Sunday , 14 April 2024
Uncategorized

Business idea: इलायची की खेती कर तुरंत पाए करोड़पति बनने का सुनहरा मौका जानिए कैसे करे इसकी खेती

Business idea

Business idea: इलायची की खेती कर तुरंत पाए करोड़पति बनने का सुनहरा मौका जानिए कैसे करे इसकी खेतीअगर आप कोई बिजनेस आइडिया तलाश रहे हैं तो इलायची की खेती का बिजनेस बेहतर साबित हो सकता है। इलायची एक लाभदायक खेती है. केरल में बड़ी संख्या में किसान इसकी बुआई करते हैं। इसकी मांग देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी है. ऐसे में किसान इस खरीफ सीजन में इलायची की खेती कर अच्छा मुनाफा और उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं.

Business idea: इलायची की खेती कर तुरंत पाए करोड़पति बनने का सुनहरा मौका जानिए कैसे करे इसकी खेती

यह भी पढ़े :-171 Km रेंज वाली PURE EV Electric Bike ने मचाया तहलका, अब नहीं पेट्रोल की टेंशन जाने फीचर्स

भारत में इलायची की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। बिजनेस ( Business ) नकदी फसल के रूप में भी उगाया जाता है। इसकी खेती से देश के किसान अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं. अगर आप भी इलायची की खेती करना चाहते हैं तो हम आपको इसके लिए टिप्स दे रहे हैं. भारत में इलायची की खेती मुख्य रूप से केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु राज्यों में की जाती है। इलायची की डिमांड देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है. इलायची का उपयोग भोजन, मिठाई और पेय पदार्थ बनाने में किया जाता है।

Small Business Idea

इसके अलावा इसका उपयोग मिठाइयों में खुशबू के लिए भी किया जाता है. इलायची की खेती के लिए दोमट मिट्टी अच्छी मानी जाती है। इसकी खेती लेटराइट मिट्टी और काली मिट्टी में भी की जा सकती है। इलायची के खेत में जल निकास की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। इलायची की खेती रेतीली मिट्टी में नहीं करनी चाहिए। इसमें नुकसान हो सकता है। इलायची की खेती के लिए 10 से 35 डिग्री का तापमान बेहतर माना जाता है।

इलायची का पौधा कैसे बढ़ता है

इलायची का पौधा 1 से 2 फीट तक लंबा होता है ! इस पौधे का तना 1 से 2 मीटर लंबा होता है ! इलायची के पौधे की पत्तियाँ 30 से 60 सेमी लंबी होती हैं। इनकी चौड़ाई 5 से 9 सेंटीमीटर तक होती है. अगर आप इलायची के पौधे खेत की मेड़ों पर लगाना चाहते हैं तो एक से 2 फीट की दूरी पर मेड़ बनानी चाहिए। जबकि इलायची के पौधों को 2 से 3 फीट की दूरी पर गड्ढों में लगाना चाहिए। खोदे गए गड्ढे में अच्छी मात्रा में गाय का गोबर मिला देना चाहिए। बिजनेस इलायची के पौधे को तैयार होने में 3-4 साल का समय लग सकता है. इलायची की कटाई के बाद इसे कई दिनों तक धूप में सुखाना पड़ता है। इसके लिए किसी मशीन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बहुत गर्म तापमान पर 18 से 24 घंटे तक सुखाना चाहिए।

इलायची की खेती कब करें

बारिश के मौसम में इलायची के पौधे खेत में लगाने चाहिए। हालाँकि, भारत में इसे जुलाई माह में खेतों में लगाया जा सकता है। इस समय बारिश होने से निश्चित तौर पर सिंचाई में कमी आएगी। ध्यान रखें कि इलायची का पौधा हमेशा छाया में ही लगाना चाहिए। अधिक धूप और गर्मी के कारण इसकी पैदावार कम हो सकती है।

इलायची से कितनी होगी कमाई?

जब इलायची बिजनेस ( Cardamom Business ) पूरी तरह सूख जाए तो इसे हाथों या नारियल की चटाई या तार की जाली से रगड़ा जाता है। फिर उन्हें आकार और रंग के अनुसार क्रमबद्ध किया जाता है ! आप बाजार में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. प्रति हेक्टेयर 135 से 150 किलोग्राम इलायची की उपज प्राप्त की जा सकती है। बिजनेस ( Business ) में इलायची की कीमत 1100 से 2000 हजार रुपये प्रति किलोग्राम के बीच है। ऐसे में आप 5-6 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े :-BPNL Bharti 2023: 10वीं 12वीं पास के लिए पशुपालन विभाग में 18000 से भी अधिक पदों पर निकली भर्ती जल्द करे आवेदन

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Oneplus को तूफान में उड़ाने आया Oppo Reno 8 Pro 5G का स्मार्टफोन जबरदस्त कैमरा क्वालिटी के साथ
Uncategorizedटेक

Oneplus को तूफान में उड़ाने आया Oppo Reno 8 Pro 5G का स्मार्टफोन जबरदस्त कैमरा क्वालिटी के साथ

भारतीय बाजार में मशहूर Smartphone निर्माण करने वाली कंपनी Oppo ने आधुनिक...

Uncategorized

CM Ladli Bahna Yojana:

CM Ladli Bahna Yojana: 11वीं किस्त से पहले मुख्यमंत्री मोहन यादव ने...

Trending StoryUncategorized

Jason Kelce: A Tearful Farewell to Football

Jason Kelce, the legendary Philadelphia Eagles center, announced his retirement from the...

Trending StoryUncategorized

Zerodha Founder Nithin Kamath Reveals He Suffered a Mild Stroke Six Weeks Ago

Zerodha, India’s largest stockbroker, faced a setback when its founder, Nithin Kamath,...