Thursday , 18 April 2024
धर्म

Navratri Kalash Visarjan Time 2023 नवरात्रि के आखिरी दिन कलश का क्‍या करें? ये गलती करा सकती है बड़ा नुकसान

Navratri Kalash Visarjan Time 2023

Navratri Kalash Visarjan Time 2023 नवरात्रि के आखिरी दिन कलश का क्‍या करें? ये गलती करा सकती है बड़ा नुकसान साल में 4 बार नवरात्रि पर्व मनाया जाता है. नवरात्रि के पहले दिन घटस्‍थापना या कलश स्‍थापना की जाती है. उसमें जवारे बोए जाते हैं. इस कलश को बेहद पवित्र माना जाता है. 9 दिन तक मां दुर्गा के साथ इस कलश की भी पूजा की जाती है. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है, धन-दौलत बढ़ती है.

यह भी पढ़े:Budh Gochar 2023 कल से ये 5 राशि के लोग होंगे मालामाल, व्यापार और नौकरी में होगी उन्नति

Navratri Kalash Visarjan Time 2023

वहीं नवरात्रि के आखिरी दिन कलश का विसर्जन किया जाता है. इसके लिए जरूरी है कि कलश का विसर्जन शुभ मुहूर्त में पूरे विधि-विधान से किया जाए. वरना कलश विसर्जन में की गई एक छोटी सी भी गलती मां दुर्गा को नाराज कर सकती है. यदि घर में कलश स्‍थापना की है तो यह जान लें कि आखिरी दिन कलश का किस तरह से विसर्जन करें. 

नवरात्रि कलश विसर्जन की सही विधि 

नवरात्रि समाप्‍त होने पर विधि-विधान से मां दुर्गा और कलश की पूजा करें. इसके बाद मूर्ति विसर्जन और कलश विसर्जन किया जाता है. लेकिन कलश विसर्जन सही विधि से करना होता है, तभी 9 दिन की पूजा और व्रत का पूरा फल मिलता है. कलश विसर्जन के लिए सबसे पहले ‘ऐं हीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे..’ मंत्र का उच्‍चारण करते हुए पूरे भक्ति भाव से कलश के ऊपर रखे नरियल को आराम से उठाएं. फिर इस नारियल को लाल चुनरी में बांधकर अपनी मां, पत्‍नी, बहन या बेटी को दें. फिर कल में लगे आम के पत्तों से कलश के पानी को पूरे घर में छिड़कें. यह जल बेहद पवित्र होता है और घर में खुशहाली, समृद्धि बढ़ाता है. साथ ही सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार करता है. 

यह भी पढ़े:Shukra Shani Gochar 2023 ये 4 राशि वाले लोग दिवाली से पहले ही धनवान बनेंगे, देखिये आप की राशि भी शामिल है क्या ?

Navratri Kalash Visarjan Time 2023 नवरात्रि के आखिरी दिन कलश का क्‍या करें? ये गलती करा सकती है बड़ा नुकसान

कलश का जल सबसे पहले किचन में छिड़कें, इसके बाद बाकी घर और मुख्‍य द्वार पर भी छिड़कें. लेकिन गलती से भी बाथरूम या टॉयलेट के आसपास या अन्‍य किसी अपवित्र जगह पर यह कलश का जल ना छिड़कें. इसके बाद बचे हुए जल को तुलसी के पौधे या किसी पेड़ में डाल दें. इस जल को इधर-उधर नहीं फेंकें. 

तिजोरी में रख लें सिक्‍का

इसके बाद कलश में मौजूद सिक्के को निकालकर अपनी तिजोरी या पर्स में डाल लें. ऐसा करने से दिन दूना – रात चौगुना धन बढ़ेगा. कामकाज में बरकत होगी. आपके जीवन में धन की कमी नहीं होगी. वहीं आखिर में मिट्टी के कलश और बचे हुए जवारे को घर के बाहर किसी पेड़ या मंदिर के पास रख दें. नवरात्रि के जवारे भी बेहद शुभ होते हैं. थोड़े से जवारे निकालकर आप अपनी तिजोरी या पर्स में भी रख सकते हैं, इससे मां दुर्गा आप पर हमेशा मेहरबान रहेंगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Aaj Ka Love Rashifal
धर्म

Today Love Rashifal: यहाँ जानिए कैसा रहेगा आपका प्रेम-वैवाहिक जीवन और कैसा रहेगा आपका आज का दिन जाने

Today Love Rashifal: यहाँ जानिए कैसा रहेगा आपका प्रेम-वैवाहिक जीवन और कैसा...

Cardamom Leaves Benefits
धर्म

इलायची के छिलके भी होते है बेहद फायदेमंद तो यहाँ जानिए इसके अनगिनत फायदे

इलायची के छिलके भी होते है बेहद फायदेमंद तो यहाँ जानिए इसके...

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगाए ये 5 पौधे, होने लगेगी पैसों की बारिश, जानिए कैसे ?
धर्म

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगाए ये 5 पौधे, होने लगेगी पैसों की बारिश, जानिए कैसे ?

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगाए ये 5 पौधे, होने लगेगी...