ENG vs AFG World Cup 2023 वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को अफगानिस्तान ने 69 रनों से रौंदा, जित से रच दिया इतिहास

World Cup 2023

ENG vs AFG World Cup 2023 वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को अफगानिस्तान ने 69 रनों से रौंदा, जित से रच दिया इतिहास अफगानिस्तान ने आईसीसी विश्व कप 2023 में मौजूदा विश्व चैंपियन, इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक जीत कर दी है। अफगान स्पिनरों ने मैच में अपना दबदबा बनाकर, इंग्लैंड को 69 रन से रौंद डाला।

यह भी पढ़े:Royal Enfield Meteor 350 रेट्रो लुक वाली धाकड़ मोटरसाइकिल घर ले जाये मात्र इतने रूपये में

अफगानिस्तान की जबरदस्त जीत आईसीसी विश्व कप 2023 का पहला बड़ा उलटफेर है। वर्ल्ड क्रिकेट की ताकत इंग्लैंड, अफगानिस्तान के 285 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 215 रनों पर ही सिमट गई। यह विश्व कप के इतिहास में इंग्लैंड पर अफगानिस्तान की पहली जीत थी। , जिससे यह एक महत्वपूर्ण जीत बन गई।

ENG vs AFG World Cup 2023 वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को अफगानिस्तान ने 69 रनों से रौंदा, जित से रच दिया इतिहास

स्पिनर मुजीब उर रहमान और राशिद खान अफगानिस्तान के लिए स्टार रहे, दोनों खिलाड़ियों ने तीन-तीन विकेट लिए। स्पिन अटैक ने इंग्लैंड के पतन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें सभी स्पिनरों ने मिलकर कुल आठ महत्वपूर्ण विकेट हासिल किए। अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ अपनी टीम के लिए टॉप स्कोरर रहे, उन्होंने तेज़ तर्रार 80 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली।

285 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और टॉप ऑर्डर अफगानिस्तान के स्पिनरों के सामने संघर्ष करता रहा। जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, जोस बटलर और लियाम लिविंगस्टोन सहित प्रमुख बल्लेबाज टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे। जब स्कोर महज 117 रन तक पहुंचा तो इंग्लैंड ने अपने आधे विकेट खो दिए थे. जब इंग्लैंड 138 रन तक पहुंचा, तब तक उन्होंने छह विकेट खो दिए थे, जिससे अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाजों का दबदबा और बढ़ गया।

ENG vs AFG World Cup 2023 वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को अफगानिस्तान ने 69 रनों से रौंदा, जित से रच दिया इतिहास

मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने 66 रन बनाकर इंग्लैंड को मैच में वापस लाने की कोशिश की। हालाँकि, 35वें ओवर में मुजीब उर रहमान ने उन्हें आउट कर इंग्लैंड की जीत की उम्मीदें ख़त्म कर दीं। इससे इंग्लैंड की टीम और पिछड़ गई और केवल 215 रन ही बना सका। स्पिनर मुजीब उर रहमान और राशिद खान ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि मोहम्मद नबी ने दो विकेट लिए। नवीन उल हक और फजलहक फारूकी ने एक-एक विकेट लिया।

पहली पारी में, अफगानिस्तान की सलामी जोड़ी रहमानुल्लाह गुरबाज़ और इब्राहिम जादरान ने शतकीय साझेदारी करते हुए पहला विकेट गिरने से पहले 114 रन बनाए। गुरबाज़ ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और तीसरे ओवर में क्रिस वोक्स की गेंद पर छक्का जड़कर अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। दुर्भाग्य से, इब्राहिम जादरान के 28 रन पर आउट होने पर साझेदारी समाप्त हो गई और अफगानिस्तान के विकेट लगातार गिरने लगे। इसके बावजूद अफगानिस्तान ने 285 रनों का मज़बूत लक्ष्य रखा.

ENG vs AFG World Cup 2023 वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को अफगानिस्तान ने 69 रनों से रौंदा, जित से रच दिया इतिहास

यह भी पढ़े:त्योहारों की सीजन से पहले Hyundai ने दिया तगड़ा धमाका ऑफर, मिल रही है पूरी 50 हजार रूपये की छूट

छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए इकराम अलीखिल ने 58 रन बनाकर अफगानिस्तान के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जबकि मुजीब उर रहमान और राशिद खान ने लोअर ऑर्डर में बहुमूल्य योगदान दिया। इंग्लैंड के लिए राशिद ने तीन विकेट लिए, और मार्क वुड ने दो, सैम कुरेन, जो रूट और लियाम लिविंगस्टोन ने एक-एक विकेट हासिल किया। इंग्लैंड पर अफगानिस्तान ने जीत दर्ज करके वर्ल्ड कप में एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की और वर्ल्ड क्रिकेट मंच पर बड़े उलटफेर करने की टीम की क्षमता का प्रदर्शन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *