क्या आप अपने Credit card के लिमिट को बढ़ाना चाहते हैं, ये रहा आसान तरीका

Credit Card

क्रेडिट कार्ड लिमिट Credit card को बढ़ाने के लिए कई आसान तरीके हैं। लेकिन ऐसी नौबत ना आए इसलिए आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल चुनिंदा खर्चों के लिए करें। ऐसा करने से आपको अच्छा खासा रीवार्ड मिलता रहता है।

नमस्कार दोस्तों, जिस तरह से लो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने लग गए हैं। उसी प्रकार बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड में कई नए अपडेट और स्कीम दी जा रही है। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है।

यह कार्ड जहां एक तरफ ग्राहकों के फाइनेंस के प्रबंधन को सरल बनाता है वही उसकी जरूरतों को पूरा करने के लिए क्रेडिट पर लिमिट भी दिया जाता है। मगर कई बार लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि क्या क्रेडिट लिमिटेड उनके लिए पर्याप्त है। लेकिन नहीं है तो ऐसे में वह क्या करें। जानकारी के लिए आपको बता दें कि आप अपने क्रेडिट कार्ड से जो राशि एक्सेस करते हैं उसका प्रभाव आपके क्रेडिट स्कोर पर भी पड़ता है। क्रेडिट सीमा के 25 से 30% का उपयोग को आदर्श माना गया है।

 

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ये ध्यान रखें कि जरूरत से कम क्रेडिट सीमा वाले क्रेडिट कार्ड के परिणामस्वरूप अक्सर उच्च क्रेडिट उपयोग अनुपात हो सकता है। जो नकारात्मक रूप से आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित कर सकता है। क्या आप जानते हैं कि आप अपने क्रेडिट कार्ड की सीमा को बढ़ा सकते हैं। अगर नहीं जानते हैं तो हमारा यह आज का आर्टिकल आपके लिए ही है। जिसमें हम आपको विस्तार में बताएंगे कि किस प्रकार से आप अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट सीमा को बढ़ा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं…

Credit Card

Credit Card को सुधारें

 

ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जो ज्यादा स्कोर वाले क्रेडिट कार्ड के ग्राहक को कम स्कोर वाले क्रेडिट कार्ड के मुकाबले ज्यादा भरोसेमंद समझते हैं। यह इसलिए होता है क्योंकि उच्च क्रेडिट स्कोर खास एवं वित्तीय अनुशासन का संकेत होता है। ऐसे में जो लोग क्रेडिट कार्ड पर उच्च क्रेडिट सीमा की तलाश में है अपने उच्च के डिस्को को बनाए रखना चाहिए।

 

Read this also –  आप अपनी सेलरी को निवेश कर के लाखों का रिटर्न पाना चाहते हैं तो इन स्कीम में पैसा लगा सकते हैं। 

 

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें 

 

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले क्रेडिट सीमा को क्रेडिट उपयोग अनुपात आपके कार्ड पर मौजूद होता है जो यह दर्शाता है। अगर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग खर्च करने वाले उपकरण के रूप में कर रहे हैं तो ऐसे में कम सीयूआर यह बताता है कि आप क्रेडिट के भूखे नहीं हैं। इसलिए बेहतर यही है कि आप चुनिंदा खतरों के लिए ही अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें। इससे आपको अच्छा ख़ासा रिवॉर्ड मिल सकता है। क्योंकि जब एक बार आपकी क्रेडिट सीमा बढ़ जाती है, तो आप कम अनुपात बनाए रखते हुए लेन-देन की आवृत्ति को बढ़ाने मैं सफल हो सकते हैं ।

 

बकाया राशि को समय से चुकाएं 

 

अपने क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि को समय से चुका है। आजकल के क्रेडिट देने वाली कंपनी या बैंक उन्हें ग्राहकों को काट देना ज्यादा पसंद करती हैं जो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके नियमित रूप से खरीदारी या फिर अन्य लेनदेन करते हैं। इसके अलावा उन ग्राहकों को ज्यादा अहमियत दी जाती है जिनके डिफॉल्ट होने की संभावनाएं ना के बराबर होती है। जो ग्राहक क्रेडिट कार्ड का उपयोग बार-बार करते हैं और समय रहते हैं उसका बकाया भी चुका देते हैं। इससे यह पता चलता है कि वह लोग कार्ड कंपनी के लिए अपने पैसों को बिना जोखिम में डाले हुए उच्च राजस्व में अपना अहम योगदान दे रहे हैं। अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट को बढ़ाना चाहते हैं तो इसी प्रकार से समय पर बकाया चुकाते रहे। इससे कंपनी आप से प्रभावित होकर बहुत पहले ही आपका लिमिट बढ़ा देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *