Thursday , 18 April 2024
हेल्थ

आप भी चाहते हो चमकती दमकती ग्लोइंग स्किन तो रात में सोने से पहले करे ये काम खिल उठेगा आपका चेहरा

glowing skin tips 2023

आप भी चाहते हो चमकती दमकती ग्लोइंग स्किन तो रात में सोने से पहले करे ये काम खिल उठेगा आपका चेहरा। त्वचा की देखरेख में एलोवेरा को एक नहीं बल्कि कई तरीकों से शामिल किया जा सकता है. इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, बी, सी और ई के साथ-साथ त्वचा को फायदे पहुंचाने वाले तत्व पाए जाते हैं. एलोवेरा (Aloe Vera) को चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम बनती है और त्वचा को एंटी-एंजिंग गुण भी मिलते हैं. अब मौसम बदलने लगा है और ऐसे में एलोवेरा को रोजाना सही तरह से चेहरे पर लगाया जाए तो त्वचा को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. यहां जानिए रात के समय किस तरह चेहरे पर लगाया जा सकता है एलोवेरा जैल या एलोवेरा का ताजा गूदा. 

 How To Apply Aloe Vera On Face 

चेहरे पर एलोवेरा को सादा लगाया जा सकता है. इसके लिए एलोवेरा जैल को हथेली पर लें और चेहरे पर मलकर लगा रहने दें और सो जाएं. अगर आप रातभर एलोवेरा चेहरे पर लगाए नहीं रखना चाहते हैं तो इसे 15 मिनट बाद धोकर हटा सकते हैं. 

aloe vera and rose water एलोवेरा और गुलाबजल 

रात के समय एलोवेरा जैल के साथ गुलाबजल मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. इससे त्वचा को सूदिंग इफेक्ट्स तो मिलते ही हैं साथ ही त्वचा निखरने लगती है सो अलग. 

Aloe Vera and Orange Peel एलोवेरा और संतरे का छिलका 

संतरे को छिलके को सुखाकर और पीसकर उसका पाउडर बनाया जा सकता है. आप एलोवेरा जैल में संतरे के छिलके का पाउडर (Orange Peel Powder) मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. त्वचा ग्लो करने लगेगी. 

aloe vera and honey एलोवेरा और शहद 

इस फेस पैक (Face Pack) को भी रात के समय लगाया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए एलोवेरा जैल में शहद और हल्का सा दूध मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. खासतौर से ड्राई स्किन के लिए यह फेस पैक बेहद अच्छा है. 

aloe vera and turmeric एलोवेरा और हल्दी 

स्किन को निखारने के लिए रात के समय एलोवेरा में चुटकीभर हल्दी मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें. आप चाहे तो रातभर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए रख सकते हैं. स्किन पर सुनहरा निखार आ जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Gyanlalnews.com इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़े: दांतों पर जमी पीली परत उखाड़ फेंकेंगे ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, मुंह की बदबू भी होगी दूर, अब खुलकर दिखाओ बत्तीसी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

White Teeth
हेल्थ

किचन में रखी ये चीज का ऐसे इस्तेमाल कर मोतियों जैसे चमकाए अपने पीले दांत…

किचन में रखी ये चीज का ऐसे इस्तेमाल कर मोतियों जैसे चमकाए...