सुबह की चाय छोड़ पेट की चर्बी को कम करने के लिए इन मसालों की हर्बल से बनी Tea का करे सेवन

Herbal Tea For Weight Loss 

Weight Loss Tea: सुबह की चाय छोड़ पेट की चर्बी को कम करने के लिए इन मसालों की हर्बल से बनी Tea का करे सेवन। ऐसे अनेक लोग हैं जिनके दिन की शुरूआत दूध वाली चाय के बिना होती ही नहीं है. वहीं, बहुत से लोग दूध वाली चाय सिर्फ इसलिए पीते हैं कि सुबह खाली पेट घर से निकलना अच्छा नहीं लगता तो चाय ही पी ली जाए. लेकिन, आप अपने दिन की शुरूआत हर्बल टी से भी कर सकते हैं. हर्बल टी स्वाद में भी अच्छी होती है और वजन तेजी से घटाती है सो अलग.

सुबह की चाय छोड़ पेट की चर्बी को कम करने के लिए इन मसालों की हर्बल से बनी Tea का करे सेवन

रसोई में रखे मसालों से ही आप हर्बल टी बनाकर पी सकते हैं और इस चाय को पीने के एक घंटे बाद नाश्ता करके घर से निकल सकते हैं जिससे शरीर फिट भी रहेगा और सेहत दुरुस्त रहेगी सो अलग. जहां दूध वाली चाय सुबह के समय पीने पर पेट में गैस या एसिडिटी बन सकती है तो वहीं हर्बल चाय मॉर्निंग सिकनेस, पेट की दिक्कतों और बढ़ते वजन से छुटकारा दिलाती है. 

Herbal Tea For Weight Loss 

दालचीनी की चाय 

दालचीनी से बनने वाली हर्बल टी (Cinnamon Tea) बैली फैट कम करने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल्स को रेग्यूलेट करने का काम भी करती है. इस चाय को बनाने के लिए एक बर्तन में पानी गर्म करें और उसमें दालचीनी का टुकड़ा डालकर पका लें. दालचीनी को पीसकर भी पानी में उबाला जा सकता है. बस तैयार है आपकी दालचीनी की चाय. स्वाद के लिए थोड़ा शहद भी डाला जा सकता है. 

हल्दी की चाय 

वेट लॉस के साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी सूजन और दर्द जैसी दिक्कतों से राहत दिलाती है. पानी में हल्दी और काली मिर्च डालकर इस चाय को बनाया जा सकता है. आप चाहे तो थोड़ा दूध भी इसमें डाल सकते हैं. 

सौंफ की चाय 

पेट की चर्बी को तेजी से कम करने वाली चाय में सौंफ की चाय (Fennel Seeds Tea) भी शामिल है. सौंफ की चाय बनाने के लिए एक चम्मच सौंफ के दाने लेकर गर्म पानी में उबाल लें. यह चाय पाचन को बेहतर करती है और गैस, एसिडिटी, ब्लोटिंग और पेट दर्द की दिक्कत में भी फायदेमंद है. 

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. ज्ञानलाल न्यूज़ इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़े:iPhone को अपने लुक और कीमत से लुढ़काने आया OnePlus का ये झन्नाटेदार स्मार्टफोन जिसकी कीमत सुन दिल में बजने लगेगी गिटार

यह भी पढ़े:चेहरे पर के Dark Spots को ऐसे चुटकियो में छूमंतर करेगा यह देसी नुस्खा जाने ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *