Top Best Retirement Plan : 40 की उम्र में बनाया है रिटायर होने का plan

Retirement Plan

Retirement Plan नमस्कार दोस्तों, एक समय था जब लोग 60 वर्ष की आयु में रिटायरमेंट लेते थे। लेकिन जब तक वह रिटायर होते तब तक अच्छी इन्वेस्टमेंट कर लेते थे। जिससे उनका आगे का जीवन खुशहाल गुजरता था। मगर अब वह दिन गए। नई पीढ़ी मॉडर्न हो गई है और 60 वर्ष की आयु में रिटर्न रिटायरमेंट लेने की बजाय 40 में ही रिटायर होने के प्लान बनाने लग गई है। अब Retirement Plan वह सोचते हैं कि जल्द से जल्द काम करके इतने पैसे जोड़ लिए जाए कि किसी और पर निर्भर ना होना पड़े।

फिर 40 की आयु में ही रिटायरमेंट लेकर दुनिया के मजे लिए जाए। इसके लिए एक रूल भी है, जिसे fire कहते हैं। इसका मतलब हुआ financial independence and Retirement Plan  जॉब मार्केट को छोड़कर वर्क फोर्स में नौकरी करने के लिए लग रहे हैं।

Retirement Plan अब यह सोच जोर पकड़ने लगी है कि 40 की उम्र में रिटायर होकर जिंदगी के लूट उठाए जाएं। फाइनेंसियल आजादी की बात करना जितना आसान है उतना ही कठिन है इस पर अमल करना। यह कोई बच्चों का खेल नहीं है कि एक बार सोच लिया तो वह हो जाएगा। बल्कि इसके लिए कड़े अनुशासन, सहनशीलता, समय की अहमियत और कई बड़े त्याग करने पड़ते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए ऐसी जानकारी लेकर आए हैं के उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जिन्होंने 40 की उम्र में रिटायर होने का प्लान बना लिया। उसके लिए आपको जिन चीजों की जरूरत पड़ने वाली है वह सब इस आर्टिकल में बताया गया है। तो चलिए जानते हैं विस्तार से …

 

 

retirement plan

Retirement Plan फाइनैंशल प्लान बनाना बहुत जरूरी है

बहुत सारी युवा है जो जल्दी पैसा कमाकर 40 की उम्र में ही रिटायर होना चाहते हैं। के लिए सबसे जरूरी है कि आप फाइनैंशल प्लान बनाएं। देखा जा रहा है कि ज्यादातर लोग टेक्स प्लानिंग के लिए इन्वेस्टमेंट करना ही ज्यादा पसंद करते हैं। जिसके लिए वह लाइफ इंश्योरेंस और प्रोविडेंट फंड में निवेश कर देते हैं। इसके लिए आपको एक अच्छे फाइनेंसियल एडवाइजर की जरूरत पड़ेगी। अगर आप 40 की उम्र में रिटायरमेंट लेना चाहते हैं तो आपका फाइनेंसियल मजबूत होना चाहिए यानी कि आपकी आर्थिक स्थिति काफी स्ट्रांग होने चाहिए , जिससे आपका आगे का जीवन अच्छे से गुजर।

Retirement Plan पहले जोड़े फिर खर्च करें नीति को अपनाएं

रिटायरमेंट के बाद अगर बाद में आराम से बैठकर खर्च करना चाहते हैं तो उसके लिए पहले आपको जोड़ने की जरूरत है। अच्छी लाइफ जीने के लिए थोड़ी मोटी राशि नहीं बल्कि आपको करोड़ों में धन अर्जित कर के रखना पड़ेगा। इसके लिए आपको एक अच्छी सैलरी वाली जॉब ढूंढनी है। जहां से आप अच्छी कमाई करके रिटायरमेंट के बाद इंजॉय करने के लिए जोड़ सकें।

ये भी पढ़ें – Best Investment Advice : Dividend से हो रही कमाई पर

 

आपके पास हेल्थ इंश्योरेंस होना चाहिए

40 के बाद अगर जल्दी रिटायरमेंट होना चाहते हैं तो आपके पास एक बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस होना जरूरी है। केवल मामूली सा हेल्थ इंश्योरेंस नहीं बल्कि आपके और आपके परिवार के हेल्थ रिस्क को कवर करने वाला हेल्थ इंश्योरेंस होना चाहिए। इससे आगे जाकर जवाब 50 या 60 वर्ष की आयु में पहुंचते हैं तो कई हेल्थ दिक्कतें होती हैं । मगर आपका हेल्थ इंश्योरेंस होगा तो आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

किसी प्रकार का कोई लोन ना हो

अर्ली रिटायरमेंट लेना चाहते हैं तो पहले से ही निश्चित कर लें कि आपके सिर पर किसी प्रकार का कोई लोन होना ना हो। आपको अपने बच्चे की पढ़ाई के खर्चे उनके शादी उनके भविष्य के खर्चों और घर की यह माई के अलावा अन्य कोई खर्च आपके सर नहीं होना चाहिए। जब आप ने रिटायरमेंट का प्लान बना लिया है तो उसके साथ ही आपको इन सब चीजों पर भी ध्यान देना होगा और इन्वेस्टमेंट तभी से शुरू कर देनी होगी।

 

एक इमरजेंसी फंड होना बहुत जरूरी

रिटायरमेंट के पास आपको जितना पैसा चाहिए उसका एक थम प्लान जरूर होना चाहिए़। मां लीजिए आपका महीने का 50000 खर्च है। इस हिसाब से आप 1 साल का 6 लाख खर्च बैठेगा। इसलिए डायमंड होने के बाद आपके पास 1 से 50 गुना ज्यादा का इन्वेस्टमेंट होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *