Saturday , 13 April 2024
हेल्थ

Eye Care tips सालों से लगा चश्मा भी हट जाएगा, बस सोने से पहले करना होगा ये काम, चील जैसी हो जाएगी नज़र

Eye Care tips सालों से लगा चश्मा भी हट जाएगा, बस सोने से पहले करना होगा ये काम

Eye Care tips सालों से लगा चश्मा भी हट जाएगा, बस सोने से पहले करना होगा ये काम, चील जैसी हो जाएगी नज़र आंखों पर लगा हुआ सालों पुराना चश्मा कुछ ही दिनों में हट जाएगा।

रोज रात को सोने से पहले नाभि में एक चीज लगा लेने से आंखों की रोशनी बढ़ जाएगी। यह घरेलू नुक्से आपको बहुत जल्द फायदा पहुंचाएंगे।

Eye Care tips : आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सोने से पहले नाभि में ये लगाएं

Eye Care tips टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल जहां हमारे काम को आसान बनाता है, वहीं दूसरी तरफ हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियां भी लगा रहा है। जब से मोबाइल, लैपटॉप और टीवी आया है, तब से लोगों का ज्यादातर ध्यान इन चीजों पर ही रहता है।

अधिक समय मोबाइल और लैपटॉप पर बिताने से आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। लोगों ने अपनी लाइफ स्टाइल इतनी खराब कर ली है कि जिसका असर उनकी आंखों पर तो पड़ता ही है, साथ उनके शरीर पर भी पढ़ रहा है।

बाहर का खाना खाने से आज के समय में बहुत ही कम उम्र में लोगों की आंखें खराब होने लग गई है। हमारे शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा है, आंखें इसलिए इसका ध्यान रखना हमारे लिए जरूरी है।

आंखें खराब होने के तो बहुत सारे कारण है, परंतु उसे ठीक करने के लिए हम घरेलू नुक्से भी अपना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं

Eye Care tips आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या करें

हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा है, जिसके साथ बॉडी के सारे पाठ किसी ने किसी तरीके से जुड़े हुए हैं। वह हिस्सा है नाभि, जी हां ना भी बॉडी का एक केंद्र हिस्सा है,

जिसके साथ शरीर की सारी नदियां जुड़ी हुई है। आंखों तक जाने वाली ऑप्टिक नर्व नाभि से जुड़ी हुई है। नाभि में देसी घी या फिर सरसों और नारियल का तेल लगाने से हमारी आंखों को कई प्रकार से लाभ पहुंचेगा।

लगातार ऐसा करने से आंखों की रोशनी बहुत तेजी से बढ़ जाएगी और आपको चश्मे से छुटकारा मिलेगा।

Eye Care tips नाभि में कैसे लगाएं घी

आपको भी अगर कई सालों से चश्मा लगा हुआ है और आने को इलाज करवा कर देख लिए लेकिन चश्मे से मुक्ति नहीं मिली है । आज हम आपके लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय लेकर आए हैं।

नाभि देसी घी लगाने से आंखों पर लगा चश्मा हट सकता।

रोजाना रात को सोने से पहले नाभि पर देसी घी का दो से चार बूंद लगाकर सोए। यह आपकी आंखों को रोशनी बढ़ाने में सहायता करेगा।

ये भी पढ़ें – World Cup 2023 टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 से इंग्लैंड का बोरिया-बिस्तर बांध दिया, भारत की जीत के रियल हीरो हैं ये खिलाड़ी

नाभि पर लगाए बादाम का तेल

यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि बादाम के तेल की तासीर गर्म होती है। इसे अगर आप सर्दियों में सोने से पहले नाभि में लगाते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ सकती है।

रात को सोने से पहले नाभि में बादाम के तेल को लगाकर सोएंगे तो आपकी आंखें ठीक हो जाएंगी। यह उपाय आंखों के लिए बहुत कारगर साबित हुआ है।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

White Teeth
हेल्थ

किचन में रखी ये चीज का ऐसे इस्तेमाल कर मोतियों जैसे चमकाए अपने पीले दांत…

किचन में रखी ये चीज का ऐसे इस्तेमाल कर मोतियों जैसे चमकाए...