Thursday , 18 April 2024
Editors PicksFeatured StoryFlash StoryMain Storyहेल्थ

Fast Relief from Acidity: पेट की गैस को दूर करने के लिए करें ये काम, गैस से जल्द मिलेगा छुटकारा

Fast Relief from Acidity
Fast Relief from Acidity

Fast Relief from Acidity पेट में गैस बन रही हो तो इससे छुटकारा पाने के लिए घर में रखी हुई चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब भी लोग कुछ गलत खा लेते हैं तो ऐसे में पेट में गैस होने लग जाती है, जिससे उनको कई प्रकार की परेशानी आती है।

Fast Relief from Acidity गैस से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये चीजें

अक्सर लोग खाने के समय अपना पेट नहीं देखते, बल्कि स्वाद देखकर खाना खाते हैं। फिर चाहे वह आधा कच्चा आधा पक्का खाना हो, गला सड़ा हो या फिर ज्यादा मसालेदार हो वो इसकी परवाह किए बिना ही खाते रहते हैं।

लेकिन ऐसा खाना खा लेने से उनके पेट में गड़बड़ी हो जाती है। पेट में गैस की समस्या पैदा हो जाते हैं, जिस वजह से पेट फुला फुला महसूस होता है। ऐसे में वह ना तो ठीक से बैठ पाते हैं ना ठीक से खड़े हो पाते हैं ,

उन में बेचैनी से बनी रहती है। जब भी किसी काम से बाहर निकलना हो तो गैस हमारे जी का जंजाल बन जाती है। कई बार तो ऐसा होता है कि आप बाहर किसी जरूरी मीटिंग में बैठे होते हैं परंतु गैस की दिक्कत आपको परेशान करती रहती है।

इसलिए ऐसी समस्या ना आए आप पहले से ही सतर्क रहें और ठीक से पका हुआ शुद्ध खाना ही खाएं। आज के इस आर्टिकल में हम पेट में बन रही गैस को खत्म करने के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं, जिससे अपना कर आप तुरंत गैस से मुक्ति पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें – Mahadev Betting App. महादेव गेमिंग मामले में Ed ने रणबीर कपूर को भेजा समन, निशाने पर है 17 सेलेब्स

Fast Relief from Acidity पेट की गैस को दूर करते हैं केले

अगर आपके पेट में गैस बन रही है तो आप एक से दो केले दिन भर में 2 से 3 बार जरूर खाएं। केले में पोटेशियम की अधिक मात्रा पाई जाती है। जो पेट की गैस और ब्लोटिंग को दूर करने में मददगार होते हैं।

इसलिए अगर आप गैस जैसी समस्या से जूझ रहे हैं तो केले का सेवन जरूर करें।

Fast Relief from Acidity गैस से निजात दिलाएगा नींबू

अक्सर अपने लोगों को यह कहते सुना होगा कि अगर जी मिचला रहा है या फिर उल्टी जैसा मन हो रहा है तो नींबू जूस ले या फिर नींबू का पानी पी ले। इसके अलावा नींबू गैस जैसी परेशानी से भी लोगों को निजात दिलाता है।

अगर आपको एसिडिटी या फिर गैस की दिक्कत हो रही है तो आप नींबू पानी या फिर हर्बल चाय में नींबू निचोड़ कर पी सकते हैं।

Fast Relief from Acidity दही के सेवन से दूर होती है गैस

पेट की गैस से निजात पाने के लिए आप दही का सेवन भी कर सकते हैं। पेट को दुरुस्त बनाए रखने के लिए दही में प्रोबायोटिक्स गुण मौजूद होते हैं।

जैसे ही आप दही का सेवन करते हैं तो आपको गैस और ब्लोटिंग से छुटकारा मिल जाता है। गैस से मुक्ति दिलाने के लिए दही कारगर साबित होता है।

खीरा भी गैस को दूर करता है

खीरा जहां हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है वही यह पेट को साफ करने और गैस को नष्ट करने का भी काम करता है। क्योंकि अगर आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी तो गैस किस समस्या अपने आप दूर हो जाएगी। ज्यादातर लोग तो खीरे का सेवन सलाद के रूप में करते हैं लेकिन बहुत लोग ऐसे भी है जो खरे को डिटॉक्स वाटर के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं। इसे चाहे जैसे भी खाएं आपको गैस से शांति जरूर मिलेगी।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Main Story

Driving Licence को लेकर नए नियम सामने आये है जानिए

 Driving Licence को लेकर नए नियम सामने आये है जानिए केंद्र सरकार...