Sunday , 14 April 2024
इन्वेस्मेंट टिप्स

Business Idea: शुरू कीजिये बम्पर कमाई वाला मोटा बिज़नेस यहाँ जाने बिज़नेस की A To Z जानकारी

Business Idea Ki A To Z Jankari

Business Idea: शुरू कीजिये बम्पर कमाई वाला मोटा बिज़नेस यहाँ जाने बिज़नेस की A To Z जानकारी .कुछ सालों पहले तक भारत में कॉकरोच और कीड़े मकोड़े को घर से भगाने के लिए कई तरह की जतन किए जाते थे फिर उसके बाद पेस्ट कंट्रोल आया। आप सभी जानते हैं कि पेस्ट कंट्रोल वाले आज की तारीख में कितना प्रॉफिट बना रहे हैं। भारत के शहरी क्षेत्र में उनकी कितनी ज्यादा मांग बनी हुई है। बिल्कुल इसी प्रकार का दूसरा बिजनेस है JUNK REMOVAL SERVICE. इसके तहत आपकी टीमलोगों के घरों में और ऑफिस में ऐसी गंदगी और कबाड़ को साफ करने का काम करती है, जिसे हाउस हेल्पर एवं ऑफिस में सफाई वाले कर्मचारी नहीं कर पाते। JUNK को क्लियर करने के लिए कुछ विशेष प्रकार के उपकरण एवं केमिकल की जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें:-Business Idea 2023: सिर्फ 1000 वर्ग फुट जगह से शुरू करे ये बिजनेस हर महीने होंगी बम्पर कमाई

How much will the investment come?

  • एक छोटा सा लोडिंग वाहन खरीदना होगा। भारत में इसकी कीमत ₹450000 के आसपास है।
  • प्राइम लोकेशन पर नहीं लेकिन शहर में कहीं भी एक कमरे का ऑफिस चाहिए।
  • JUNK क्लियर करने वाले केमिकल और मशीनों की जरूरत होगी।
  • एक छोटी सी वेबसाइट बनवानी होगी, आप खुद फ्री में बना सकते हैं या फिर ₹5000 में बन जाएगी।
  • विजिटिंग कार्ड एवं फ्लायर्स प्रिंट करवाने होंगे। तभी तो लोगों को आपकी सर्विस के बारे में पता चलेगा।
  • टीम के लिए यूनिफॉर्म।
  • लोडिंग वाहन पर आपका नाम, सेवाओं की जानकारी और कांटेक्ट नंबर प्रदर्शित करने के लिए आप जो भी करना चाहें।

youth entrepreneurship ideas in india

कॉलेज स्टूडेंट अथवा ग्रेजुएट पोस्ट ग्रेजुएट कैंडीडेट्स के लिए यह स्टार्टअप आइडिया काफी कम का हो सकता है। एक तरफ इसकी बाजार में डिमांड बनी हुई है और दूसरी तरफ सर्विस प्रोवाइडर्स की संख्या बहुत कम है। कृपया इंटरनेट पर सर्च करके देखिए, भारत के बाहर विदेशों में यह सर्विस काफी मुनाफा कमा कर दे रही है। युवा उम्र के लड़के लड़कियां इंटरनेट और सोशल मीडिया का अच्छा उपयोग कर सकते हैं। इसके कारण आपका बिजनेस काफी ज्यादा बढ़ जाएगा और विज्ञापन पर पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।

business ideas for women in india

घरेलू हाउसवाइफ महिलाओं के लिए यह एक शानदार बिजनेस अपॉर्चुनिटी है क्योंकि JUNK REMOVAL SERVICE के लिए ज्यादातर क्लाइंट्स महिलाएं होती हैं। एक बिजनेस वूमेन सभी महिलाओं की प्रॉब्लम को बड़ी आसानी से समझ सकती है। आपको पता होता है कि कहां पर सबसे ज्यादा जंक मिलेगी। आपको यह भी पता होता है कि जिद्दी से जिद्दी जंक को खत्म करने के लिए सबसे सस्ता तरीका क्या हो सकता है। इसके कारण आपका प्रॉफिट मार्जिन बढ़ जाएगा।

business ideas for retired employees in india

सेवानिवृत कर्मचारियों के लिए इस बिजनेस में इनवेस्टमेंट का अच्छा मौका है। एक से अधिक वाहन खरीदे जा सकते हैं। हर वाहन के साथ एक टीम बनाई जा सकती है और पूरे शहर के लिए सर्विस लॉन्च की जा सकती है। ऐसा करने पर आपका स्टार्टअप शुरुआत में ही एक ब्रांड बन जाएगा। आपकी JUNK REMOVAL SERVICE लोगों के लिए स्टेटस सिंबल बन जाएगी।

profitable business ideas

ऑस्ट्रेलिया में 150 डॉलर यानी लगभग ₹10000 विजिटिंग चार्ज लिए जाते हैं। आप अपने शहर की नागरिकों की पेइंग कैपेसिटी के हिसाब से अपना सर्विस चार्ज तय कर सकते हैं। जिस प्रकार ट्रॉली में रेत नापी जाती है ठीक उसी प्रकार सफाई करने के बाद घर में से निकला कबाड़ और कचरा नापा जाता है। इसी के आधार पर फाइनल चार्ज लगाए जाते हैं। यानी प्रत्येक क्लाइंट से विजिटिंग चार्ज प्लस जंक रिमूवल फीस, प्राप्त की जाती है। 

यह भी पढ़ें:-Business Idea: बिना मशीन के घर में ही बनाइए प्रोडक्ट और कमाए एक महीने में ही लाखों

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Business ideas
इन्वेस्मेंट टिप्स

Business ideas: एक लैपटॉप और छोटा सा ऑफिस से कमाये हर महीने ढाई लाख रुपए जानिए

Business ideas: एक लैपटॉप और छोटा सा ऑफिस से कमाये हर महीने...