Thursday , 18 April 2024
Editors PicksFeatured StoryFlash StoryMain StoryTrending Storyटेक

Car care tips : गर्मियों में कार को रखना चाहते हैं कूल, follow करें ये खास टिप्स

Car care tips

Car care tips गर्मियों में कार अंदर से जल्दी गर्म हो जाते हैं। इन दिनों में कार चालकों को यह समस्या रहती है कि उनकी कार पार्किंग के दौरान जल्दी गर्म हो जाती है। गाड़ी को ठंडा करने के लिए कुछ टिप्स है जिसे अपना के इसे कूल रखा जा सकता है।

 

Car care tips गर्मियों में कार को ऐसे करें कूल

जैसे ही गर्मियां शुरू हो जाती हैं कर चालकों के लिए कई दिक्कतें भी आ जाती हैं। इन दिनों में उनकी कार पार्किंग करने पर काफी गर्म हो जाती है। यह कोई नहीं परेशानी नहीं है, बल्कि शुरू से ही आ रही आम परेशानियों में से एक है।

आपने भी अक्सर देखा होगा, कि गर्मियों के मौसम में जब भी आप अपने कर पार्किंग में लगाते हैं और कुछ समय बाद उसमें बैठने के लिए आते हैं तो वह काफी गर्म हो गई होती है।

ऐसी समस्या से निजात पाने के लिए आज का हम लेख आपके लिए ही लेकर आए हैं। जिसमें हम आपको बताएंगे कि गर्म हो गई कार को कैसे कूल करना है। ऐसे कुछ टिप्स है जिन्हें फॉलो करके आप अपनी कार को ठंडी कर सकते हैं। तो आईए जानते हैं…

 

Car care tips बॉटम वेंट्स का करें इस्तेमाल

ज्यादातर लोग पार्किंग करने के बाद जो गाड़ी में बैठने आते हैं तो गाड़ी में उनका गर्मी महसूस होती है । ऐसे में वह फटाफट विंडो खोल के ठंडक पानी की कोशिश करते हैं। पर ऐसा करने की बजाय आप कार में ठंडक पाने के लिए फन को तेज कर दे। इसके बाद अपर वेंट्स को बंद करें।

जैसे ही गाड़ी में हवा का हल्का दवा बन जाए वैसे ही अपर वेंट्स को खोल दे। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी गाड़ी जल्दी ठंडी हो जाती है।

 

ये भी पढ़ें – Car care tips : जरा ठहरिए! sunroof कार लेने से पहले जान ले इसके नुकसान

 

कार के शीशे को कम खोलें

गर्मियों में कार के अंदर गर्मी ना हो इसके लिए कोशिश करेंगे कार के शीशे बहुत कम खोलें। धूप में कार खड़ी करने से परहेज करें।

पर मजबूरन खड़ी करने पर भी जाए तो गाड़ी के शीशे को पूरा खोलने की बजाय थोड़ा खोल लें। इससे आपकी गाड़ी में अधिक गर्मी नहीं जाएगी।

 

फ्रेश एयर मोड में रखे एसी

कर को कूल करने के लिए जैसे ही ऐसी को ऑन करें तो कोशिश करें कि उसका मोड फ्रेश एयर ही रखें। जब कार का तापमान सही हो जाए तभी रीसर्कुलेशन मोड को स्विच कर ले।

ऐसा करने से आपको दो फायदे होंगे एक तो आपकी कर में कूलिंग जल्दी हो जाएगी और दूसरा किसी प्रकार की कोई तकनीकी खराबी भी नहीं होगी।

 

विंडो टिटिंग का करें उपयोग

विंडो टिंट कर की तरह काम करता है। कर को कूल करने के लिए इसे शीशे पर चढ़ाया जाता है। तपती धूप में कर में गर्मी ना हो इसके लिए आप अपनी शीशे पर टिटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो बाहर की गर्मी आपके कर में नहीं जाएगी।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

iPhone को फुदकना भुला देगा OnePlus का तगड़ा 5G स्मार्टफोन जाने फीचर्स
टेक

iPhone को फुदकना भुला देगा OnePlus का तगड़ा 5G स्मार्टफोन जाने फीचर्स

iPhone को फुदकना भुला देगा OnePlus का तगड़ा 5G स्मार्टफोन जाने फीचर्स...

iPhone का कचुम्बर बनाने आ गया Nokia Maze का 5G smartphone जबरदस्त कैमरा क्वालिटी के साथ
टेक

iPhone का कचुम्बर बनाने आ गया Nokia Maze का 5G smartphone जबरदस्त कैमरा क्वालिटी के साथ

Nokia smartphone कंपनी अपने जबरदस्त कैमरा फ़ोन के लिए अधिक पहचाना जा...