ऐसा समय होता है जब लोगों को वित्तीय समस्याएं आती हैं। वित्तीय समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पेंशन प्लान बेहद काम आता है। एक तरह से ये बुढ़ापे का सहारा होता है। जो कि लोगों को आत्मनिर्भर बनता है। बता दें इस समय भारत सरकार के द्वारा काफी सारी पेंशन योजनाएं चलाई जा रही हैं। बीमा कंपनियां भी अलग-अलग तरह की पेंशन प्लान पेश कर रही हैं। जिसें एसबीआई की स्मार्ट एन्युटी प्लान काफी चर्चा में है। ये बैंक की सबसे खास पेंशन योजना में से एक है।

पेंशन प्लान की पूरी डिटेल Complete details of pension plany

यह भी पढ़े: दिवाली के शुभ अवसर पर Honda ला रहा है हवा से बात करने वाली धाकड़ बाइक

बता दें ये एक नॉन पार्टिसिपेंटिंग एन्युटी पेंशन प्लान है। इसमें डिफर्ड और इमिजिएट दोनों ही प्लान का ऑप्शन मिलता है। इसके साथ में ज्वाइंट लाइफ का भी ऑप्शन मिलता है। डिफर्ड एन्युटी के लिए कम से कम निवेश करने की आयु 45 साल है और इमिजिएट प्लान के लिए 30 साल तय की गई है। रिटायरमेंट के बाद एन्युटी पे आउट के रूप में पेंशन का फायदा होता है। इसमें निवेशक को छमाही या फिर सालाना या फिर मंथली पेंशन का ऑप्शन दिया जा सकता है।

SBI Pension Plan में हर महीने मिल रही 1 लाख रुपये की पेंशन, इस पेंशन ने उड़ाया गर्दा

इस प्लान के तहत काफी सारे एन्युटी ऑप्शन दिए जाते हैं। इसमें निवेशकों को सालाना और छमाही रुप से पेंशन का ऑप्शन मिलता है। इस प्लान के तहत एन्युटी ऑप्शन दिए जाते हैं। भुगतान किए गए प्रीमियम की रकम से ज्यादा एन्युटी रेट मिलता है। इसमें इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत टैक्स बेनिफिट मिलता है। इसके साथ में 15 दिनों का फ्री लुक पीरियड भी मिलता है। इसके साथ में डेथ बेनिफिट भी मिलता है। इस पेंशन प्लान में आपको 1 लाख रुपये तक की पेंशन का लाभ मिलता है।

1 लाख रुपये में कितना कर सकते हैं निवेश How much can you invest in Rs 1 lakh

अगर आप 60 साल की आयु में इमिजिएट एन्युटी खरीदते है तो 1 लाख रुपये की मंथली पेंशन के लिए 1,55,92,516 रुपये का निवेश करना होता है। इसमें पर्चेंज प्राइस के रिटर्न के लिए लाइफ एन्युटी लेने पे 60 साल के शख्स को 1,88,32, 392 रुपये का निवेश करना पड़ता है।

SBI Pension Plan में हर महीने मिल रही 1 लाख रुपये की पेंशन, इस पेंशन ने उड़ाया गर्दा

यह भी पढ़े: इस देसी जुगाड़ से चुटकियों में चमकेगा गन्दी चर्बी से छपा Ceiling Fan देखे वायरल वीडियो…

SBI Pension Plan

बैलेंस पर्चेंज प्राइस के रिटर्न के साथ में लाइफ एन्युटी लेने पर शख्स को 1,60,40,636 रुपये पेमेंट करना होगा। 10 सालों के लिए लाइफ एन्युटी लेने पर 60 साल के शख्स को 1,57, 77, 018 रुपये का इनवेस्ट करना होता है। वहीं 20 सालों के लिए लाइफ एन्युटी लेने पर 1,62,38,160 रुपये जमा करने होते हैं। सालाना 3 फीसदी के ब्याज की बढ़त को 2,20,83,180 रुपये और 5 फीसदी की बढ़त पर  2,90,27, 676 रुपये जमा करने होते हैं। इसके दूसरे एन्युटी प्लान की बात करें तो इस प्लान के तहत कम से कम 200 रुपये की मंथली पेंशन का लाभ होता है।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles