Platinum, gold or classic में से कौन सा है बेस्ट, यहां जाने फर्क और फायदे

classic ,gold Or Platinum

Platinum, gold or classic क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल आज के समय में आम हो गया है। इसका उपयोग तो हर कोई करता है, परंतु कौन सा क्रेडिट और डेबिट कार्ड सही है इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। दोनों कार्ड के बेनिफिट्स क्या है , चलिए जानते हैं…

 

Platinum, gold or classic – Types of debit/credit cards

दुनिया भर में आज के समय में हर कोई डेबिट और क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहा है। कोई भी ऐसा एक व्यक्ति नहीं होगा, जिसके पास यह दोनों कार्ड ना हो। देश को कैशलेस बनाने और डिजिटलाइजेशन का भरपूर उपयोग करने के लिए सरकार द्वारा जो समय-समय पर कदम उठाए जा रहे हैं

,उसे लोगों को भरपूर फायदे मिल रहे हैं। जिसमें से डिजिटल कार्ड जैसे कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड भी एक उदाहरण है। आप किसी भी बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए जाते हैं, तो बैंक की तरफ से ऑटोमेटिक तरीके से डेबिट कार्ड इश्यू कर दिया जाता है।

बहुत कम लोग जानते हैं कि इसमें यह सुविधा मिलती है कि आप अपनी पसंद या जरूरत के हिसाब से कार्ड को चुन सकते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि बैंक अपने मन मुताबिक को को कोई भी कार्ड दे देते हैं। मगर हम आपको बता दें कि कुछ ऐसे कार्ड्स हैं

, जिनसे आपकी सारी जरूरतें पूरी हो सकती हैं। आपकी जरूरत और ट्रांजैक्शन के हिसाब से अलग-अलग तरह के कार्ड एस दिए जाते हैं। मगर इसमें आपको क्रेडिट और डेबिट कार्ड लेते समय इस बात का ध्यान रखना होगा कि क्या यह आपकी जरूरत को पूरा करने वाले हैं या फिर नहीं।

आप भी अगर इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हमारा यह पोस्ट आखिर तक ध्यान से जरूर पढ़ें।

 

Platinum, gold or Classic – Platinum Card

 

यह एक ऐसा कार्ड है, जो दुनिया भर में कहीं भी चले जाए हर जगह पर स्वीकृत है। इसमें आपको कई प्रकार की सुविधा दी जाती हैं। जैसे कि आपको अगर कैश में कोई परेशानी आती है तो उसे सॉल्व किया जाता है और फिर ग्लोबल नेटवर्किंग की सुविधा इसमें मिलती है।

यही नहीं लीगल रेफरल, मेडिकल और असिस्टेंटस भी मिलती हैं। इसके अतिरिक्त आप इस कार्ड का उपयोग करके ऑफर के साथ अन्य गई लाभ भी पा सकते हैं।

 

Gold Visa Card

जो लोग गोल्ड विजा कार्ड के ग्राहक है, उन्हें भी विभिन्न प्रकार के फायदे मिलते हैं। इस कार्ड में आपको वीजा के ग्लोबल कस्टमर असिस्टेंट सर्विसेज का लाभ मिलता है। इस कार्ड को भी ग्लोबल एटीएम नेटवर्किंग की सुविधा मिलती है।

इसके अलावा यह वर्ल्ड वाइड एक्सेप्ट किया जाता है। अगर आप इस कार्ड का इस्तेमाल दुनिया में कहीं पर भी रिटेल और एंटरटेनमेंट आउटलेट के लिए उपयोग करके बढ़िया शूट भी पा सकते हैं।

 

Signature Card

सिगनेचर कार्ड से भी ग्राहकों को कई प्रकार के बेनिफिट मिलते हैं। इसमें एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस के अलावा भी आपको अनेकों लाभ मिलते हैं।

 

‘Gadar 2’ ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया गदर, साउथ की बड़ी फिल्म का तोड़ा रिकॉर्ड

 

Classic card

क्लासिक कार्ड एक तरह का नार्मल कार्ड ही है। इस कार का सबसे बड़ा बेनिफिट यह है कि आप इसे किसी भी समय रिप्लेस करा सकते हैं। दुनिया भर में आप कहीं भी चले जाए इस कार्ड पर आपको कस्टमर सर्विस मिलेगी।

अगर आपको कोई इमरजेंसी पड़ती है तो आप कैश भी निकलवा सकते हैं।

 

मास्टर कार्ड कौन से हैं

यह कार्ड ज्यादातर जब आप अकाउंट ओपन करवाने के लिए जाते हैं तब आपको बैंक की तरफ से उपलब्ध करवाए जाते हैं। दरअसल यह कर तीन प्रकार के हैं। World Debit MasterCard, standard debit card और enhanced debit card.

इन कार्ड्स में भी ग्राहकों को अलग-अलग प्रकार की सुविधाएं दी जाती हैं। जब भी आप बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए जाए तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपको अपने जरूरत के हिसाब से ही कार्ड की सिलेक्शन करनी है ना कि बैंकों द्वारा बताए गए कार्ड को चुनना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *