Saturday , 13 April 2024
देश

Kisan Rin Portal 2023 सरकार ने किसानों को दी बड़ी सौगात, इस योजना के तहत होगा बंपर लाभ, जानिए कैसे ?

Kisan Rin Portal 2023

Kisan Rin Portal 2023 सरकार ने किसानों को दी बड़ी सौगात, इस योजना के तहत होगा बंपर लाभ, जानिए कैसे ? किसानों को लाभ पहुंचाने और उनकी इनकम में बढ़ोतरी करने के लिए सरकार के द्वारा काफी सारे प्रयास किए जाते हैं। इसमें पीएम किसान स्कीम एक महत्वकांक्षी स्कीम चलाई जा रही है। इस योजना को लेकर लोगों का अच्छा खासा रिस्पॉन्स मिल रहा है। वहीं मोदी सरकार ने घर-घर केसीसी अभियान और किसान लोन पोर्टल की शुरुआत करने का बड़ा ऐलान किया है। इस बात की जानकारी कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के द्वारा दी गई है।

20,000 करोड़ रुपये के खर्च करेगी सरकार Government will spend Rs 20,000 crore

यह भी पढ़े:अब 1 लाख रूपये में आप का भी अपनी फैमिली कार लेने का सपना होगा पूरा, जल्द ले जाये आप भी Maruti WagonR घर

Kisan Rin Portal 2023 सरकार ने किसानों को दी बड़ी सौगात, इस योजना के तहत होगा बंपर लाभ, जानिए कैसे ?

केंद्र सरकार के द्वारा इस बात की जानकारी दी गई है कि KCC लोन के लिए सरकार ने लगभग 20,000 करोड़ रुपये का मार्केट बनाया है। सब्सिडी वाला लोन पाने के लिए ही किसान ऋण पोर्टल की शुरु किया गया है। केसीसी एक डिजिटल माध्यम है, इसके जरिए किसान कहीं से भी ब्याज में छूट के दावा, ऋण देने की जानकारी, ब्याज में मिलने वाली छूट के साथ में काफी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

फिर से लॉन्च हो रही केसीसी स्कीम KCC scheme is being launched again

वहीं सरकार के द्वारा केसीसी स्कीम फिर से जारी की जा रही है। जिससे कि लोगों को लोन लेने के लिए किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना न करना पड़ें। इस अभियान के जरिए किसानों के घर-घर में जाकर इस बात की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ में किसानों के लिए मौसम सूचना नेटवर्क डेटा  सिस्टम पोर्टल को भी पेश किया गया है। जिसके द्वारा किसानों को सही समय पर मौसम की सही जानकारी मिल सके और उसके अनुरूप अपनी खएती के काम कर सकें। इससे किसानों को काफी नुकसान से बचाया जा सकता है।

Kisan Rin Portal 2023 सरकार ने किसानों को दी बड़ी सौगात, इस योजना के तहत होगा बंपर लाभ, जानिए कैसे ?

यह भी पढ़े:Akanksha Puri ने हॉट लुक से बढ़ाया इंटरनेट का पारा Revealing Bold Dress पहन ढाया कहर देखे सोशल मीडिया वायरल तस्वीरें

6,573.50 करोड़ रुपये का किसान लोन Farmer loan of Rs 6,573.50 crore

वहीं केसीसी का लाभ अधिक से अधिक लाभ किसानों को मिले, इसके लिए पीएम किसान स्कीम से प्राप्त किसानों के डेटा के द्वारा ज्यादा से ज्यादा किसानों तक पहुंचाया जा सकता है। इस फाइनेंशियल ईयर सरकार ने 6,573.50 करोड़ रुपये का लोन बांटा है, वहीं जिन लोगों के पास केसीसी कार्ड नहीं है तो उनके पास भी पहुंचने की सरकार के द्वारा प्रयास किया जा रहा है।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles