रातो-रात चमक सकती है आपकी 1 एकड़ में इस पेड़ की खेती कर हर महीने होगी करोड़ो की कमाई

मालाबार नीम की खेती

रातो-रात चमक सकती है आपकी 1 एकड़ में इस पेड़ की खेती कर हर महीने होगी करोड़ो की कमाई। इस पेड़ की खेती से कुछ ही समय में बन जायेंगे करोड़ों के मालिक, देखिये कौन सा है वो पेड़ मालाबार नीम और मेलिया दुबिया पेड़ के दो प्रमुख नाम हैं। यह पेड़ बहुत ऊंचा हो सकता है और तेजी से बढ़ सकता है।

रातो-रात चमक सकती है आपकी 1 एकड़ में इस पेड़ की खेती कर हर महीने होगी करोड़ो की कमाई

इसे भारतीय राज्यों में बड़ी संख्या में उगाया जाता है, और यह मिट्टी के कई प्रकार में उगाया जा सकता है। मालाबार नीम का पौधा कम उर्वरक और पानी की जरूरत होती है। यह पौधा पांच साल में लकड़ी देने लायक हो जाता है और एक साल में लंबाई में 8 फीट तक बढ़ सकता है। यह पेड़ दीमक से प्रभावित नहीं होता है, इसलिए प्लाइवुड उद्योगों में इसकी मांग बहुत अधिक है।

What is its use?

इस विशेष लकड़ी का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है। इसकी लकड़ी का उपयोग पैकेजिंग, छत के तख्ते, भवन निर्माण, कृषि उपकरण, पेंसिल, माचिस, संगीत वाद्य यंत्र, चाय के डिब्बे और विभिन्न प्रकार के फर्नीचर के लिए किया जाता है। इस लकड़ी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें कभी दीमक नहीं लगते हैं। यह लकड़ी व्यापक रूप से उपयोग की जाती है और जीवन भर के लिए मेज, कुर्सी, अलमारी, चौकी, पलंग, सोफा और अन्य आवश्यक वस्त्र बनाने के लिए इस्तेमाल की जा सकती है।

Essential soil

मालाबार नीम की उगाई के लिए सबसे उपयुक्त मिट्टी कार्बनिक पदार्थों से भरपूर और उपजाऊ रेतीली दोमट होती है। इसे बजरी के साथ मिश्रित उथली मिट्टी में मिलाकर उगाना अच्छा होता है। वैसे ही, लैटेराइट लाल मिट्टी भी मालाबार नीम की खेती के लिए उत्तम मानी जाती है। यदि आप मालाबार नीम की खेती कर रहे हैं, तो मार्च-अप्रैल महीनों के दौरान बीज बोना जाना चाहिए।

How much will be the Profit?

आप चार एकड़ में मालाबार नीम की खेती करके आसानी से 5000 पेड़ लगा सकते हैं। इसमें से 2000 पेड़ खेत के बाहर मेड़ पर और 3000 पेड़ खेत के अंदर मेड़ पर लगा सकते हैं। जब आपके पेड़ आठ साल बाद पकाए जाएंगे, तो आप लकड़ी को बेच सकते हैं। एक पेड़ की लकड़ी का वजन डेढ़ से दो टन के बीच होता है। बाजार में एक क्विंटल लकड़ी की कीमत कम से कम 500 रुपये होती है। अगर आपके पेड़ों की लकड़ी का माध्यमिक वजन एक टन होता है, तो आप चार एकड़ में खेती करके 50 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। इसके साथ ही, पौधों को बेचने पर भी किसान आसानी से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े:-आधे से भी कम दाम पर ख़रीदे Hero HF Deluxe बाइक, कीमत देगी 440 वोल्ट से भी ज्यादा का झटका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *