Sunday , 14 April 2024
Main Story

Driving Licence को लेकर नए नियम सामने आये है जानिए

 Driving Licence को लेकर नए नियम सामने आये है जानिए केंद्र सरकार की तरफ से ड्राइविंग लाइसेंस पर एक नया नियम को जारी किया गया है आप सभी को बता दे की कुछ समय पहले नए नियमों की घोषणा केंद्र सरकार की तरफ से किया गया है अगर आप भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सोच रहे हैं 

Driving Licence New Rules 2024

केंद्र सरकार द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम में बड़ा बदलाव जारी कर दिया है। परिवहन कार्यालय (RTO) जाने और बड़ी लाइन का इंतजार करना अब नहीं पड़ेगा। केंद्र सरकार के द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम काफी सरल हो गया है। अब ड्राइविंग टेस्ट की आवश्यकता नहीं होगी।

यह भी पढ़े : घर बैठे बैठे ये काम शुरू कर के लाखो रुपये कमा सकते है जानिए

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए जरूर शर्तों में किए गए बदलाव के अनुसार अब आपको आरटीओ जाकर किसी भी तरह का ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत भी नहीं है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस दिशा निर्देश की घोषणा किया है और वह अब प्रभावित है यह एक बड़ी राहत की खबर है।

ड्राइविंग स्कूल और ट्रेनिंग पर बड़ी खबर

केंद्र मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए अब आपको RTO में टेस्ट यह देने की इंतजार करने की जरूरत नहीं है। अब आप किसी भी प्रतिष्ठित ड्राइविंग प्रशिक्षण संस्थान से लाइसेंस लेकर पंजीकरण करवा सकते हैं यदि आवेदक आवश्यक टेस्ट पास कर लेते हैं तो उन्हें स्कूल से एक प्रमाण पत्र मिलेगा और इस प्रमाण पत्र के आधार पर आवेदक का ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े : लाडली बहनों के लिए खुशखबरी  1250 की जगह ₹1500 मिलेंगे 8 वी किश्त जानिए कब मिलेंगी

वाहन चलाना सिखाने वाले इस बात का रखें खास ध्यान

दो पहिया, तीन पहिया या हल्के मोटर वाहनों के लेकर ट्रेनिंग सुविधाओं के लिए न्यूनतम एक एकड़ भूमि उपलब्ध होना चाहिए। जबकि मध्यम और भारी यात्रा माल वाहक वाहनों या ट्रेलर के केदो के लिए दो एकड़ भूमि आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़े : राशन कार्ड धारको के लिये बड़ी खबर सामने आई है किसी का राशन कार्ड में से नाम को कटा है जानिये

ट्रेनर्स के पास काम से कम 12वीं कक्षा का डिप्लोमा सर्टिफिकेट, कम से कम 5 साल का ड्राइविंग अनुभव और यातायात नियमों की अच्छी समझ होनी चाहिए।

हल्के मोटर वाहनों को कोर्स चलाने के लिए

21 घंटे के लिए लोगों को अन्य चीजों के अलावा बेसिक सड़कों, ग्रामीण सड़कों, राज मार्ग, शहर की सड़कों, पार्किंग, रिवर्सिंग और ऊपर और नीचे की ओर ड्राइविंग करना सीखना होगा। इसके अलावा 8 घंटे में इसमें सड़कों पर ट्रैफिक के बीच किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles