Over Night Soaked Dry Fruits: क्या आप जानते हैं किस dry fruits को भिगोके खाना चाहिए और किसे नहीं, यहां जाने डिटेल में

Over Night Soaked Dry Fruits

Over Night Soaked Dry Fruits औषधीय गुण से भरपूर ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए रामबाण साबित होते हैं। ड्राई फ्रूट्स के कुछ दाने खा लेने से भी आप भरपूर मात्रा में कैलोरी प्राप्त कर सकते हैं। बहुत सारे लोग इस बात से कंफ्यूज रहते हैं कि कौन सा ड्राई फूड भिगोकर खाना चाहिए और कौन सा बिना भिगोए खाना चाहिए।

 

Over Night Soaked Dry Fruits किस ड्राई फ्रूट्स को भी होना चाहिए और किस नहीं

हम सब जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स जिस प्रकार से हमें प्रोटीन और कैलरी पहुंचाते हैं, उसके मुकाबले में और कोई चीज नहीं है। ड्राई फ्रूट्स ऐसे स्वादिष्ट फल है जिसे आप जब भी भूख लगे तब खाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

इसमें विभिन्न प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट , विटामिंस, मिनरल्स, प्रोटीन और माइक्रोन्यूट्रेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यही वजह है कि इस एनर्जी का खजाना भी कहा जाता है। इसे खाने से आप पूरा दिन टैरो आज महसूस करते हैं। सुबह उठने नाश्ते में जो लोग रोजाना ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं,

उनका पूरा दिन हेल्दी भरा रहता है। उनका काम में भी मन लगता है और थकावट भी नहीं होती है। लेकिन ऐसे में बहुत सारे लोग कंफ्यूज रहते हैं कि उन्हें कौन सा ड्राई फ्रूट भिगोकर खाना चाहिए और कौन सा ड्राई फ्रूट बिना भिगोए ही लेना चाहिए। दोनों में से कौन सा ड्राई फ्रूट सेहत के लिए बेनिफिशियल है।

आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए इस से जुड़ी जानकारी लेकर आए हैं।
आपको बताएंगे कि किस ड्राई फ्रूट को भिगोकर खाना है और किस बिना भिगोए ही आप खा सकते हैं। दोनों में से कौन सा ड्राई फ्रूट हेल्थी सेहत के लिए जरूरी है।

 

Over Night Soaked Dry Fruits : सुखा ड्राई फ्रूट या भिगोया हुआ

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सूट्स को जापानी में भिगोया जाता है तो इसमें शामिल फाइटिक एसिड कम हो जाता है। बताया जाता है कि यह एसिड पेट के लिए काफी नुकसानदायक होता है।

इसके अतिरिक्त ड्राई फ्रूट्स में ओमेगा 3 नाम का फैटी एसिड, प्रोटीन, जिंक, कैल्शियम जैसे तत्व होते हैं । जो शरीर के लिए पचाना मुश्किल होता है। परंतु जब आप ड्राई फ्रूट्स को भिगो कर लेते हैं तो शरीर इसे आसानी से पचा लेता है।

भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स में ज्यादा प्रोटीन और पोषक तत्व होते हैं। इसलिए यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि सुख ड्राई फ्रूट्स खाने के बजाय आपको भिगोके खाना चाहिए।

इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है।

 

Today gold rate in India, यहां जाने कितना है दाम

 

अखरोट को भिगोकर खाएं

बहुत सारे लोग अखरोट को बिना भिगोए ही खा लेते हैं। जो कि आपके लिए नुकसान कर सकता है। इसमें मिनरल्स, प्रोटीन और फैटी एसिड मौजूद होते हैं। जिससे आपको एसिड की दिक्कत हो सकती है।

इसलिए अखरोट को जब भी खाएं तो पहले उसे भिगो कर रख दे फिर उसका सेवन करें।

 

पानी या दूध में भिगोकर खाएं खजूर

खजूर पहले ही चिपचिपा होता है और अगर सीधे तौर पर इसका सेवन आप करते हैं तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं। खजूर को पानी या दूध में भिगोकर ही खाएं। इसे हार्ट और नसों के संबंधी बीमारियों के लिए उत्तम माना जाता है।

 

भीगा हुआ बदाम सेहत के लिए फायदेमंद

ज्यादातर देखने में आता है कि लोग बादाम का सेवन बिना भिगोए ही करते हैं। पर इसे आप भिगोकर कहते हैं तो इसमें जो भी प्रोटीन मौजूद होते हैं, वह आपके शरीर में जाते हैं, जिससे शरीर को लाभ पहुंचता है।

पानी मैं भिगो देने से बादाम में मौजूद फायटिक एसिड खत्म हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *