Best Saving tips : सैलरी से पैसा बचाने के लिए इस गणित को करें follow

Saving tips,salary savings

Saving tips जितने प्रकार के लोग हैं, उतने प्रकार की उनकी सैलरी होती है और उससे भी अधिक प्रकार के उनके खर्चे होते हैं। बहुत सारे लोग हैं जो अपनी सैलरी से पैसा नहीं बचा पाते हैं, उनकी की सारी इनकम खर्चों में ही चली जाती है। परंतु सैलरी में से कुछ हिस्सा बचा कर शेविंग जरूर करनी चाहिए। अगर शुरुआत से ही सेविंग पर ध्यान देंगे तो आपका फ्यूचर सुरक्षित हो सकता है।

नमस्कार दोस्तों, Saving tips घर परिवार के खर्चे पूरे करने के लिए लोग नौकरियां करते हैं। ऐसे में हर महीने के आखिर में उनको सैलरी मिलती है।Saving tips जिसका इस्तेमाल वह अपने घर परिवार की जरूरतें पूरा करने के लिए खर्च करता है। मगर जब बचत की बात उठती है, तो उनके पास खर्चा ही इतने होते हैं कि बचत के लिए पैसे बचते ही नहीं।

कईयों की सैलरी कितनी होती है कि उससे घर का गुजारा भी नहीं होता है और वह यह सोचते कि इसमें से कैसे बचत की जाए। पर एक नेचर और प्लानिंग बनाकर चला जाए की सैलरी से इतना खर्च करना है और इतना बचाना है तो आप बचत कर सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिसमें हम आपको बताएंगे कि आप अपनी सैलरी से कितना बचा है और कितना खर्च करें। कैसे आप भी सैलरी से सेविंग कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं विस्तार से .

 

saving tips

Saving tips सैलरी से हो रहा है खर्चों का आकलन करें

Saving tips सबसे पहले तो मन में यह ठान ले कि आपने अपनी सैलरी से सेविंग जरूर करनी है। फिर यह निश्चय करें कि आपने वो बचत किस लिए और क्यों करने हैं। अगर यह सारी बातें आप समझ लेते हैं तो तय है कि आप बचत करने में सफल होंगे। बचत हमेशा अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाता है। इसलिए इसमें आपको यह भी देखना होगा कि आपकी क्या जरूरतें हैं और उसे आप कब तक पूरा करने के लिए सोच रहे हैं। अपने टारगेट को आप कितने साल महीनों में अचीव कर लेंगे इस पर भी आपकी सेविंग निर्धारित करती है। अपनी जरूरतों को समझने के बाद उसका आंकलन करें और उस हिसाब से ही सेविंग करना शुरू करें।

 

saving tips

Saving tips सैलरी मिलते ही बचत के लिए निकाले पैसे

Saving tips माना की बढ़ रही महंगाई के दौर में हर किसी के लिए अपनी सैलरी से पैसे निकाल कर बचत करना मुश्किल है, लेकिन यह असंभव नहीं है। अगर व्यक्ति चाहे तो सैलरी से खर्चे के पैसे अलग करके बचत के पैसे निकालकर वह अच्छी तरीके से सेविंग करके अपना फ्यूचर सिक्योर कर सकता है। मान लीजिए कि आप महीने के 30,000 कमा रहे हैं। इसमें से अगर 30000 ही आपके खर्च हो जाते हैं तो कोशिश करेंगे 20 या 25000 खर्च के लिए रखें उसमें से जो बचता है उसे निवेश में लगाएं। हर किसी की सैलरी एक जैसी नहीं होती और सब के खर्चे भी एक जैसे नहीं होते हैं। पर फिर भी सैलरी आते ही अगर आप बचत के लिए पहले पैसे निकालने तो आप सेविंग में सफल हो सकते हैं और भविष्य के लिए पैसे जोड़ सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें – Personal finance tips : Life insurance and Health Insurance लेते समय ना करें ये गलती, जरूरत के हिसाब से करें select

 

सेविंग करने के लिए अपनाएं गणित का तरीका

Saving tips सेविंग करने से पहले आप हर तरीके से सोच कर देखते हैं, जांच पड़ताल करते हैं कि आपकी क्या जरूरतें हैं , उसे कितने समय में आप हासिल करना चाहते हैं। अगर इन सब बातों का आपको पता चल जाता है तो अपनी सैलरी को कैलकुलेट करें। कौन से खर्चे के लिए कितना पैसा लगना है उसमें से कटौती करना शुरू करें। आप हर महीने कितने रुपए बचत करना चाहते हैं उसको भी कैलकुलेट करें।

एक समय निर्धारित करें जिसमें आप अपने टारगेट को हासिल कर सके। जितना ज्यादा हो सके उतना सेविंग के लिए पैसे निकाले। इस गणित को अगर आप फॉलो करते हैं तो अच्छे पैसे जोड़ सकते हैं। ऐसा करने पर फ्यूचर में आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी और आपको पैसे जोड़ने की आदत भी पड़ जाएगी। एक बार शेविंग करने की लत अगर आपको लग जाती है तो आपको खुद ही इसके फायदे देखने लगेंगे ।

Watch This https://www.youtube.com/watch?v=njN6rVIr9gM

खर्चे कम करें

Saving tips ज्यादातर लोगों की सैलरी तो फालतू खर्चों में ही खत्म हो जाती है। जिस वजह से वह सेविंग नहीं कर पाते हैं। इसलिए इसका निरीक्षण करें कि आपके पैसे किस जगह पर खर्च हो रहे हैं, कहीं फालतू खर्च तो नहीं हो रहे। घूमने फिरने खाने पीने की चीजों पर एक्स्ट्रा पैसा तो नहीं जा रहा। अगर आप आज इन चीजों पर कंट्रोल करके सेविंग करते हैं तो आगे चलकर यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। बहुत खर्ची ले हैं तो अपना खर्चा कम करें जहां पर 5000 खर्च हो रहा है, वहां पर हजार 500 बता बचाने की कोशिश करें। तभी आप अपनी सैलरी से पैसे निकालकर सेविंग करने में सफल हो पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *