मिर्ची की खेती किसानो को कर देंगी मालामाल, जाने इसकी खेती के बारे में पूरी जानकारी

मिर्ची की खेती किसानो को कर देंगी मालामाल, जाने इसकी खेती के बारे में पूरी जानकारी.नमस्कार साथियो स्वागत आपका इस नए आर्टिकल में तो आज हम आपको बताने वाले है, मिर्ची की खेती के बारे में. जैसा की आप सभी को बता दे की आजकल किसान भाई पारम्परिक खेती के साथ-साथ अन्य कई तरह की फसलों का उत्पादन कर अच्छा खासा मुनफा काम रहे है. ऐसे ही किसान भाई मिर्ची की खेती की खेती की और भी काफी ज्यादा रुझान कर रहे है. तो चलिए जानते है इसके बारे में विस्तार से खबर के अंत तक बने रहिए.

हरी मिर्च की खेती के लिए कैसी होनी चाहिए मिटटी

हसीनाओ को मदहोश करने आ गया Redmi का नया 5G स्मार्टफोन, जाने कीमत और कैमरा क्वालिटी

आपकी जानकारी के लिए बात दे की वैसे तो आप हरी मिर्च को किसी भी तरह की मिटटी में कर सकते है, लेकिन हरी मिर्ची की खेती के लिए दोमट मिट्टी सबसे अच्छी होती है. आपको बता दे की अगर आप मिर्च की खेती कार्बनिक पदार्थ से भरपूर मिट्टी में करते है तो आपकी फसल की पैदावार काफी अधिक देखने को मिल जाएगी. आपकी जानकारी के लिए बात दे की मिर्ची की खेती करने के लिए आप सबसे पहले खेत की अच्छी तरह से जुताई कर ले, और उसके बाद खेत में करीब 300 से 400 क्विंटल गोबर की खाद डालना चाहिए ताकि मिर्ची की फसल के पैदावार में वृद्धि हो सके है.

मिर्ची की खेती किसानो को कर देंगी मालामाल, जाने इसकी खेती के बारे में पूरी जानकारी

जानिए कैसे तैयार करे मिर्ची की नर्सरी

आपको बात दे की आप भी मिर्च के पौधे बड़ी ही आसानी से तैयार कर सकते है. आपकी जानकरी के लिए बता दे की
आप भी मिर्ची के उन्नत किस्मों के बीजों को खेतों में फैला कर नर्सरी तैयार कर सकते है। जिसको समय-समय पर पानी का देते रहना है, चाहिए और फिर 35 दिनों के बाद मिर्च के मिर्ची के पौधे को खेत में रोपाई करने के मात्र 60 दिन बाद से ही यह आपको उत्पादन देने लग जाती है।

भारतीय मार्केट में लांच होगी Bajaj Pulsar की धांसू बाइक धाकड़ इंजन और टनाटन फीचर्स के साथ

हरी मिर्च की खेती से होगी तगड़ी कमाई

अगर आप भी मिर्ची की खेती कर अच्छा तगड़ा मुनाफा कमाना चाहते है, तो आपको बता दे की आप एक एकड़ में करीब 35 क्विंटल हरी मिर्च का उत्पादन बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। मिर्च की खेती में मात्र 20-30 हजार रुपये की लागत आती है। लेकिन मार्केट में यह 4000 रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *