PMGKAY Impact On Elections PM मोदी का मास्टरस्ट्रोक मुफ्त राशन स्कीम 5 साल और बढ़ाना

PMGKAY Impact On Elections PM मोदी का मास्टरस्ट्रोक मुफ्त राशन स्कीम 5 साल और बढ़ाना

PMGKAY Impact On Elections PM मोदी का मास्टरस्ट्रोक मुफ्त राशन स्कीम 5 साल और बढ़ाना देश के 80 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने दिवाली का बड़ा तोहफा दिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने ऐलान किया है कि मुफ्त में राशन योजना (Free Ration Scheme) को 5 साल और बढ़ाया जाएगा. दुर्ग की चुनावी रैली में ऐलान करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अगले 5 साल तक गरीबों को मुफ्त में राशन मिलता रहेगा. कोरोना महामारी के बाद 30 जून 2020 को इस योजना की शुरुआत की गई थी और समय समय पर इस योजना को बढ़ाया जा रहा है. समझ लें कि इस योजना को बढ़ाने से बीजेपी को चुनावी मैदान में काफी फायदा मिल सकता है. यह एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के साथ-साथ लोकसभा चुनाव के लिए भी मास्टरस्ट्रोक साबित हो सकता है.

PMGKAY Impact On Elections PM मोदी का मास्टरस्ट्रोक मुफ्त राशन स्कीम 5 साल और बढ़ाना

यह भी पढ़े:इस दिवाली 6 लाख बजट के साथ Awesome Felling देने आ रही है Renault की कंटाप मॉडल कार इसके लुक के आगे फीकी पड़ी Brezza भी

फ्री राशन स्कीम से चुनाव में मिलेगा फायदा? Will free ration scheme benefit in elections?

बता दें कि इस योजना के तहत देश के करोड़ों गरीब लोगों को सरकार की ओर से राशन मुहैया कराया जाता है. योजना के विस्तार का ऐलान ऐसे समय किया गया है, जब एक सप्ताह बाद दिवाली का त्योहार है. इसके अलावा एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में विधानसभा चुनाव है. प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के दुर्ग में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे. इसी दौरान उन्होंने फ्री राशन स्कीम को पांच साल बढ़ाने का ऐलान किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि लोगों के सपनों को पूरा करना मोदी का संकल्प है. इससे गरीब का पैसा बचेगा, तो उसका इस्तेमाल वह जिंदगी की अन्य जरूरतों के लिए करेंगे.

कब शुरू हुई थी पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना When was PM Garib Kalyan Anna Yojana started?

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की थी. कोरोना महामारी के बाद लॉकडाउन समेत कई सख्त पाबंदियां लगाई गई थीं. जिसकी वजह से लोगों की रोजी-रोटी पर काफी असर पड़ा था. ऐसे में पीएम मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने गरीब आबादी की मदद के लिए फ्री राशन स्कीम की शुरुआत की थी.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है? What is Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana?

अगले 5 साल तक फ्री में राशन मिलता रहेगा. पीएम मोदी ने योजना को 5 साल बढ़ाने का ऐलान किया है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से 80 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा. कोरोना महामारी के बाद योजना की शुरुआत हुई थी. 30 जून 2020 को योजना शुरू की गई थी. दिसंबर 2023 में समय खत्म हो रहा था. दिसंबर 2028 तक अब इसका लाभ मिलता रहेगा. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत हर गरीब को मुफ्त में 5 किलोग्राम फ्री गेंहू या चावल दिया जाता है.

PMGKAY Impact On Elections PM मोदी का मास्टरस्ट्रोक मुफ्त राशन स्कीम 5 साल और बढ़ाना

यह भी पढ़े:Malaika Arora ने डीपनेक चोली पहन बिखेरे अपने हुस्न के जलवे देखे वायरल वीडियो

चुनावी राज्यों में कितना होगा फायदा? How much will be the benefit in election states?

मध्य प्रदेश में 4.82 करोड़, छत्तीसगढ़ में 2 करोड़ और राजस्थान में 4.4 करोड़ लोगों को फ्री में राशन मिलता है. इन तीनों राज्यों में आधी से ज्यादा जनता को मुफ्त राशन स्कीम का फायदा मिलता है. फ्री राशन स्कीम को 5 साल और बढ़ाने का ऐलान तीनों राज्यों में बीजेपी को फायदा पहुंचा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे इन राज्यों के करोड़ों लोगों को सीधा फायदा होता है. लेकिन कांग्रेस सरकार वाले राजस्थान और छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार की भी तमाम मुफ्त वाली स्कीमें चल रही हैं. ऐसे में जनता कैसे अपना मूड बनाएगी, ये देखने वाली बात होगी. हालांकि, ये तो 3 दिसंबर को चुनावी नतीजों से ही पता चलेगा कि बीजेपी का ये दांव मास्टरस्ट्रोक था या नहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *