Sunday , 14 April 2024
ट्रेंडिंग

Free DTH Channel List: अब TV पर चलेंगे सभी चैनल, DD Free Dish की New List हुयी जारी देखे

Free DTH Channel List 2024

Free DTH Channel List:देश में अधिकतर लोगो के द्वारा डीटीएच डिश टीवी का उपयोग किया जाता है जिससे उनका मुफ़्त मे मनोरंजन होता है। आसान शब्दों में कहे तो यह एक डिश टीवी सेट टॉप बॉक्स है जो कि मासिक शुल्क लिए बिना ही अपने अनेकों चैनल दर्शकों को मुफ़्त मे दिखाते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें किसंपूर्ण देश में 43 मिलियन यानि 4.3 करोड़ परिवार डिश टीवी के मुफ़्त चेनलों का आनंद लेते है। यहाँ हम डिश टीवी की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि हाल ही मे भारत मे लगभग 167 नए चेनल आए है जो कि काफी आकर्षक है जिन्हे दर्शक मुफ़्त मे देख सकते है। यहाँ पर डिश टीवी से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी आपको इस लेख मे जानने को मिलेगी।

यह भी पढ़े :-Water Department Vacancy: जल संसाधन विभाग अनुभाग अधिकारी पदों पर निकली भर्ती जानिए आवेदन की अंतिम तिथि

अगर आप भी डीडी फ्री डिश टीवीके दर्शन है और टीवी देखना पसंद करते हैं तो आपको नए नए चैनल देखने को मिलेते है इसी श्रृंखला में हाल ही में फिर से डीटीएच द्वारा कई फ्री चेनलों को जारी कर दिए है। अतः यहाँ हम आपके लिए उन चेनलों की सूची सांझा करने जा रहे है। तो यदि आप फ्री डीटीएच डिश टीवी के दर्शक है तो ऐसे मे आपको यह लेख अंत तक ध्यानपूर्वक अवश्य देखना चाहिए।

DTH Free Channel List 2024

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत में डीडी फ्री डिश का शुभारंभ सन 2004 में हो गया था। जिसके बाद से सभी दर्शको को फ्री मे TV मनोरंजन का आनंद मिलना शुरू हो गया था। डीडी फ्री डिश एक डायरेक्ट तो होम सर्विस है जिसका कोई मासिक शुल्क निर्धारित नहीं है। डीडी फ्री डिश के अंतर्गत देश के करोड़ों परिवार तथा दर्शकों को विभिन्न आकर्षक व शानदार चेनलों को देखने की अनुमति मिलती है। जैसा कि आपको पता है कि डीडी फ्री डिश के भारत में 43 मिलियन सब्सक्राइबर है यानी 4 करोड़ से अधिक परिवार डीडी फ्री डिश मनोरंजन का रोजाना आनंद लेते है।

हाल ही मे डीडी फ्री डिश ने अपने सेटअप बॉक्स पर दर्शकों के लिए कई नए चैनल शामिल किए है बता दे टीवी चेनलों के साथ सेटअप बॉक्स कंपनी ने कुछ रेडियो चेनल भी लागू किए है। फिलहाल इसमे कुल 104 टीवी चेनल तथा 40 रेडियो चेनल शामिल है। बता दे दूरदर्शन की डीडी फ्री डिश की सर्विस अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को छोड़कर भारत के सम्पूर्ण क्षेत्र मे शामिल है। यदि आप नए चनेल की लिस्ट देखने के उद्देश्य से इस लेख मे आए हो तो आप सही जगह पर आए है यहाँ पर लिस्ट के साथ संबंधित सभी जानकारी प्रस्तुत की गई है।

डीडी फ्री डिश चैनल लिस्ट अपडेट

डीडी फ्री डिश का कनेक्शन भारत की लगभग 40% आबादी के पास है, क्योंकि इनके पास कई ऐसे भी चैनल उपलब्ध है जिन्हे देखने के लिए शुल्क निर्धारित है जो डीडी फ्री डिश के माध्यम से मुफ़्त मे देखा जा सकता है। ऐसे मे जो फ्री मे टीवी चनेल का आनंद नहीं ले पा रहे है तो उन्हे डीडी फ्री डिश का कनेक्शन लेने की सलाह दी जाती है। यदि आपके मन में यह सवाल है कि इस सर्विस के अंतर्गत आपको कितने चैनल मुफ्त में देखने को मिलेंगे तो आपको बता दें कि लगभग 167 चेनलों का आनंद आप इस सर्विस के माध्यम से देख पाएंगे। इन चेनलों मे विभिन्न प्रकार की श्रेणियां शामिल है जैसे कि रीजनल,नेशनल, एंटरटेनमेंट, खबर, हिंदी म्यूजिक, एजुकेशन, धार्मिक आदि।

यदि आप भी डीडी फ्री डिश में आए हुए नए चैनल की सूची देखने के उत्सुक है तो लेख में फ्रीक्वेंसी के साथ चैनलों की लिस्ट साझा की गई है। फ्रीक्वेंसी सिस्टम के अंतर्गत चेनलों के नंबर शामिल होते है जो सभी चेनलों के लिए अलग अलग निर्धारित है। जिससे आपको यह फायदा मिलेगा कि आप लिस्ट देखकर अपने पसंद के अनुसार चेनल की खोज किए बिना ही बड़ी आसानी से अपने पसंद का एक भी नया चेनल सहेज सकते है।

यह भी पढ़े :-रेलवे भर्ती 2024 10वीं 12वीं पास के लिए 11000 से अधिक पदों पर निकली भर्ती जल्दी आवेदन करे

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

sheep farming
ट्रेंडिंग

कम खर्च में मालामाल बना देगा भेड़ पालन का बिजनेस, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

कम खर्च में मालामाल बना देगा भेड़ पालन का बिजनेस, इन बातों...