Thursday , 18 April 2024
Editors Picksहेल्थ

Morning walk vs Running:दौड़ना या चलना में से स्वास्थ्य के लिए कौन सा है सही, यहां जाने सारी डिटेल

Morning walk vs Running
Morning walk vs Running

Morning walk vs Running हेल्थी सेहत के लिए चलना और दौड़ना दोनों ही बहुत जरूरी है। मगर कुछ लोग ऐसे भी है जो चलना और दौड़ना में से सेहत के लिए कौन सा ज्यादा फायदेमंद है इस बात में कंफ्यूज रहते हैं।

दौड़ने से पूरे शरीर में फुर्ती रहती है तो वहीं चलने से दिमाग तंदुरुस्त रहता है।

Morning walk vs Running चलना या तोड़ना कौन सा है ज्यादा बेहतर

स्वस्थ को सेहतमंद बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। शरीर को रोग मुक्त बनाने दिमाग को तंदुरुस्त रखने और हेल्दी स्वास्थ्य के लिए आपको रोजाना एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए।

ऐसा करने से स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। ऐसे में कुछ लोग जिम जाकर वर्कआउट करना पसंद करते हैं, कुछ तेज तेज चलना और वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो दौड़ना सेहत के लिए सही समझते हैं।

आपको बता दें कि चलना और दौड़ना ये दोनों ही एक एरोबिक्स एक्सरसाइज है।जिसे करने के लिए आपको किसी प्रकार की कोई इक्यूपमेंट की आवश्यकता नहीं है।

अक्सर लोगों के मन में यह सवाल घूमता है कि हेल्दी स्वास्थ्य के लिए दौड़ना सही है या फिर तेज तेज चलना ज्यादा बेहतर है।

आपके मन में भी अगर यह प्रश्न घूम रहा है तो हमारा आज का यह आर्टिकल आपके लिए ही है जिसे हम आपको बताएंगे कि इन दोनों में से कौन सा ज्यादा फायदेमंद है। तो आईए जानते हैं विस्तार से…

Morning walk vs Running दौड़ने से क्या होता है

दौड़ने से आपकी बॉडी को कई प्रकार के फायदे होते हैं, इस से आपके पैर के मसल्स मजबूत होते हैं। यह एक हाई इंटेंसिटी वाला वर्कआउट होता है। दौड़ते समय बॉडी से काफी पसीना निकलता है,

जिस वजह से वजन जल्दी लूज होता है। इस से बर्न मैट्रिक भी बहुत स्ट्रॉन्ग होता है। जो लोग वचन घटाना चाहते हैं और कम समय में पतले होना चाहते हैं उनके लिए दौड़ना बेस्ट ऑप्शन है।

Morning walk vs Running चलने से क्या लाभ होते हैं

चलने से आपका मूड एकदम फ्रेश रहता है और मेंटल हेल्थ में काफी मदद मिलती है। वर्कआउट में जो शुरुआती लोग हैं उनके लिए चलना बहुत फायदेमंद है।

यह एक लो इंटेंसिटी वाला वर्कआउट होता है, जिसे करने पर आपकी हार्टबीट तेज हो सकती। चलने से आप हमेशा तरो ताजा महसूस करते रहते हैं। वहीं अगर आप हेल्थ से बिल्कुल परफेक्ट है यानी कि वजन सही है तो भी आप चलना चुन सकते हैं।

ये भी पढ़ें – Tiger 3 India vs Pakistan world cup 2023 : इंडिया और पाकिस्तान के लाइव वर्ल्ड कप मैच को देखेंगे ‘टाइगर3’
दोनों में से कौन सा चुने

हमारी सेहत के लिए चलना और दौड़ना दोनों ही एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। हार्ट के लिए और बीमारियों से दूर रखने के लिए यह एक्सरसाइज फायदेमंद है।

इसे करने से ना तो कोई खर्चा आता है और ना ही कोई इक्विपमेंट्स खरीदने की यह इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ती है। इसलिए अगर आपके मन में इन दोनों को लेकर कंफ्यूजन है तो उसे सवाल को हटा दीजिए।

क्योंकि चलना जितना हमारे हार्ट के लिए सही है उतना ही दौड़ना हमारी हेल्थ के लिए फायदेमंद है। दोनों ही अपनी अपनी जगह सही है कोई भी एक दूसरे के विपरीत नहीं है।

जो लोग मोटे हैं और कम समय में अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो उनके लिए दौड़ना सही रहेगा। क्योंकि दौड़ने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। इसलिए जिन लोगों का में मकसद वजन कम करना है वह रोजाना दौड़ सकते हैं।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

White Teeth
हेल्थ

किचन में रखी ये चीज का ऐसे इस्तेमाल कर मोतियों जैसे चमकाए अपने पीले दांत…

किचन में रखी ये चीज का ऐसे इस्तेमाल कर मोतियों जैसे चमकाए...