Thursday , 18 April 2024
देश

New Pensioners Update 2023 पेंशनधारक अब ऐसे NPS से OPS ऑप्शन का उठा सकते हैं लाभ

New Pensioners Update 2023

New Pensioners Update 2023 पेंशनधारक अब ऐसे NPS से OPS ऑप्शन का उठा सकते हैं लाभ अगर आपके घर में कोई सरकारी कर्मचारी या फिर पेंशनधारक हैं तो ये उसके लिए सबसे जरुरी खबर हो सकती है। दरअसल कल्याण विभाग के द्वारा पेंशनधारकों के लिए एक ऑप्शन तैयार किया गया है। इसमें कुछ शर्तोंं को भी रखा गया है। इसमें रिटायर्ड कर्मचारी भी NPS से पुरानी पेंशन में वापस जा सकते हैं। लेकिन इसके लाभ 2003 के बाद सर्विस में आए कर्मचारियों को नहीं मिलेगा। चलिए इसके बारे में डिटेल से बताते हैं। केंद्र सरकार के पेंशनधारक विभाग कल्याण विभाग से आया अभिज्ञापन की अब सेवरत और रिटायर्ड कर्मचारियों को भी NPS छोड़कर पुरानी पेंशन स्कीम को वापस जा सकते हैं।

किन लोगों को मिलेगा ये लाभ Who will get this benefit?

यह भी पढ़े:TVS Raider Stylish लुक और फीचर्स से किया सबको घायल दिवाली पर मात्र 1 लाख में

New Pensioners Update 2023 पेंशनधारक अब ऐसे NPS से OPS ऑप्शन का उठा सकते हैं लाभ

सरकार ने उन कर्मचारियों को NPS से OPS में शामिल होने का ऑप्शन दिया है जो कि 22 दिसंबर 2003 से पहले सरकार की सेवा में कार्यरत थे। इसके लिए सरकार ने द्वारा 31 अगस्त तक का समय दिया गया था। वहीं जो कर्मचारी पहले से रिटायर हो चुके हैं और NPS में हैं तो उनको पुरानी पेंशन स्कीम में शामिल होने का मौका मिलेगा। परंतु इसके लिए कूछ शर्तों का पालन करना होगा।

रिटायर्ड कर्मचारियों को मिलेगा OPS में शामिल होने का लाभ

पेंशन देने वाली संस्था ने 20 अक्टूबर को एक ज्ञापन जारी किया है जिसमें उन रिटायर्ड केंद्रीय कर्मचारियो के लिए ये स्पष्ट किया गया है जो कि पहले ही रिटायर हो चुके हैं और अब OPS में शामिल होना चाहते हैं। इस ऑप्शन का लाभ उठाने के लिए कुछ शर्तों का पालन करना होगा। यदि उन्होंने पहले ही NPS का लाभ लिया है तो उन्हें वह पैसा वापस करना होगा। इसके बाद ही वे OPS के लाभ को प्राप्त कर सकते हैं।

केंद्रीय कर्मचारियों को पेंशन के ऑप्शन की सुविधा Facility of pension option for central employees

यह भी पढ़े:फुल मराठी लुक में दर्शन दिए अपने फैंस को Malaika Arora ने सोशल मीडिया वायरल वीडियो देख छूट जायेगे पसीने

New Pensioners Update 2023 पेंशनधारक अब ऐसे NPS से OPS ऑप्शन का उठा सकते हैं लाभ

सरकार ने निर्णय लिया है कि जिन कर्मचारियों की भर्ती प्रोसेस 22 दिसंबर 2003 से पहले पूरी हो चुकी थी। लेकिन ज्वाइनिंग 1 जनवरी 2004 के बाद हुई है। उनको केंद्रीय सिविल सर्विस के तहत पेंशन पाने का एक बारगी ऑप्शन दिया जा रहा है। जो कि कर्मचारी इस ऑप्शन को निर्धारित तक चुन नहीं हैं वे नेशनल पेंशन सिस्टम में शामिल रहेंगे। उन कर्मचारियों के लिए जो कि इस ऑप्शन को पूरा कर सकते हैं।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles