Share बाजार में रोज पैसा कमाना चाहते हैं, तो इंट्राडे (Intraday) है बेस्ट option

intra-day-trading

शेयर बाजार में एक दिन में ही पैसा लगाकर उस पर तुरंत मुनाफा कमाने की इच्छा रखने वाले लोग इंट्रा डे ट्रेडिंग को सेलेक्ट करें और इस में इन्वेस्ट करें। Intraday में ट्रेडिंग करने वालों को हो रहा है बड़ा मुनाफा।

नमस्कार दोस्तों, आपने अक्सर यह सुना होगा कि जो लोग शेयर मार्केट में पैसा लगाते हैं उनको मोटी कमाई होती है। लेकिन आपको बता दें कि यह इतना भी सरल तरीका नहीं है। अगर आप बेहतर रणनीति के साथ लॉन्गटन में पैसा लगाते हैं तो यहां से आपको अच्छी कमाई हो सकती है। इसके अलावा इक्विटी मार्केट में इंट्राडे आप कुछ ही समय में बहुत पैसा जोड़ सकते हैं। इसमें इन्वेस्ट कर कर कुछ ही घंटों में मोटा पैसा जमा हो सकता है। इसमें डिलीवरी ट्रेडिंग के मुकाबले बहुत कम समय में आप पैसा बना सकते हैं।

मगर इन सब के लिए पहले आपके पास इसकी पूरी जानकारी और एक दमदार रणनीति होनी जरूरी है। इसमें आपको कंपनी के फाइनेंशियर्स तिथि और एक्सपोर्ट्स के बातों को ध्यान में रखकर ही चलना चाहिए। आज के इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि इंट्राडे में ट्रेडिंग करने के लिए आपको किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए। कैसे आप इसमें कुछ ही घंटों में लखपति बन सकते हैं। तो चलिए जानते हैं विस्तार से …

इंट्रा डे ( Intraday ) ट्रेडिंग क्या है

शेयर बाजार में पैसा तो सब लगाते हैं लेकिन इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में कुछ लोग ही अच्छे से जानते हैं। आपको बता दें कि शेयर बाजार में कुछ घंटों या फिर एक ट्रेडिंग सेशन के लिए निवेशकों द्वारा जो पैसा लगाया जाता है, उसे ही इंट्राडे ट्रेडिंग कहते हैं। मान लीजिए आप ने शेयर बाजार में पैसा लगाया है। जैसे ही आपको उस पर मुनाफा होता दिखता है या फिर जितना आपने सोचा है उतना आपको फायदा हो रहा होता है वैसे ही आप उसे बेच कर निकल सकते हैं। अगर आप अपने शेयर को उसी ट्रेडिंग सेशन में नहीं भेजते हैं तो वह अपने आप sell off हो जाता है। इसमें उसी दिन आपका हिसाब हो जाता है, फिर चाहे इसमें आपको मुसलमानों का हो या फिर आपको घाटा हो। इंट्राडे में निवेशकों को ब्रोकरेज अधिक देनी पड़ती है। इंट्राडे की सबसे खास बात यह है कि इसमें अब जब चाहे तब मुनाफा कमाकर निकल सकते हैं।

एक्सपर्ट्स की राय हमेशा माने

शेयर मार्केट में निवेश कर लेते हैं लेकिन जब नुकसान हो जाता है तो सर पकड़ कर बैठ जाते हैं। ऐसी स्थिति नहीं है इसलिए हमेशा पहले एक स्पोर्ट्स की राय ले। उन्हीं के हिसाब से इन्वेस्ट करके आप अच्छा खासा मुनाफा अपनी जेब में रख सकते हैं। निवेश करने से पहले अपने आपको तैयार करें कि आप क्यों निवेश करना चाहते हैं, निवेश की जरिया कौन सा लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं। उसी हिसाब से आप अपनी रणनीति बनाएं एक्सपर्ट्स की राय लें और फिर इसमें इन्वेस्ट करें।

 

निवेश से पहले इन खास बातों का रखें ध्यान 

 

– इंट्राडे में अगर निवेश कर रहे हैं तो इसमें अपने लालच को कोसों दूर रखें। क्योंकि इसमें उतार और चढ़ाव होते रहते हैं। इसमें लक्ष्य और स्टॉप लॉस को जरूर तय कर ले। इसे आप टारगेट अचीव करने के बाद आसानी से निकल सकते हैं।

 

– इंट्राडे में बहुत ज्यादा स्टॉक चुनने से बेहतर है कि आप चुनिंदा कंपनियों के अच्छे 2 से 4 शेयर ही ले।

 

– अगर आप अच्छे कोरेलेशन की खरीदारी इंट्राडे में करते हैं तो वह आपके लिए बहुत अच्छा होता है।

 

– इसमें आपको वोलेटाइल स्टॉक्स से दूर ही रहना चाहिए। उसकी बजाय इंट्राडे ट्रेडिंग के लिक्विड स्टॉक में इन्वेस्ट करें।

 

– निवेश करने से पहले बाजार का ट्रेंड चेक करें। इसके उपरांत कंपनी का पोर्टफोलियो अच्छे से देखें।

 

Demat account से भी होती है ट्रेडिंग 

जो लोग शेयर बाजार में इन्वेस्ट कर के मुनाफा कमाना चाहते हैं उनको पहले demat account और trading account खुलवाना पड़ता है। इसमें चाहे तो आप खुद ही ऑनलाइन साका ट्रेडिंग कर सकते हैं। लेकिन आप अपने काम में व्यस्त हैं जिस वजह से आप इसे टाइम नहीं दे सकते तो आप ब्रोकर के जरिए ट्रेडिंग करवा सकते हैं। वो आपका शहर का पूरा प्रसार संभालेगा। इंट्राडे में इन्वेस्ट कर कर कुछ घंटों में मालामाल बना जा सकता है इसलिए आप इसमें जितना चाहे उतना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *