Health tips : हेल्थी रहने के लिए रोज कितना कम चलें, ये रहा हर उम्र के व्यक्ति का वॉक प्लान

health tips

Health tips  रोजाना पैदल चलना हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। Walk ही एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिससे हमारा पूरा शरीर एकदम फिट रहता है। इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि किस उम्र में कितनी वाक आपके लिए फायदेमंद है।

 

Health tips : रोजाना पैदल चलना सेहत के लिए है फायदेमंद

अगर आपने रोग हेल्दी और एकदम फिट रहना चाहते हैं तो आपके लिए वॉक करना बहुत जरूरी है। रोजाना चलने से आपके शरीर को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। वॉक करना एक ऐसी एक्सरसाइज है जो आपकी मानसिक और शारीरिक तौर पर आपको पूरी तरह से फिट रखता है।

यही वजह है कि फिटनेस एक्सपर्ट से लेकर डॉक्टर तक हर व्यक्ति को रोजाना पैदल चलने की सलाह देते हैं। वॉक करने से आपकी बॉडी को ऊर्जा मिलती है। यह एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिसे करने से पूरी बॉडी एक्टिव रहती है।

 

जो लोग रोजाना सुबह शाम पैदल चलते हैं उन्हें कोई और वर्कआउट करने की आवश्यकता नहीं पड़ती। वैसे तो पैदल चलना हर उम्र के व्यक्तियों के लिए सही होता है। वॉक करने से बहुत जल्द बॉडी में कैलरी बर्न होती है।

यह एक बहुत ही आसान एक्सरसाइज है जिसे हर कोई आराम से कर सकता है।

मगर आपको यह जानना जरूरी है कि किस उम्र में कितनी वॉक आपके लिए सही रहेगी। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि किस समय किस गति में और कितनी वॉक आपके लिए सही रहेगी।

इसके अतिरिक्त वॉक करने से आपकी बॉडी को क्या-क्या फायदे होते हैं, इस पर भी विस्तार से बात करेंगे। तो चलिए जानते हैं…

 

Health tips : किस उम्र में कितनी करनी है वॉक

– जिनकी उम्र 6 वर्ष से लेकर 17 वर्ष के बीच है वह रोजाना 15000 कम चल सकते हैं। लड़कियां चाहे तो 12000 कदम रोजाना चल सकती।

– 18 साल से 40 साल के उम्र के आदमी और महिलाओं को प्रतिदिन 12000 वॉक करनी चाहिए।

– जो लोग 40 वर्ष के हैं उन्हें रोजाना 11000 कदम चलना चाहिए।

– जिनकी उम्र 50 साल की है उन्हें नियमित रूप से 10000 कदमों की वॉक करनी चाहिए।

– अगर आप 60 वर्ष के हैं तो आपको अपने हेल्थ का खास ध्यान रखने के लिए रोजाना 8000 कदम चलना चाहिए। ऐसा करने से आपका शरीर हेल्थ ही रहेगा और आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत ही नहीं है आएगी।

 

Health tips : रोजाना वॉक करने के फायदे

1) रोजाना पैदल चलने वाले लोगों का दिमाग अन्य लोगों से तेज रहता है। वॉक करने से आपके मस्तिष्क में बदलाव आता है, जिसका असर आपके दिमाग पर भी देखने को मिलता है। रोजाना पैदल चलने से अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी समस्याओं से भी निजात मिलती है।

2) नियमित रूप में वॉक करने से आप का पाचन तंत्र भी एकदम दुरुस्त रहता है। आपको पेट संबंधी कोई समस्या नहीं आती है। अगर किसी पेट से जुड़ी परेशानी से जूझ रहे हैं तो वह बिना किसी दवा के सही हो जाता है। पैदल चलने से आपको हल्का महसूस होता है। अगर आप रोजाना सुबह शाम वाल करते हैं, तो आपको जिम जाने की भी कोई खास जरूरत नहीं है।

3) रुटीन में दौड़ना और वॉक करना आपके दिल के लिए भी काफी फायदेमंद है। अपने अक्षर अपने आसपास देखा होगा कि जो लोग रोजाना सुबह शाम पैदल चलते हैं, उन्हें दिल से जुड़ी समस्याएं बहुत कम होती हैं। जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है उन्हें रोज सुबह शाम पैदल चलना चाहिए इस से उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।

 

ये भी पढ़ें – Today gold rate in India.(17 August, 2023 )

 

Health tips : कितने समय में कितने कदम चलना है

अगर आप पूरी तरीके से फिट और हिट रहना चाहते हैं तो आपको रोजाना कम से कम आधा घंटा जरूर चलना चाहिए। 10000 कदम यानी कि 6 से 7 किलोमीटर की वह आपको अवश्य करनी चाहिए। ऐसे में आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि नॉर्मल चाल नहीं रखनी है, थोड़ा तेज चलना है। बुजुर्ग आदमियों को नॉर्मल वॉक ही करनी चाहिए। उन्हें उतना ही चलना चाहिए जितनी देर वह अपनी समर्था मुताबिक चल सके। जब भी वॉक करनी है लंबी-लंबी सांस लेनी है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *