Sunday , 14 April 2024
राष्ट्रीय न्यूज़

PM kisan Yojana पीएम किसान योजना को लेकर आया बड़ा अपडेट, एक बार फिर किसानो की बल्ले बल्ले

PM kisan Yojana पीएम किसान योजना को लेकर आया बड़ा अपडेट, एक बार फिर किसानो की बल्ले बल्ले

PM kisan Yojana पीएम किसान योजना को लेकर आया बड़ा अपडेट, एक बार फिर किसानो की बल्ले बल्ले पीएम किसान योजना के तहत लाभ उठाने रहे किसानों को सरकार हर तिमाही 2,000 रुपये दे रही है। यानि कि सालना 6,000 रुपये दिए जाते हैं। काफी सारे किसानों ने इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करया है और काफी सालों से इसका लाभ उठा रहे हैं। वहीं अब वह 15 वीं किस्त के आने का इंतजार कर रहे हैं। जिसके कि जल्द ही उनके खाते में पैसे आ सकें। बता दें 15वीं किस्त अप्रैल-मई महीने में देय है और ये 27 नवंबर 2023 तक जारी हो सकती है।

यह भी पढ़े: New Bajaj CT 110X 90 किलोमीटर का शानदार माइलेज देने वाली ये बाइक घर ले जाये 55 हजार से भी कम में

PM kisan Yojana पीएम किसान योजना को लेकर आया बड़ा अपडेट, एक बार फिर किसानो की बल्ले बल्ले

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार जल्द ही पीएम किसान स्कीम से जुड़ी किस्त ट्रांसफर कर सकती है। इसके बाद आप किस्त के बारे में डिटेल से जान सकते हैं। ये किस्त सरकार रजिस्टर्ड लोगों के खाते में ट्रांसफर करेगी। अगर आको किस्त जारी होने के बाद बैंक खाते में रकम नहीं आती है तो ऑफिशियल वेबसाइट @ pmkisan.gov.in पर जाकर पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट की जांच करनी होगी।

PM kisan Yojana 2023

जैसा कि हम जानते हैं कि पीएम किसान स्कीम बीते दिनों से चल रही है और जिसका लाभ 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिल रहा है, वह इस स्कीम का लाभ उठा रहे हैं। किसान कल्याण मंत्रालय के द्वारा अभी तक पीएम किसान स्कीम की 14 किस्तें जारी हो चुकी हैं। इसमें अब बारी है पीएम किसान की 15वीं किस्त के आने की, जो कि आने वाले दिनों में आ जाएगी।

15th installment of PM Kisan Scheme पीएम किसान स्कीम की 15वीं किस्त

आपको बता दें सरकार के द्वारा 11 करोड़ से अधिक लोगों को 15वीं किस्त का लाभ दिया जाएगा। जिसका इंतजार लोगों को हैं। आने वाली 15वीं किस्त नवंबर में आने वाली है और उसके साथ में ही ये रकम जारी की जाएगी। अगर किसी किसान को ये रकम नहीं मिलती है तो उसको pmkisan.gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए एक लिस्ट जारी की जानी है।

PM kisan Yojana पीएम किसान योजना को लेकर आया बड़ा अपडेट, एक बार फिर किसानो की बल्ले बल्ले

यह भी पढ़े: World Cup 2023 कल से शुरू हो रहा है, इस वर्ल्ड कप में Rohit Sharma 22 रन बना लेते है तो ऐसा करने बनेगे पहले खिलाडी

इसके अलावा किसान मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन संख्या जैसे साधारण डेटा का उपयोग करके किस्त की रकम की जांच कर सकते हैं। पीएम किसान की 15वीं किस्त नवंबर तक लाभार्थियों के बैंक खाते में जमा की जा सकती है।

PM Kisan Beneficiary List पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट

वहीं पीएम किसान लाभार्थी की सूची तैयार की गई है और पात्र लोगों के नाम से रजिस्ट्रेशन में नाम भी है। जो भी लोग बीत वर्षों में इसका लाभ प्राप्त कर चुके हैं। उनका नाम लिस्ट में जारी है। जिन लोगों ने इस साल रजिस्ट्रेशन कराया है उनको अपना नाम लिस्ट में देखना होगा। इसके साथ में ये सूचित किया जाता है कि आपके बैंक खाते में किस्त पाने के लिए लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम है। अगर आपको लाभार्थी लिस्ट में नाम नहीं मिलता है तो आपको रजिस्ट्रेशन करने की स्थिति की जांच करनी होगी और फिर अपने आवेदन पत्र में सभी गलतियों को दूर करना होगा।

Know quickly how to check your name in the list फटाफट जानें कैसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

लैपटॉप, कंप्यूटर या फिर मोबाइल फोन से पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद होम पेज पर लाभार्थी लिस्ट की बटन का चुनाव करना होगा।

इसके बाद राज्य जिला, उपजिला, ब्लॉक और गांव के नाम का चुनाव करें।

इस पेज पर लिस्ट को चेक करें और अपना नाम देखें।

अगर आपका नाम लिस्ट में है तो आप अपने बैंक खाते से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles