Sunday , 14 April 2024
Editors PicksFeatured Storyजैविक खेतीट्रेंडिंग

Farming ideas :खाली समय में यूट्यूब से ट्रेनिंग लेकर किसान ने रेगिस्तान में उगा दिया फल, कमा रहे हैं अच्छे पैसे

Farming ideas
Farming ideas

Farming ideas राजस्थान के एक किसान ने लॉकडाउन के दौरान यूट्यूब से खेती सीख कर ऐसा कमाल कर दिया है, जिसे जानकर हर कोई उनकी तारीफ कर रहा है।

उन्होंने रेगिस्तान में ताइवान का गुलाबी रंग का अमरुद उगा के सबको हैरान कर दिया है।

Farming ideas किसान रेगिस्तान में लगा दिया ताइवान अमरूद

Farming ideas राजस्थान का नाम सुनते ही हम सबके मन में रेतीली जगह आ जाती हैं, क्योंकि राजस्थान में केवल रेत ही रेत है। अगर ऐसे में हम आपको यह कहे कि वहां पर हर प्रकार के फल और सब्जियां उगाई जा रही है तो क्या आप इस पर यकीन कर पाएंगे।

जी हां! ये बिल्कुल सही है क्योंकि आज के समय में ऐसी ऐसी नई टेक्नोलॉजी आ गई है, जिसका इस्तेमाल करके वहां के किसान रेतीली जमीनों में हर प्रकार की सब्जियां और फल उग रहे हैं और उन्हें मंडियों में भी भेज रहे हैं।

ऐसा ही कुछ राजस्थान के नागौर जिले में हुआ है। वहां के एक किसान ने अपने बंजर जमीन में ताइवान गुलाबी अमरुद लगाकर सबको हैरान चकित कर दिया है।

दरअसल नागौर में रहने वाले किसान लिखमाराम मेघवाल ने कठिन काम को आसान कर दिखाया है। उन्होंने अपने रेतीली जमीन में ताइवान पिंक अमरुद लगा दिए हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको उनके द्वारा उगाई की ताइवान पिंक अमरूद के बारे में बताएंगे। यह भी बताएंगे कि कैसे उन्होंने इसकी ट्रेनिंग यूट्यूब पर ली और अभी अमरूद की खेती से अच्छी कमाई कर रहे हैं।

अगर आप भी किसान है और नई तकनीक से खेती करने की सोच रहे हैं तो हमारा यह लेख आखिर तक ध्यान से जरूर पढ़ें।

Farming ideas लॉकडाउन में यूट्यूब से सीखी खेती

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्होंने लॉकडाउन में कुछ ना कुछ नया जरूर सिखा है उन्हें में से एक है किस लिखमाराम मेघालय।

इन्होंने लॉकडाउन के खाली समय को इस्तेमाल करते हुए यूट्यूब से ताइवान पिंक अमरूद की खेती सीखी। पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद उन्होंने अपने खेतों में इस कि एम के अमरूद के 200 पेड़ लगाएं,

जिसमें से केवल 50 पेड़ खराब हो गए और 150 पेड़ बचें। पहली बार उन्हें हर पौधे से 3 किलो अमरूद के पैदावार हुई थी।

ये भी पढ़ें –  Ganapath trailer out : एक्शन और इमोशन से भरपूर गणपथ का ट्रेलर हुआ रिलीज, धांसू लुक में नजर आए कीर्ति और टाइगर

लिखमाराम ने असंभव को किया संभव

किसान लिखमाराम राजस्थान के नागौर क्षेत्र में रहने वाले हैं। यह एक ऐसा इलाका है जहां पर खेती करना बहुत कठिन काम होता है। यहां पर कई प्रकार की मिट्टी पाई जाती है, जिसमें फसल उगाने के लिए किस सख्त मेहनत करते हैं।

कड़ी मेहनत के बाद उन्हें अच्छी फसल मिलती है। लिखमाराम ने ताइवान पिंक अमरूद की खेती करने के लिए लखनऊ से पौधे मंगवाए थे। वहां पर वह 140 रुपए का एक पौधा दे रहे थे।

साल 2020 में उन्होंने इसकी खेती की। इसमें जैविक खाद का इस्तेमाल किया। इन पौधों की उन्होंने अच्छे से देख रेख की। आज के समय में वह ताइवान पिंक अमरुद से अच्छे पैसे कमा रहे हैं।

लिखमाराम का कहना है कि इस अमरूद की खेती में भलाई मेहनत करनी पड़ी परंतु आज वह खुश है कि वह ताइवान के अमरुद अपने खेत में उग रहे हैं । उन्होंने बताया है कि इस साल प्रति पेड़ से 10 किलो अमरूद की पैदावार होने की उम्मीद।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

sheep farming
ट्रेंडिंग

कम खर्च में मालामाल बना देगा भेड़ पालन का बिजनेस, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

कम खर्च में मालामाल बना देगा भेड़ पालन का बिजनेस, इन बातों...

Free DTH Channel List 2024
ट्रेंडिंग

Free DTH Channel List: अब TV पर चलेंगे सभी चैनल, DD Free Dish की New List हुयी जारी देखे

Free DTH Channel List:देश में अधिकतर लोगो के द्वारा डीटीएच डिश टीवी...