Sunday , 14 April 2024
इन्वेस्मेंट टिप्स

हम लाये आपके लिए पैसे कमाने का बेहद आसान तरीका प्याज के पेस्ट का बिजनेस कर होगी आपकी लाखो में कमाई जाने

Onion Paste Business Idea 2023

हम लाये आपके लिए पैसे कमाने का बेहद आसान तरीका प्याज के पेस्ट का बिजनेस कर होगी आपकी लाखो में कमाई जाने (Onion) के बिना किचन अधूरी रहती है। यह किचन के बेहद खास सामानों में से एक है। प्याज की कीमतें जब आसमान चूमने लगती है, तो कई किचन से यह गायब हो जाती है। ऐसे में प्याज के पेस्ट की मांग बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो प्याज के पेस्ट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह आपके लिएफ्एक बेहतर आइडिया साबित हो सकता है। आसान तकनीक होने कारण इसे कोई भी इसकी यूनिट लगा सकता है और अच्छी कमाई कर सकता है।

यह भी पढ़ें:-Business Idea 2023: सिर्फ 1000 वर्ग फुट जगह से शुरू करे ये बिजनेस हर महीने होंगी बम्पर कमाई

Onion Paste Business Idea 2023

देश में प्याज की काफी खपत है। देश में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, कर्नाटक में सबसे अधिक प्याज की पैदावार होती है। महाराष्ट्र के लासलगांव में तो प्याज की सबसे बड़ी मंडी लगती है। भारी बारिश के चलते महाराष्ट्र और कर्नाटक में फसल को काफी नुकसान हुआ है। ऐसे में प्याज का पेस्ट बनाने का बिजनेस आप भी शुरू कर सकते है।

प्याज के पेस्ट के बिजनेस में कितनी आएगी लागत?

खादी ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने प्याज का पेस्ट बनाने के बिजनेस पर एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। इसके मुताबिक, यह बिजनेस 4.19 लाख रुपये में शुरू किया जा सकता है। अगर आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे नहीं हैं तो आप सरकार की मुद्रा स्कीम से लोन ले सकते हैं। KVIC की रिपोर्ट के मुताबिक, प्याज का पेस्ट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने का कुल खर्च 4,19,000 रुपये है। इसमें 1 लाख रुपये बिल्डिंग शेड बनाने और 1.75 लाख रुपये इक्विपमेंट (फ्राइंग पैन, ऑटोक्लेव स्टीम कूकर, डीजल भाट्टी, स्टरलाइजेशन टैंक, छोटे बर्तन, मग, कप आदि) पर खर्च होंगे। इसके अलावा, बिजनेस चलाने के लिए 2.75 रुपयों की जरूरत होगी।

ऐसे करें मार्केटिंग

प्याज के पेस्ट का उत्पादन होने के बाद इसकी बेहतर तरीके से पैकिंग करें। आजकल प्रोडक्ट डिजाइनर पैकिंग पर बिकता है। इसकी बिक्री के लिए मार्केटिंग का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए सोशल मीडिया का भी सहारा लिया जा सकता है। इसके अलावा अगर आपके पास बजट है तो कंपनी की वेबसाइट बनाकर अपने प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते हैं।

कितनी होगी कमाई?

रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि अगर आप पूरी क्षमता के साथ प्याज के पेस्ट का उत्पादन करते हैं तो एक साल में आप 7.50 लाख रुपये की बिक्री कर सकते हैं। सारे खर्वे इसमें से घटा दिया जाए तो ग्रॉस सरप्लस 1.75 लाख रुपये होगा। वहीं, अनुमाति नेट मुनाफा 1.48 लाख रुपये हो सकता है।

यह भी पढ़ें:-एक एकड़ में 40 क्विंटल का एवरेज देने वाली गेंहू की इन वेरायटी का किसान भाई करे इस्तेमाल यहाँ जाने A To Z जानकारी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Business ideas
इन्वेस्मेंट टिप्स

Business ideas: एक लैपटॉप और छोटा सा ऑफिस से कमाये हर महीने ढाई लाख रुपए जानिए

Business ideas: एक लैपटॉप और छोटा सा ऑफिस से कमाये हर महीने...