Public Providend fund पति पत्नी पा सकते हैं दोगुना फायदा, टैक्स देने के झंझट से बचें

Public Providend fund

पति पत्नी इस स्कीम में निवेश करके पा सकते हैं दोगुना फायदा, टैक्स देने के झंझट से बचें

Public Providend fund  शादीशुदा लोग PPF स्कीम में निवेश करके 2 गुना लाभ उठा सकते हैं। अपनी पत्नी के नाम पर खाता खुलवा कर उसमें 1 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो इससे आपको डबल मुनाफा होता है। ऐसे निवेश करने पर आपको किसी प्रकार का कोई टैक्स नहीं लगता है।

नमस्कार दोस्तों, लोगों को बचत की आदत डालने और आगे क्या भविष्य सुरक्षित करने के लिए कई प्रकार की स्कीम सरकार चला रही है।

उन योजनाओं में इन्वेस्ट करके आज के समय में बहुत सारे लोग मुनाफा कमा रहे हैं। सरकारी योजनाओं में से अधिकतर निवेश PPF यानी कि public providend fund में लोगों द्वारा किया जा रहा है। इसमें निवेश करने का मतलब है अच्छा प्याज और इनकम टैक्स पर बचाव

 

Public Providend fund इसमें इन्वेस्ट करने पर लोगों को बहुत अच्छा रिटर्न मिलता है और कई गुना फायदा हो रहा है। पीपीएफ में मैच्योरिटी, ब्याज और निवेश तीनों टैक्स फ्री हैं। यहां पर आप सलाना डेढ़ लाख रुपए जमा करके टैक्स से मुक्ति पाते हैं। इसमें शादीशुदा लोगों के लिए भी खास ऑफर चल रही है।

पीपीएफ में निवेश करके शादीशुदा लोग डबल फायदा उठा सकते हैं। इसमें अकाउंट खोलने के लिए आपको अपने पार्टनर के नाम पर खाता खुलवाना होगा। ऐसे में आप दो-दो अकाउंट खुलवा कर लाभ ले सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आए हैं जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। सरकारी योजनाओं में डबल मुनाफा कमाने की इच्छा रखते हैं तो हमारा यह लेख आखिर तक ध्यान से जरूर पढ़ें। तो चलिए जानते हैं विस्तार से…

Public Providend fund

PPF में आपको मिलेगा डबल मुनाफा

Public Providend fund  : हम सब जानते हैं कि प्रोविडेंट फंड में गारंटी रिटर्न मिलता है। मगर आप इस रिटर्न को दुगना भी कर सकते हैं। बस एक फ्रिक अपनाना है और उसी से आपको मुनाफा होगा।

बता दें कि इस अकाउंट में आप 12 बार पैसे जमा करवा सकते हैं। जिसमें इन्वेस्ट की कम से कम रकम डेढ़ लाख रुपए निर्धारित की गई है। इनकम टैक्स 80 सी के तहत निर्धारित राशि पर छूट भी मिलती है। शादीशुदा जोड़ा इसमें निवेश करके बेनिफिट्स ले सकते हैं।

उन्हें अपने पार्टनर के नाम से पब्लिक प्रोविडेंट फंड में खाता खुलवाना होगा। इस प्रकार से आप दो अकाउंट का लाभ मिलेगा और साथ ही दोनों पर रिटर्न भी आपको दिया जाएगा। अभी अगर शादीशुदा है और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो जल्दी अपने पति या पत्नी के नाम पर पब्लिक प्रोविडेंट फंड में अकाउंट खुलवाएं। इससे पहले इस से जुड़ी हर जानकारी हासिल करें समझे फिर इसमें निवेश करें

 

Public Providend fund

 

ये भी पढ़ें – Best Saving tips : सैलरी से पैसा बचाने के लिए इस गणित को करें follow

 

हैं कि हम एक जगह निवेशना करके आने को जगह इन्वेस्ट करें ताकि हमें डबल ट्रिपल फायदा हो। मगर आप पीपीएफ अकाउंट में अपने पार्टनर या अपने जीवन साथी के नाम से खाता खुलवा आते हैं तो इसके बाद आपको कहीं और निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

इसमें आपका पहले से खाता है तो भी आप अपने पार्टनर का अकाउंट खुलवा कर उसमें दे लाखों रुपए का निवेश कर सकते हैं। इससे आपको यह लाभ होगा कि आपका भी डेढ़ लाख रुपए अकाउंट में सेव है और आपकी जीवनसाथी के अकाउंट में भी इतना ही सेव हो गया है।

दोनों अकाउंट में तगड़ा रिटर्न भी मिलता है। सरल भाषा में समझा जाए तो आपको दोनों अकाउंट मैं निवेश भी ज्यादा हो गया और दोनों पर रिटर्न भी एक समान मिल रहा है।

इस प्रकार से अपने पति या पत्नी के नाम पर अकाउंट खुलवा कर आप 2 गुना लाभ आ सकते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि सेक्शन 64 के प्रावधानों के तहत अगर आप अपने पति या पत्नी को कोई गिफ्ट देते हैं तो वह भी आपकी इनकम में ही जोड़ा जाता है।

जोकि पब्लिक प्रोविडेंट फंड के EEE कैटेगरी में ही आता है। इसलिए यह पूरी तरह से इनकम टैक्स निशुल्क निवेश का ऑप्शन है। इसमें क्लबिंग के प्रधानों पर इसका कोई असर नहीं होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *