Mutual funds में ये संकेत मिलते ही निकाले अपना पैसा, यहां जाने संकेतों के बारे में

mutual funds

म्युचुअल फंड  (Mutual funds ) में निवेश करना लोगों का पसंदीदा विकल्प बनता जा रहा है। दिनों दिन इसके ग्राहक बढ़ते जा रहे हैं। समयावधि पूरी हो जाने के बाद उसमें से पैसे निकालने होता है। पर अंदर पैसे निकालने से पहले ऐसी कई चीजे हैं, जिनका ध्यान रखना आपके लिए जरूरी है।

Mutual funds मिलने लगे ये संकेत तो तुरंत निकाल लें पैसे

 

म्युचुअल फंड  (Mutual funds) में भी लोग अब विश्वास जताने लग गए हैं और लॉन्ग टर्म के लिए निवेश भी कर रहे हैं। क्योंकि इसमें लंबे समय के लिए निवेश करना बेहतर माना जाता है। सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान को चुनते हैं तो फिर सोने पर सुहागा जैसी बात है।

Mutual funds ऐसे आप शानदार रिटर्न हासिल कर सकते हैं। इसे चाहे तो कंपनी द्वारा मैनेज करवा सकते हैं या फिर आप अपने फोन से भी म्युचुअल फंड को आसानी से मैनेज कर सकते हैं। लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्ट करने के लिए आप जब भी अपनी नौकरी शुरू करें तब से ही निवेश करना भी शुरू कर दें।

इससे आप अपने फ्यूचर के लिए बड़ी राशि जोड़ सकते हैं। म्युचुअल फंड में आपने निवेश कर रखा है और पैसे निकालने की तैयारी में है, तो आपके लिए हम आज कुछ खास इंफॉर्मेशन लेकर आए हैं, जो आपके काम की है। आईए जानते हैं विस्तार से…

 

Mutual funds पॉजिटिव रिस्पांस ना मिले तो निकाल लें पैसे

सबसे पहली बात तो यह है कि निवेश करने से पहले हर म्युचुअल फंड के बारे में अच्छे से जांच पड़ताल करें, किसी एक्सपर्ट की राय लें तभी उसमें इन्वेस्ट करें। फिर आपने जिस म्युचुअल फंड में निवेश किया है।

अगर वहां से आपको पॉजिटिव रिस्पांस नहीं मिल रहा है तो उस फंड से पैसे निकाल कर दूसरे फंड में लगा लेना चाहिए। इसके लिए आपको कम से कम 2 साल का इंतजार करना चाहिए ।

अगर इन 2 साल में आपको अच्छा रिस्पांस ना मिले तो अन्य फंड में पैसे लगा ले। एक फंड से पैसे निकालने के बाद उसे दूसरे फंड में जरूर निवेश करें।

 

Mutual funds इन्वेस्टमेंट लक्ष्य पूरा ना होने पर उठाएं यह कदम

Mutual funds लोग हमेशा कोई ना कोई लक्ष्य पाने के लिए ही पैसा निवेश करते हैं। ऐसे में आपने जो लक्ष्य निर्धारित करके फंड में पैसा लगाया है और वह लक्ष्य पूरा नहीं हो रहा है, तो ऐसे ही हालत में भी आप फंड से पैसे निकाल कर किसी दूसरे फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

क्योंकि अगर आपका लक्ष्मी आपको हासिल नहीं हो रहा है तो फिर ऐसे में टाइम खराब करना आपके लिए व्यर्थ है। पवार निवेशकों के साथ यह चीजें देखने को मिलती हैं कि उन्होंने जो मंजिल प्राप्त करने के लिए पैसे लगाए हैं वह हासिल नहीं हो रहा है। फिर ऐसे में पैसे निकालना ही आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

 

ये भी पढ़ें – TOP 5 Reasons for Cancer सावधान ! ये आदतें आपको कैंसर का शिकार बना सकती हैं, इन आदतों को तुरंत सुधारे

 

फंड प्लान में करते रहे बदलाव

 

बाजार में ऐसे कई म्युचुअल फंड कंपनियां उपलब्ध है, जो समय-समय पर अपने प्लान में बदलाव करते रहते हैं। इन सब चीजों से ग्राहक अनजान रहता है जिस वजह से उसे नुकसान भी हो जाता है। ऐसे में आपको कंपनी द्वारा किए गए बदलावों पर नजर रखनी चाहिए।

समय-समय पर उनसे बातचीत करके उनके बारे में पूरी जानकारी भी लेनी चाहिए। काहे कंपनी द्वारा किए गए बदलाव से आपका कई गुना फायदा भी होता हो।

म्यूचुअल फंड में हुए बदलाव से अगर आपको मुनाफा नहीं हो रहा है। फिर आप फंड से पैसे निकाल सकते हैं और दूसरे फंड में लगा सकते हैं। क्योंकि आप मुनाफा कमाने के लिए ही फंड में पैसा निवेश करते हैं और जब मुनाफा मिल ही नहीं रहा है तो उसमें पैसे लगाने का भी कोई फायदा नहीं है

अधिक समय तक वेट ना करते हुए पैसे निकाल लेना ही आपके लिए सही रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *