Sunday , 14 April 2024
देश

LPG सिलेंडर 200 रुपये कम करने पर बड़ी इतनी खपत, जानिए सिलेंडर के नए दाम ?

LPG सिलेंडर 200 रुपये कम करने पर बड़ी इतनी खपत, जानिए सिलेंडर के नए दाम ?

LPG सिलेंडर 200 रुपये कम करने पर बड़ी इतनी खपत, जानिए सिलेंडर के नए दाम ? केंद्र सरकार ने पीएम उज्जवला स्कीम के लाभार्थियों और साधारण उपभोक्ताओं के लिए LPG रिफिल कराना कम कर दिया है। LPG सिलेंडर पर सब्सिडी की राशि बढ़ाने के केंद्र सरकार के फैसले के बाद देश में रसोई गैस सिलेंडर की मांग में रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़े: Business ideas: कमाना चाहते हो अपार धन तो फटा फट चालू करे यह बिज़नेस होगी हर महीने 50000 रूपये की कमाई

वहीं मोदी कैबिनेट ने साधारण और पीएम उज्जवला स्कीम के लाभार्थियों के लिए LPG सिलेंडर 200 रुपये कम कर दिया है। सरकार के इस फैसले के बाद सितंबर महीने में औसत रोजाना रिफिल कराने वाले LPG सिलेंडर की संख्या 11 लाख के पार जा चुकी है।

LPG सिलेंडर 200 रुपये कम करने पर बड़ी इतनी खपत, जानिए सिलेंडर के नए दाम ?

अक्टूबर में पीएम उज्जवला स्कीम के लाभार्थियों के लिए 100 रुपये सरोई गैस और भी कम कर दिया गया है। जिसके बाद अक्टूबर महीने में LPG गैस की मांग के बाद हर रोज 10.3 सिलेंडर को रिफिल देखने को मिला है और ये भी माना जा रहा है कि LPG सिलेंडर रिफिल कराने की तादाद में और भी इजाफा देखने को मिल सकता है।

वहीं 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों से ठीक पहले केंद्र सरकार ने LPG सिलेंडर की कीमतों में कर दिया। पीएम उज्जवला स्कीम के लाभार्थियों को LPG सिलेंडर को 500 रुपये कम यानि कि 600 रुपये में मिल रहा है। वहीं बाकी के LPG ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर को भराने पर 900 रुपये चुकाने पर रहे हैं जो कि पहले 1100 रुपये थे।

इन राज्यों में भी सस्ता हुआ एलपीजी सिलेंडर

केंद्र सरकार ही नहीं बल्कि काफी सारे राज्यों ने भी अपने यहां पर रसोई गैस सिलेंडर को कम कर दिया है। राजस्थान की काग्रेस सरकार पीएम उज्जवला स्कीम के लाभार्थियों को सिर्फ 500 रुपये में सिलेंडर दे रही है। यूपी की योगी सरकार ने पीएम उज्जवला स्कीम के लाभार्थियों को दिवाली के मौके पर फ्री में सिलेंडर देने को कहा है।

यह भी पढ़े: Bajaj की इस धमाका बाइक TVS की कर दी छुट्टी कमाल के फीचर्स के साथ मिलेगा दमदार इंजन जाने क्या है प्राइस

इसके अलावा एमपी सरकार ने 450 रुपये में सिलेंडर देने को कहा है। कांग्रेस ने चुनावी घोषणा करते हुए एमपी राज्य छत्तीसगढ़ में 500 रुपये का एलपीजी सिलेंडर देने को कहा है। बता दें मोदी सरकार ने लोगों को चुल्हें में खाना बनाने से निजात दिलाने के लिए पीएम उज्जवला स्कीम को लॉन्च किया था। मौजूदा समय में इस योजना का लाभ 9.59 करोड़ से ज्यादा लोग उठा रहे हैं।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles