Best Car buying Tips जब भी करें पहले कर की खरीदारी, तो याद रखें यह जरूरी बातें

Best Car buying Tips

Car buying Tips अक्सर लोग पहली गाड़ी लेने का प्लान तो बना लेते हैं, मगर वो गाड़ी लेते समय जल्दबाजी करते हैं। हड़बड़ाहट में वह ऐसी गाड़ी ले लेते हैं, जिस पर बाद में उन्हें पछताना पड़ता है।

इसलिए जब भी आप पहले कर को खरीदने निकले तो पहले कुछ जरूरी बातों को ध्यान में जरूर रख लें।

 

Car buying Tips  क्या आप भी ले रहे हैं पहली कार, आपके लिए है ये जरूरी बातें

Car buying tips आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसके पास खुद की एक कार जरूर हो। कार लेने के लिए कई बार लोग जल्दबाजी कर बैठे हैं। यह जल्दबाजी पहली कार लेने की एक्साइटमेंट में होती है। हड़बड़ाहट करके लोग कर ले तो लेते हैं।

परंतु बहुत जल्द उन्हें अपनी ही ली हुई गाड़ी पर पछतावा होने लगता है। ऐसा कभी ना कभी आपके या फिर आपके दोस्त यार रिश्तेदारों के साथ जरूर हुआ होगा। आपके साथ अब ऐसी कोई मिस्टेक ना हो जिस वजह से पहली गाड़ी लेने के बाद आपको पछताना पड़े इसलिए हम आज है इस लेख में आपके लिए कुछ इंटरेस्टिंग और इनफॉर्मेटिव जानकारी लेकर आए हैं।

इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताएंगे, जो आपको पहले कर खरीदते समय जरूर ध्यान में रखनी है। तो आईए जानते हैं…

 

Car buying Tips  डीजल या पेट्रोल में से कौन सी चुने

लोग पहले कार लेने के लिए जब भी लोग घर से निकलते हैं तो उनके लिए सबसे बड़ी परेशानी यही होती है कि पेट्रोल कर खरीदे या फिर डीजल वाली। पहले जमाने की बात करें तो भले ही डीजल कार्य महंगी होती थी । परंतु फिर भी वह लोगों की पहली पसंद बनी हुई थी।

इसकी बड़ी वजह यह है कि इसकी फ्यूल कॉस्ट कम होती है जबकि माइलेज ज्यादा मिलती है। लेकिन ऐसा अब नहीं रहा है क्योंकि पेट्रोल और डीजल के कीमत में केवल ₹10 का फर्क ही रह गया है इसीलिए लोग अब पेट्रोल गाड़ियां भी लेने लग गए हैं। जो लोग रोजाना 50 किलोमीटर से कम की ड्राइविंग करते हैं वह पेट्रोल कार ले रहे हैं। उनके लिए बेहतर विकल्प है।

 

ये भी पढ़ें – 300 सीसी सेगमेंट में लॉन्च हुई Apache RTR 310, यहां जाने इंजन, स्पीड और फीचर्स के बारे में

 

Car buying Tips  ओनरशिप की टोटल कॉस्ट को करें कैलकुलेट

जो यंगस्टर तगड़ी रकम कमा रहे हैं, वह अक्सर महंगी गाड़ी लेना ही पसंद करते हैं। महंगी गाड़ियों पर उन्हें बहुत आसानी से लोन भी मिल जाता है। पर पहली गाड़ी की खरीदारी करते समय वह लोग यह भूल जाते हैं कि उन्हें मंथली किस्त के अलावा मेंटेनेंस, फ्यूल चार्ज और इंश्योरेंस प्रीमियम पर भी पैसा खर्च करना पड़ेगा।

यहां पर आपको पूरी रकम कर लेते समय खर्च करने से बचना चाहिए और इसके ओनरशिप की टोटल कॉस्ट को कैलकुलेट कर लेना चाहिए। आपको एक सही बजट निर्धारित कर लेना चाहिए।

इससे आपको फ्यूल चार्ज और फाइनेंशियल तौर पर किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आएगी।

 

गाड़ी की हाई रीसेल वैल्यू पहले ही पता करें

हम कोई भी चीज खरीदने हैं तो उसे जिंदगी भर के लिए इस्तेमाल में नहीं रखते बल्कि कुछ समय बाद उसे अपग्रेड जरूर करते हैं। ऐसा ही गाड़ियों के साथ ही होता है। आपने जो भी गाड़ी खरीदी है कुछ साल बाद जाकर उसे अपग्रेड जरूर करवाना चाहेंगे।

क्योंकि पुरानी कार को बेज कर उस से जो रुपए मिलेंगे उसका इस्तेमाल आप नई गाड़ी खरीदने के लिए कर सकते हैं। आपकी पुरानी गाड़ी कितने में बिक सकती है, इसका बारे में कुछ कह नहीं सकते।

पर अलग-अलग ब्रांड की गाड़ियों के रिसेल्स के बारे में स्टडी करके आप इसका अंदाजा जरूर लगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *