Gold loan पर यह बैंक दे रहे हैं कम ब्याज, Top 5 Best banks

Gold Loan Banks

Gold Loan : कम इंटरेस्ट रेट में गोल्ड लोन लेने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर। यह बैंक कम ब्याज दर में दे रहे हैं गोल्ड लोन। आपके पास सोना है तो इस बैंक से लोन ले सकते हैं। इसके लिए आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है। इसके बिना गोल्ड लोन लेने में आपको परेशानी हो सकती है।

 

नमस्कार दोस्तों, भले ही लोन लेने के मौजूदा समय में कई विकल्प मौजूद है लेकिन गोल्ड लोन ( Gold Loan ) लेना एक पारंपरिक तरीका है, जो सदियों से चला आ रहा है। बाकी लोन के मुकाबले गोल्ड लोन लेना बहुत सस्ता और आसान है। इस पर बहुत ही कम ब्याज लगता है। गोल्ड लोन ( Gold Loan )आपको तभी मिल सकता है जब आप के पास गोल्ड हो और उसे देकर ही आपको पैसे लोन के तौर पर दिए जाते हैं। यहां पर आपका सोना सुरक्षित भी रहता है और आपको उस पर लोन भी मिल जाता। बैंकों द्वारा आपके गोल्ड की शुद्धता और उसकी कीमत के आधार पर ही लोन दिया जाता है।

जब आप गोल्ड पर लोन के लिए आवेदन करते हैं तो इस पर कम दस्तावेज लगते हैं, और जो प्रोसेस की प्रक्रिया है वह भी काफी साधारण होती है। इंटरेस्ट रेट के साथ adjustable tenure भी पेश किया जाता है। आज के इस लेख में हम उन 10 बैंक के बारे में आपको बताने वाले हैं जो कि गोल्ड लोन ( Gold Loan ) पर बहुत कम ब्याज ले रहे हैं। आप भी अगर सोने पर लोन लेना चाहते हैं तो हमारा ही आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़ें। तो आइए जानते हैं.

 

ये भी पढ़ेंMIS Scheme में एक बार पैसे लगाएं, Earn More money

 

यह है वह बैंक जो गोल्ड लोन पर बहुत कम ब्याज ले रहे हैं।

State Bank of India गोल्ड लोन पर 8.45 प्रतिशत से लेकर 8.58% का व्यास ले रही है जबकि प्रोसेसिंग फीस 0.50% में जीएसटी जोड़ा हुआ है।

 

Punjab and Sind Bank का ब्याज 8.85% और प्रोसेसिंग चार्ज 500 रुपये से लेकर 10000 रुपये तक वसूला जा रहा है।

 

Kotak Mahindra Bank 8 फीसदी से लेकर 17 फीसदी तक का ब्याज गोल्ड लोन पर ले रहा है। जिसपर 2 प्रतिशत प्रोसेसिंग फीस GST के साथ ऐड है।

 

– एचडीएफसी बैंक गोल्ड लोन पर 7.20 प्रतिशत से लेकर 11.35 प्रतिशत का ब्याज ले रहा है। जबकि प्रोसेसिंग फीस 1 प्रतिशत है।

 

– इंडसइंड बैंक पर 8.75 फीसदी से लेकर 16 फीसदी का ब्याज गोल्ड लोन पर ले रहा है, वही प्रोसेसिंग चार्ज 1 फीसदी है।

– gold loan पर Uco बैंक 8.50% ब्याज लेता है और processing fees 250 से लेकर 5000 रुपये है।

 

– Punjab National Bank द्वारा 9% ब्याज दर गोल्ड लोन पर लिया जा रहा है। जबकि 0.75% प्रोसेस का चार्ज रहा है।

 

– Union Bank सोना लोन पर 8.40 प्रतिशत से लेकर 9.65 प्रतिशत का ब्याज ले रहा है।

 

– गोल्ड लोन पर यूको बैंक 8.50 फीसदी ब्याज वसूल रहा है और 250 से लेकर 5000 रुपये प्रोसेसिंग फीस ले रहा है।

 

– गोल्ड लोन पर फेडरल बैंक 8.89 फ़ीसदी का ब्याज दर ही ले रहा है।

 

गोल्ड पर कितना लोन ले सकते हैं /How much loan you can take on gold loan

गोल्ड लोन की अवधि को चुकाने के लिए बैंक और ग्राहक पर समय निर्भर करता है। वहीं गोल्ड लोन पर आपको कितना लोन बैंक की तरफ से दिया जाएगा यह आपकी खुद की कीमत पर आधारित होता है।

बैंकों के मुताबिक गोल्ड लोन पर आप कम से कम 20 हजार रुपए तक का और अधिकतम 1,50,00,000 रुपए तक का लोन आप ले सकते हैं। मगर आप 25 लाख से अधिक का लोन लेना चाहते हैं तो उसके लिए आइटीआर जरूरी होती है। इसके अतिरिक्त 5 लाख से ज्यादा सालाना इनकम के लिए आपको पैन कार्ड की जरूरत होती है। मान लीजिए आपने गोल्ड लोन के लिए आवेदन करना है लेकिन ऐसे में अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आपको गोल्ड लोन मिलना मुश्किल हो जाता है। इसलिए गोल्ड लोन लेने से पहले अपना पैन कार्ड जरूर बनवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *