Saturday , 13 April 2024
हेल्थ

हेल्थ के लिए एकदम फिट रहता है मूली का पराठा जाने Mooli Paratha Recipe…

Mooli Paratha Recipe

हेल्थ के लिए एकदम फिट रहता है मूली का पराठा जाने Mooli Paratha Recipe… कहते हैं कि जैसे जैसे ठंड बढ़ती है वैसे-वैसे जायका भी बढ़ जाता है, जी हाँ, हम बात कर रहे हैं लाजवाब, स्वादिष्ट पराठों की। यहां बता दें कि आलू का पराठा, गोभी, मेथी, बथुआ या हो मूली का पराठा आदि सबका स्वाद आपने चख रखा होगा लेकिन आज इस लेख के माध्यम से जिस पराठे की रेसिपी हम आपको बताने जा रहे हैं जो बहुत ही आसान और जल्दी बनकर तैयार हो जाती है। हम बात करने जा रहे हैं, ऐसे पराठे की जो बहुत ही लजीज, स्वादिष्ट और सेहत से भी भरपूर होता है।

हेल्थ के लिए एकदम फिट रहता है मूली का पराठा जाने Mooli Paratha Recipe…

इस पराठे की खास बात यह है कि यह जल्दी एवं आसानी से बनकर तैयार हो जाता है। इसे आप स्कूली बच्चों या ऑफिस में जाने वाले लोगों को जल्दी ही बनाकर सर्व कर सकते हैं जोकि सुबह सवेरे नाश्ते या लंच में भी बनाकर खाया जा सकता है। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं मूली के पराठे की। आपने खाया तो जरूर होगा लेकिन ऐसा नहीं खाया होगा। आइये जानते हैं इसकी आसान सी रेसिपी।

Mooli Paratha Recipe सामग्री

  • ताजा-ताजा मूली
  • आवश्यकतानुसार गेहूं का आटा
  • लाल मिर्च छोटा चम्मच आधा
  • आधे से भी आधा चम्मच भुना हुआ जीरा
  • हरा धनिया
  • एक चुटकी हींग
  • दो हरी मिर्च, कटी हुई
  • देसी घी या सरसों का तेल
  • स्वादानुसार नमक

Mooli Paratha Recipe बनाने का तरीका

लजीज और स्वादिष्ट मूली का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले आपको मूली के पत्ते अलग करके मूली को कद्दूकस कर लेना है। तत्पश्चात मूली को अच्छी तरह से धो लें ताकि कोई मिट्टी के कण वगैरह ना रहें। नहीं तो पराठे खाने का पूरा स्वाद ही बिगड़ जाएगा। अब हरी-हरी धनिये की पत्तियां और हरी मिर्च बारीक काट कर रख लें। साथ ही गेहूं का आटा अच्छी तरह से छानकर उसमें थोड़ा देसी घी और चुटकीभर नमक मिला लें।

अब आपको यह आटा पानी से गूथ लेना है और गूथकर करीब 10 मिनट तक रखा रहने दें। हो सके तो आटे को गीले सूती कपड़े से ढककर रख दें। इन दस मिनट के अंतराल में आपको कद्दूकस की हुई मूली को निचोड़कर उसमें से पानी निकाल देना है ताकि पराठे बनाते समय आटा गीला-गीला, चिपकने वाला न रहे। अब निचोड़ी हुई मूली में लाल मिर्च पाउडर, हींग, हरी मिर्च व हरा धनिया कटा हुआ, भुना हुआ जीरा पीसकर, आधा चुटकी नमक और साथ ही अदरक पीसकर डाल लें। यह पूरी प्रक्रिया मूली के पराठे में प्रयुक्त होने वाले मसाले की है। यानि स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर पराठे के लिए मसाला बनकर तैयार हो गया है।

यह भी पढ़े :- सिंपल पोहा खा के हो गए हो बोर तो इस बार ट्राय करे कुछ न्यू पंजाबी स्टाइल पोहा पकोड़ा जाने रेसिपी

अब आपको क्या करना है कि एक तवे पर रख लेना है, ध्यान रहे कि इस दौरान चूल्हे की आंच धीमी-धीमी रहे। जब तक तवा गरम हो, तब तक आपको आटे की लोइयां बनाकर रख लेनी है। अब एक-एक करके लोई को थोड़ा सा गोल बेलकर उसमें जो मसाला तैयार किया था, वो थोड़ा-थोड़ा करके मिला लें और उसे बेल लें। बेलने के बाद तवे पर थोड़ा सा घी या तेल डालकर उसे तवे पर सेकने के लिए डाल दें। जब पराठा दोनों तरफ से अच्छी तरह से सिककर ब्राउन कलर का हो जाए तो उसे उठाकर प्लेट में रख दें। आप देखेंगे कि आपका बहुत ही स्वादिष्ट, लजीज और लाजवाब मूली का पराठा बनकर तैयार है। अब इस पराठे को चटनी, दही या सॉस के साथ सर्व करके इसका स्वाद चखा सकते हैं।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

White Teeth
हेल्थ

किचन में रखी ये चीज का ऐसे इस्तेमाल कर मोतियों जैसे चमकाए अपने पीले दांत…

किचन में रखी ये चीज का ऐसे इस्तेमाल कर मोतियों जैसे चमकाए...