MP Board 10th के नतीजे आये सामने यहाँ से करें चेक

MP Board 10th के नतीजे आये सामने यहाँ से करें चेक

भारत देश के सभी राज्यों में शिक्षा विभाग के द्वारा मुख्य कक्षाओं के लिए विशेष रूप से परीक्षा का आयोजन किया जाता है ताकि जो छात्रो के योग्य है केवल के लिए अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाता है । देशभर के हर राज्यों की तरह ही मध्य प्रदेश राज्य में भी हर साल कक्षा 10वी एवं 12 वीं के छात्रों से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के के तहत परीक्षा दी जाती है।

एमपी बोर्ड कक्षा 10वी का सरकारी रिजल्ट

मध्य प्रदेश (MP) राज्य में हर साल कक्षा 10 वीं की बोर्ड के परीक्षा परिणाम परीक्षा पूरी करवाई जाने के 1 से डेढ़ महीने के बाद ही जारी करता हैं। 2024 में बोर्ड की परीक्षा का आयोजन फरवरी के माध्यम से सप्ताह से मार्च की आरंभ की  तिथियां तक करवाया जाता है तथा ये अप्रैल के महीने में MP बोर्ड कक्षा 10 वीं के नतीजे जारी करते है

MP Board 10th मध्य प्रदेश की प्रमुख कक्ष है इसके अलावा तहत छात्रों रिजल्ट में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो इसके  लिए सरकारी तौर पर आगामी शिक्षा के लिए विशेष प्रबंध किए जाता  है उसी के साथ इनके लिए राज्य स्तर पर पुरस्कृत भी किया जाएगा। जिसके अलावा छात्रों के लिए सरकारी स्तर पर कक्षा 10 वीं के अंकों के आधार पर कुछ  जॉब भी दिया जाते हैं।

आधार नहीं अब बनवाये बच्चों का Apaar Card नहीं होंगे इस कार्ड के बिना ये काम

एमपी बोर्ड कक्षा 10वी का रिजल्ट कब जारी होगा

मध्य प्रदेश (MP) माध्यमिक शिक्षा मंडल परिषद क्रिया जारी किया अपडेट के द्वारा है सामने आया है कि मध्य प्रदेश में कक्षा 10वीं के छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो चुका है तथा 15 अप्रैल 2024 को सभी छात्रों का परीक्षा परिणाम जारी करवाया जाता है। कक्षा 10 वीं के नतीजे जारी किए जाने को 15 अप्रैल की तिथि निश्चित किया है तथा छात्रों ने इस तिथि के द्वारा ऑनलाइन अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

एमपी बोर्ड कक्षा 10वी का रिजल्ट

मध्य प्रदेश (MP) राज्य में माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा कक्षा 10वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी कर जाता है   सभी छात्रों के लिए ऑनलाइन रिजल्ट जाच करने हेतु ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। अपना परीक्षा का रिजल्ट चेक करनी है तो छात्रों को ऑनलाइन पेज में महत्वपूर्ण जानकारी भी दर्ज कर दी होगी इसके बाद ही उनके परिणाम स्थिति सामने आ सकेगी।

एमपी बोर्ड कक्षा 10वी का रिजल्ट कैसे चेक करें?

जो छात्रों को रिजल्ट जारी किए जाने पर ऑनलाइन प्रक्रिया का विवरण जानना चाहते हैं इनके लिए नीचे दिए गए चरण सहायक होंगे तथा अपना रिजल्ट इन चरणों के माध्यम से निकाल सकते हैं।

  • परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाना जाता है।
  • ये वेबसाइट के होम पेज पर आपको लिंक दे दी जाती है।
  • इसके बाद आपको अपनी कक्षा को चुनना पड़ता है अब आप नए पेज पर कर पहुंच जाते है ।
  • ये पेज में आपको अपना रोल नंबर एवं जन्म तिथि अच्छे से भरना होगा।
  • अगर कैप्चा कोड भरने के लिए ऑप्शन दिया जाता है तो उसे भी पूरा करना होगा।

लाडली बहनों के लिए खुशखबरी  1250 की जगह ₹1500 मिलेंगे 8 वी किश्त जानिए कब मिलेंगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *