Post Office Scheme सरकार समर्थित पोस्ट ऑफिस की तरफ से भी काफी सारी स्कीम्स चलायी जाती है

Post Office Scheme

Post Office Scheme सरकार समर्थित पोस्ट ऑफिस की तरफ से भी काफी सारी स्कीम्स चलायी जाती है सरकार के द्वारा काफी सारी सरकारी स्कीम्स संचालित की जा रही हैं। जो कि लोगों को लाभान्वित कर रही है। ऐसे में सरकार समर्थित पोस्ट ऑफिस की तरफ से भी काफी सारी स्कीम्स को संचालित किया जा रहा है।

यह भी पढ़े: Kisan Rin Portal 2023 सरकार ने किसानों को दी बड़ी सौगात, इस योजना के तहत होगा बंपर लाभ, जानिए कैसे ?

Post Office Scheme सरकार समर्थित पोस्ट ऑफिस की तरफ से भी काफी सारी स्कीम्स चलायी जाती है

इसमें मंथली इनकम सेविंग स्कीम (MIS), महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट (MSSC) और सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (SCSS) खाता खोलने की सुविधा दी जा रही है। इसका सीधा उद्देश्य ग्राहकों को काफी सारी सुविधाओं का लाभ देना है। हाल ही में पोस्ट ऑफिस के द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें ये कहा गया है कि एमआईएस, एससीएसएस और एमएसएससी खाता ऑनलाइन तरीके से ओपन किया जा सकता है।

फटाफट जानें MIS, SCSS और MSSC खाता कैसे ओपन करें Know quickly how to open MIS, SCSS and MSSC account

इसके लिए सबसे पहले जनरल सर्विसेस टैब पर क्लिक करें। इसके बाद सर्विस रिक्वेस्ट पर जाकर क्लिक करें। यहां पर न्यू रिक्वेस्ट पर टैब करें और ओके पर क्लिक करें। अब आपको एमआईएस, एससीएसएस और एमएसएससी खाता ओपन करने पर तीन ऑप्श दिखाई देंगे जिसमें किसी एक का चुनाव करें।

Post Office Scheme सरकार समर्थित पोस्ट ऑफिस की तरफ से भी काफी सारी स्कीम्स चलायी जाती है

यहां पर आपको डिपॉजिट रकम भरनी है। इसके बाद आपको पोस्ट ऑफिस का डेबिट कार्ड सेलेक्ट करना है। अब आपको ट्रांजैक्शन रिमार्क करना है। ऐसा करने के बाद नियम व शर्तों पर एग्री करके आगे बढ़ें। फिर आपको सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना है। ट्राजैक्शन पासवर्ड भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। यहां पर आप डिपॉजिट रसीद को भी डाउनलोड करें।

यह भी पढ़े: अब 1 लाख रूपये में आप का भी अपनी फैमिली कार लेने का सपना होगा पूरा, जल्द ले जाये आप भी Maruti WagonR घर

किन बातों का रखें ख्याल What things should you take care of?

इन सभी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपके पास पोस्ट ऑफिस की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा मिलनी चाहिए। एससीएसएस स्कीम में निवेश 60 सालों से ज्यादा के लोग भी ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके नीचे पात्र लोगों को पोस्ट ऑफिस की शाखा में जाना होगा। इन सारी स्कीम्स में ऑनलाइन बैंकिंग यूजर और उसके नॉमिनी के नाम पर पेज ओपन किया जा सकता है।

जल्द ऑनलाइन तरीके से बंद कर पाएंगे योजना You will be able to close the scheme online soon

Post Office Scheme सरकार समर्थित पोस्ट ऑफिस की तरफ से भी काफी सारी स्कीम्स चलायी जाती है जानकारी के आधार पर एमआईएस, एससीएसएस और एमएसएससी को ऑनलाइन तरीके से बंद कराने की भी सुविधा पोस्ट ऑफिस की तरफ से जल्द शुरु की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *