LIC की ये पॉलिसी दे रही है एक करोड़, यहां जाने पूरी डिटेल

lic policy

LIC Policy की एक ऐसी पॉलिसी है जो निवेशकों को 1 करोड़ तक की रकम दे रही है। इसके लिए उन्हें 20 साल तक पॉलिसी में हर महीने 1000 से भी कम का भुगतान करना होगा।

नमस्कार दोस्तों , अपने ग्राहकों को लाभ देने के लिए भारत की सबसे बड़ी बीमा बीमा कंपनी एलआईसी समय-समय पर ऐसी स्कीम लाती रहती है। जिसमें इन्वेस्ट करके निवेशकों को कई गुना तक मुनाफा होता है। लोग ऐसे हैं जो जीवन की अनिता को देखते हुए पॉलिसी खरीदना चाहते हैं कि अगर वह ना भी रहे तो उनके पीछे उनका परिवार किसी के आगे हाथ ना फैलाएं। उनके परिवार को एकमुश्त इतनी राशि मिल जाए, जिससे उनके बच्चों का भविष्य सुरक्षित हो सके।

LIC Policy

इसके लिए कई लॉन्ग टर्म पॉलिसी मार्केट में उपलब्ध है। जिसमें LIC ने भी अपना एक प्लान लॉन्च किया है। इसमें निवेशक को केवल 833 रुपए देने हैं जिस पर बाद में वह उसे एक करोड़ की राशि मिल सकती है। आज के इस पोस्ट में हम LIC की उसी स्पेशल प्लान के बारे में पूरी जानकारी लेकर आए हैं। अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपके ना रहने के बाद भी आपके परिवार को आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े तो आपके लिए यह प्लान बेहतर है। इस पॉलिसी के बारे में जाने के लिए हमारा यह आर्टिकल आखिर तक ध्यान से पढ़ें। तो चलिए जानते हैं विस्तार से …

LIC policy

LIC की इस पॉलिसी में क्या है खास

LIC ने अपने ग्राहकों को खुश करने एवं उन्हें फायदा पहुंचाने के लिए धन रेखा नीति नाम से एक पॉलिसी को लॉन्च किया है। जो कि एक मनी बैक योजना है। पॉलिसी धारकों को यह समय-समय पर मिलता रहता है। इस स्कीम से उन्हें कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। जैसे कि मैच्योरिटी लाभ, पॉलिसी के दौरान निवेशक की मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार को लाभ और गारंटीड एन्हांसमेंट द्वारा जो अंतिम राशि बढ़ाई जाती है वह भी आपको मिलती है। पॉलिसी खरीदने वाले की अगर किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो पॉलिसी का पूरा पैसा उसके परिवार को वित्तीय सहायता के लिए मिलता है। इसके अलावा जीवित ग्राहकों को गारंटीशुदा एकमुश्त भुगतान परिपक्वता पर भी दिया जाता है। इस प्रकार से इस पॉलिसी का बेनिफिट लोगों द्वारा उठाया जा रहा है।

LIC policy

LIC पॉलिसी में मिल रहे लाभ का कैलकुलेशन

पॉलिसी के जरिए पॉलिसी धारकों को जो लाभ मिल रहा है उसे कैलकुलेशन के जरिए समझने की कोशिश करते हैं। मान लीजिए एक व्यक्ति 30 साल का है और उसने तो अभी से ही इन्वेस्ट करने की सोच ली है। जिसमें वह 50 लाख से सम इंश्योर्ड चलाना 8754 रुपए का प्रीमियम भरेगा। इसके साथ ही वह मृत्यु लाभ भी ले रहा है। ऐसे में अगर उसकी मृत्यु 40 वर्ष की आयु में किसी दुर्घटना के कारण हो जाती है। इस स्थिति में एक्सीडेंट डेंटल बाद में उसे 50 लाख रुपए कंपनी की तरफ से मिलेंगे। इसके अलावा सम इंश्योर्ड के तौर पर भी 50 लाख रुपए की रकम कौन सी धारा के परिवार को मिलेगी।

 

ये भी पढ़ें – Real state for NRI : NRI Indian property बाजार में ले रहे हैं रुचि

इस योजना को खरीदने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए

LIC की धनराशि योजना को खरीदने के लिए कम से कम आयु 26 साल होनी चाहिए। मूल बीमा राशि 10 लाख रुपए है। पॉलिसी की अवधि 20 वर्ष है। इसमें प्रीमियम भुगतान की अवधि 10 वर्ष रखी गई है। वहीं 6वें साल से गारंटीड एडिशन – रु. 50 प्रति रु. 1000 बीमा राशि है। LIC अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न प्रकार की बीमा योजनाएं प्रदान करती रहती है जिससे उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति हो सके। इसीलिए इस कंपनी द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसका लाभ देशवासियों के द्वारा उठाया जा रहा है। आप भी अगर एलआईसी के किसी भी योजना या पॉलिसी को खरीदने के इच्छुक हैं तो इसके वेबसाइट पर जाकर उसके संबंधित पूरी जानकारी ले सकते हैं और इन्वेस्ट कर सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *